×

UPTET Admit Card 2022: आज यूपीटीईटी परीक्षा का प्रवेश पत्र होगा जारी, जानें इस दिन होगी परीक्षा

UPTET Admit Card 2022: बीते समय में यूपीटीईटी की परीक्षा नकल सम्बंधी मामलों के चलते रद्द कर दी गई थी।

Rajat Verma

Written By Rajat VermaPublished By Monika

Published on 13 Jan 2022 5:59 AM GMT

UPTET new Admit Card
X

यूपीटीईटी परीक्षा का प्रवेश पत्र होगा जारी (photo : सोशल मीडिया )

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

UPTET Admit Card 2022: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) का प्रवेश पत्र (Admit Card) आज 13 जनवरी को उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड (UPBED) की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जारी होने जा रहा है।

बीते समय में यूपीटीईटी की परीक्षा नकल सम्बंधी मामलों के चलते रद्द कर दी गई थी। इसी के साथ अभ्यर्थियों की सहूलियत और भविष्य को ध्यान में रखते हुए सरकार ने जल्द हो दोबारा परीक्षा आयोजित कराने की बात की थी। इसी के मद्देनज़र कुछ समय से परीक्षा की तारीख को लेकर लगाए जा रहे कयास आधिकारिक विज्ञप्ति के साथ ही समाप्त हो गए हैं।

आपको बता दें कि 13 जनवरी को प्रवेश पत्र जारी होने के साथ ही उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 23 जनवरी को निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर दो पालियों में आयोजित (23 January two shifts UPTET exams) होगी। पहली पाली की परीक्षा सुबज 10:00 बजे से 12:30 बजे तक होगी तथा इसी के पश्चात द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से 5:00 बजे तक आयोजित होगी।

अभ्यर्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने परीक्षा हेतु जाने वाले सभी अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश परिवहन और महानगरीय बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा प्रदान की है। इस सुविधा के मद्देनज़र परीक्षा देने जा रहे अभ्यार्थी सिर्फ अपना प्रवेश पत्र दिखाकर निर्धारित बसों में निःशुल्क यात्रा कर सकेंगे।

अभ्यर्थियों को समस्या का सामना करना पड़ा था

बीते समय में सभी अभ्यर्थियों (UPTET Candidates) के परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने और अधिकतर केंद्रों पर परीक्षा (UPTET Exam) शुरू के बाद परीक्षा के रद्द होने की सूचना आई थी। जिसके चलते दूर-दराज के क्षेत्रों में परीक्षा देने गए अभ्यर्थियों को काफी समस्या का सामना करना पड़ा था। ऐसे में प्रदेश सरकार और बेसिक शिक्षा विभाग ने जल्द से जल्द वापस अधिसूचना जारी कर परीक्षा कराने का आश्वासन दिया था।

नकल के चलते रद्द हुई परीक्षा मामले में कई दोषियों को हिरासत में लेने के पश्चात सभी कानूनी कार्यवाही की गई है।

Monika

Monika

Next Story