उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 17 अगस्त से शुरू हुए आवेदन , जानें महत्वपूर्ण तिथियां

अभ्यर्थी ये बात अवश्य ध्यान दें कि आवेदन केवल ऑनलाइन ही किया जा सकता है, अन्य किसी भी प्रकार से एप्लीकेशन मान्य नहीं किये जाएंगे ।

Garima Shukla
Written By Garima Shukla
Published on: 24 July 2024 10:15 AM GMT
उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 17 अगस्त से शुरू हुए आवेदन , जानें महत्वपूर्ण  तिथियां
X

UTET: जो कैंडिडेट उत्तराखंड के निवासी है या जो टीचिंग लाइन में अपना करियर देख रहे हैं उनके लिए एक अच्छी सूचना है . उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की तरफ से राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (UTET) 2024 के लिए अधिसूचना जारी की गयी ही .इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के 23 जुलाई से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उम्मीदवार ऑनलाइन प्रक्रिया से अंतिम तिथि 17 अगस्त 2024 के पहले आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

इस परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 17 अगस्त 2024 है वहीं ऑनलाइन आवेदन शुल्क भरने की तिथि परिषद द्वारा 19 अगस्त 2024 निर्धारित है. अगर आवेदन पत्र में किसी तरह की कोई त्रुटि रह गयी है तो सुधार कर सकते हैं . संशोधन तारीख 20 से 22 अगस्त 2024 तक आवंटित की गयी है .

आवेदन ऐसे करें

यूटीईटी 2024 उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट ukutet.com पर जाएं । होमपेज पर पहुंचने के बाद यहां अभ्यर्थी को न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक के विकल्प पर जाना होगा और मांगी गई समस्त जानकारी दर्ज करनी होगी और रजिस्टर ऑप्शन पर जाकर पंजीकरण पूरा करना होगा । पूंजीकरण होने के बाद उम्मीदवार लॉग इन हो जाएंगे . वहां प्रदत्त आवेदन पत्र में सभी पुछा गया विवरण भरकर आवेदन पत्र को पूरा कर लें। इसके बाद सबसे आखिरी में परिषद द्वारा परीक्षा के लिए निर्धारित शुल्क जमा कर दें . इस तरह आवेदन की प्रक्रिया पूरी हुई . पंजीकरण संख्या ,पासवर्ड और अंत में आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट सुरक्षित रख लें

आवेदन शुल्क

इस शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए दो परीक्षाएं होंगी . यदि सामान्य, पिछड़ा वर्ग के वे कैंडिडेट जो एक परीक्षा के लिए आवेदन करेंगे उनको 600 रुपये और जजों अभ्यर्थी दोनों परीक्षा के लिए आवेदन करेंगे उनको 1000 रुपये का शुल्क भुगतान करना होगा। इसी प्रकार जो अभ्यर्थी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, निःशक्तजन वर्ग के से हैं और जो एक परीक्षा के लिए आवेदन करेंगे उनको 300 रुपये और दोनों परीक्षाओं में भाग लेने के लिए उन्हें 500 रुपये जमा करने होंगे।

शैक्षिक योग्यता

शैक्षिक योग्यता के लिए दोनों वर्ग प्राथमिक और माध्यमिक के लिए अलग अलग मापदंड है कैंडिडेट ukutet.com पर उपलब्ध समस्त जानकारी देख सकते हैं

Garima Shukla

Garima Shukla

Content Writer

Next Story