×

UP Madarsa E Learning: यूपी में अब मदरसा छात्र करेंगे मोबाइल ऐप से पढ़ाई, मदरसा ई-लर्निंग ऐप लांच

UP Madarsa E Learning: यूपी के मदरसों में अब मोबाइल ऐप के जरिये पढ़ाई कराई जाएगी। इसके लिए मदरसा ई-लर्निंग ऐप लांच किया गया है। दिन में न पढ़ पाने वाले अब रात की कक्षाएं ले पाएंगे।

aman
Written By aman
Published on: 5 July 2022 10:02 AM GMT
uttar pradesh madarsa e learning app launch now students to study from mobile e application
X

UP Madarsa E Learning (social media)

UP Madarsa E Learning : देश की सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) से मदरसा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर सामने आयी है। खबर ये है कि, अब यूपी में मदरसा शिक्षा मोबाइल ऐप (UP Madarsa Mobile Application) के जरिए दी जाएगी। उत्तर प्रदेश में इसके लिए मदरसा ई-लर्निंग ऐप (UP Madarsa E-Learning App Launch) लांच किया गया है।

यूपी सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम को मदरसा शिक्षा में बड़े परिवर्तन के तौर पर देखा जा रहा है। माना जा रहा है कि मदरसा में पढ़ने वाले छात्र अब पढ़ाई के परंपरागत तरीके के अलावा मोबाइल एप्लीकेशन (Mobile Application) की सहायता से भी अपनी पढ़ाई जारी रख सकेंगे।

बच्चों को मुख्यधारा से जोड़ना मकसद

आपको बता दें कि, इस मोबाइल एप का लोकार्पण यूपी के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह (UP Minority Welfare Minister Dharmpal Singh) द्वारा किया गया। इस एप्लिकेशन के लॉन्च के दौरान मंत्री ने कहा, कि इस ऐप के लॉन्च का मकसद मदरसा बच्चों को पढ़ाई के लिए सुविधा उपलब्ध कराना है। साथ ही, हर किसी को विकास की मुख्यधारा से जोड़ना भी है। खासकर वैसे बच्चे जो अभावग्रस्त हैं। दरअसल, मदरसा में पढ़ने वाले बच्चों को समाज की मुख्यधारा (Madarsa Adhunikikaran Yojana) से जुड़ने में दिक्क्तें आती हैं।

क्या सुविधाएं मिलेंगी?

यहां बता दें कि, इस ऐप के जरिये लाइव क्लासेस (Live Classes) भी आयोजित होंगी। इसके अलावा इस एप्लीकेशन पर किताबें पीडीएफ (PDF) में उपलब्ध होंगी। जिससे बच्चों को पढ़ाई का वृहत क्षेत्र हासिल होगा। इस ऐप से स्टूडेंट आसानी से जब चाहें पढ़ाई कर सकते हैं। इतना ही नहीं इस ऐप में 'रात्रिकालीन कक्षाएं' (Night classes) भी आयोजित होंगी। इससे उन छात्रों को लाभ मिलेगा जो किसी कारण दिन में क्लास नहीं कर पाते हैं।

कोचिंग सेंटर खोल कराएंगे IAS-PCS की तैयारी

यहां आपको बता दें कि, यह मोबाइल ऐप उत्तर प्रदेश के अनुदानित और मान्यता प्राप्त छात्रों के लिए है। UP Madarsa Mobile Application के लॉन्चिंग के दौरान प्रदेश सरकार में मंत्री धर्मपाल सिंह (UP Minister Dharampal Singh) ने ये भी कहा कि, 'वक्फ संपत्तियों पर जो अवैध कब्जे हैं, उन्हें जल्द ही मुक्त कराया जाएगा। इसके अतिरिक्त इन भूमि पर आईएएस (IAS), पीसीएस (PCS) जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी (Preparation for Competitive Exams) के लिए कोचिंग सेंटर खोले जाएंगे।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story