×

UPTET: आखिर कब होगा अभ्यर्थियों के समस्या का निदान, डेडलाइन नजदीक

Shivakant Shukla
Published on: 1 Oct 2018 5:23 AM GMT
UPTET: आखिर कब होगा अभ्यर्थियों के समस्या का निदान, डेडलाइन नजदीक
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 2018 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रहीं हैं और दूसरी तरफ रजिस्ट्रेशन की तारीख दिन प्रतिदिन नजदीक आ रही है। छात्र रात रात भर पयास कर रहे हैं लेकिन आवेदन नहीं हो पा रहा है। upbasiceduboard.gov.in वेबसाइट बहुत ही धीमी गति से काम रही है।

बता दें कि वेबसाइट पर लिख दिया गया है कि "UPTET 2018 ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के अन्तर्गत, आवेदन पत्र भरने में आ रही कठिनाईयों के निराकरण करने की कार्यवाही गतिमान है, कृपया धैर्य रखें।"

ऐसे हो रही समस्यायें

अभ्यर्थियों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी नहीं आ रहा। जबकि ओटीपी कुछ मिनट के लिए ही मान्य होता है। पहले तो फार्म सबमिट नहीं होता, एक बार सबमिट हो जाए तो बफरिंग होने लगती है। उसके बाद स्क्रीन पर अकर्ड एरर लिखकर आ जाता है। एक बार एरर आने पर दोबारा प्रयास करें तो दूसरा मोबाइल नंबर मांगने लगता है। पूर्व में किए गए प्रयास के आधार पर लिखकर आता है कि यह मोबाइल नंबर पहले से पंजीकृत है। समस्या यह है कि अभ्यर्थी कितने मोबाइल नंबर देंगे।

यह भी पढ़ें— UPTET 2018: वेबसाइट पर लोड अधिक होने से अभ्यर्थी परेशान

हालात सुधरने की उम्मीद

टीईटी के ऑनलाइन आवेदन की समस्या के कारण एनआईसी कार्यालय शनिवार को अवकाश के दिन भी खुला रहा। बेसिक शिक्षा के विशेष सचिव और निदेशक ने दिन में पहुंचकर स्थिति के बारे में जानकारी ली। रविवार से हालात सुधरने की उम्मीद जताई जा रही है। शनिवार रात 12 बजे के बाद सर्वर कुछ देर रोककर तकनीकी कमियां दूर करने की कोशिश की गई। लेकिन हालात अभी भी वही है। पेज पर The service is unavailable लिखकर आ रहा है।

...तो बढ़ सकती है अंतिम तिथि

टीईटी के ऑनलाइन आवेदन की स्थिति रविवार को नहीं सुधरती तो पंजीकरण की अंतिम तिथि बढ़ सकती है। बता दें कि टीईटी-18 के लिए 18 सितंबर से ऑनलाइन आवेदन शुरू हुए थे। पंजीकरण की अंतिम तिथि चार अक्टूबर शाम छह बजे तक है। आवेदन शुल्क पांच अक्टूबर तक स्वीकार किए जाएंगे। पूर्ण रूप से भरे हुए ऑनलाइन आवेदन के प्रिंट लेने की आखिरी तारीख छह अक्टूबर शाम छह बजे तक है।

अंतिम तिथि बढ़ाने को आज होगा प्रदर्शन

युवा मंच टीईटी आवेदन के लिए सर्वर दुरस्त कराने व अंतिम तिथि बढ़ाने की मांग को लेकर एक अक्टूबर यानि आज परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन करेगा। अध्यक्ष अनिल सिंह ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर युवाओं के उत्पीड़न का आरोप लगाया है।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story