×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

World Pneumonia Day 2022: आज है विश्व निमोनिया दिवस, जानें इतिहास, थीम और महत्व, क्यों है ये दिन बेहद खास

World Pneumonia Day 2022: यह लोगों को निमोनिया के कारणों और रोकथाम के बारे में शिक्षित करने और समाज में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक वैश्विक आयोजन है।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 12 Nov 2022 12:38 AM GMT
World Pneumonia Day 2022 know importance history theme and other details
X

World Pneumonia Day 2022 know importance history theme and other details (Social Media)

World Pneumonia Day 2022: विश्व निमोनिया दिवस हर साल 12 नवंबर को लोगों को इस बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने और शिक्षित करने के लिए मनाया जाता है। यह लोगों को निमोनिया के कारणों और रोकथाम के बारे में शिक्षित करने और समाज में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक वैश्विक आयोजन है।

निमोनिया एक तीव्र श्वसन संक्रमण है जो फेफड़ों को प्रभावित करता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, निमोनिया ने 2019 में 5 साल से कम उम्र के 170,180 बच्चों की जान ले ली, जो 5 साल से कम उम्र के बच्चों की मौत का लगभग 14 प्रतिशत है, लेकिन 1 से 5 साल के बच्चों में हुई सभी मौतों का 22 प्रतिशत है।

World Pneumonia Day: इतिहास (History)

विश्व निमोनिया दिवस पहली बार 'स्टॉप पेनुमोनिया' के तहत मनाया गया, जो ग्लोबल कोएलिशन गेन्स्ट चाइल्ड न्यूमोनिया की एक पहल है। उसके बाद, डब्ल्यूएचओ और यूनिसेफ ने निमोनिया और डायरिया को रोकने और नियंत्रित करने के लिए एक एकीकृत वैश्विक कार्य योजना शुरू की।

बच्चों के हितों का प्रतिनिधित्व करने वाले 100 से अधिक संगठन 12 नवंबर, 2009 को बच्चों की मृत्यु के प्रमुख कारण, निमोनिया के खिलाफ लड़ने के लिए वैश्विक संगठन के रूप में शामिल हुए।

World Pneumonia Day: महत्व (Significance)

जागरूकता बढ़ाने और वैश्विक भूमिका बढ़ाने के उद्देश्य से 2009 में स्टॉप निमोनिया पहल द्वारा इस दिन की स्थापना की गई थी। निमोनिया एक घातक लेकिन रोकथाम योग्य बीमारी है। इस घातक बीमारी के इलाज के लिए सस्ता ट्रीटमेंट उपलब्ध हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, केन्या, जाम्बिया, बांग्लादेश, भारत और युगांडा जैसे कई देशों ने निमोनिया और दस्त को नियंत्रित करने और रोकने के लिए राज्य, जिला और राष्ट्रीय स्तर पर योजनाएं विकसित की हैं।

World Pneumonia Day: थीम (Theme)

विश्व निमोनिया दिवस का विषय विश्वव्यापी निमोनिया जागरूकता अभियान- "न्यूमोलाइट 2022" पर आधारित है, साथ ही दुनिया भर में जागरूकता फैलाने के लिए "निमोनिया सभी को प्रभावित करता है" के रूप है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story