×

CSJM यूनिवर्सिटी के गर्ल्स हॉस्टल में मिल रही कीड़े वाली थाली, छात्राओं ने जमकर किया हंगामा

Manali Rastogi
Published on: 7 Oct 2018 5:09 AM GMT
CSJM यूनिवर्सिटी के गर्ल्स हॉस्टल में मिल रही कीड़े वाली थाली, छात्राओं ने जमकर किया हंगामा
X

कानपुर: छत्रपति साहू जी महाराज विश्वविद्यालय कैम्पस में बने गर्ल्स हॉस्टल की छात्राओं को शनिवार देर रात खाना परोसा गया तो किसी की थाली में छिपकली पूंछ निकली तो किसी की थाली में कीड़े। खाने में कीड़े मकोड़े देखकर छात्राएं भड़क गयी और मेस में हंगामा करने लगी।

यह भी पढ़ें: अमेरिका: कभी यौन उत्पीड़न के आरोपों से घिरने वाले ब्रेट कैवनॉग बनें सुप्रीम कोर्ट के जज

इसके बाद बड़ी संख्या में गर्ल्स हॉस्टल की छात्राओं ने यूनिवर्सिटी के गेट पर बैठकर कुलपति और वार्डन के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। छात्राओं का यह आंदोलन देखकर यूनिवर्सिटी प्रशासन के भी हाथ पैर फूल गए हंगामे की सूचना पर पहुची पुलिस छात्राओं को मनाने में जुटी रही लेकिन छात्राओं ने किसी की बात नही सुनी।

कल्याणपुर थाना क्षेत्र स्थित कानपुर यूनिवर्सिटी का माहौल अचानक शनिवार देर रात कुलपति के खिलाफ नारेबाजी से गूँज गया। सैकड़ो की तादात में गर्ल्स हॉस्टल की छात्राओं ने विभिन्न प्रकार के स्लोगन लिखी तख्तियां लेकर सड़क पर उतर आई।दरसल गर्ल्स हॉस्टल की छात्राएं शनिवार रात लगभग सवा 9 बजे खाना खाने के लिए पहुची थी थी।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस के आने वाले हैं अच्छे दिन, MP, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बन सकती है सरकार

जब छात्राओं की थाली पर खाना परोसा गया तो किसी छात्रा की प्लेट में छिपकली की पूँछ निकली तो किसी की प्लेट में उसके पंजे।वही जब चावल परोसे गए तो उनमें कीड़े थे। यह देखते ही छात्राओ का गुस्सा सातवे आसमान पर जा पंहुचा। छात्राओ ने खाने की थाली फेक कर हंगामा करना शुरू कर दिया।

यूनिवर्सिटी में यह बात आग की तरह फैल गयी और सभी विभागों की छात्रावास में रहने वाली छात्राएं सड़क पर उतर आयी। वैशाली ने बताया कि हमारी मेस में सफाई नाम की कोई चीज नही है,गंदगी का आलम यह है कि वहाँ कुछ देर रुकना भी मुश्किल हो जाये। इसके साथ ही खाने का जो मैन्यू है उसके हिसाब से कभी भी खाना नही बनता है। हमसे मेस की पूरी फीस ली जाती है इसके बाद भी खाने में कुछ न कुछ कमी रहती है।

यह भी पढ़ें: बिहार: छेड़छाड़ का विरोध करना छात्राओं को पड़ा भारी, हॉस्टल में घुसकर मनचलों ने की पिटाई

खाद्य सामग्री का रॉ मटेरियल गन्दी जगह पर रखता है ,दाल ,चावल, जब भी खाने को मिलता है तो उसमें बड़े-बड़े पत्थर निकलते है । मेस में घटिया क्वालिटी की सामग्री मंगाई जाती है उसे खाने के लिए हमें मजबूर किया जाता है। इसकी शिकायत हमने अपने वार्डन से लेकिन उनकी तरफ से हमें सिर्फ आश्वासन मिलता है दरसल इसमें सभी की मिलीभगत रहती है।

प्रीति का कहना है कि मेस के लिए जो खाद्य सामग्री मंगाई जाती है वो घटिया होती है लेकिन कागजो में उसे अच्ची क्वालिटी का दरसाया जाता है ।कागजो में धांधली कर रुपयों को बंदरबाट करते है। कुलपति के भी संज्ञान में पूरा मामला है लेकिन इस पर कार्यवाई आज दिन तक नही हुई है।

पुलिस और कुछ वरिष्ठ प्रोफ़ेसर छात्राओ को कार्यवाई का आश्वासन देने की बात कह कर समझाते रहे लेकिन छात्राओ ने किसी की बात नही मानी। कल्याणपुर इन्स्पेक्टर सतीश कुमार के मुताबिक कुलपति से बात कर छात्राओ की जो समस्या है उसका निराकरण करने की बात को समझाया जा रहा है।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story