×

UP बोर्ड नए सेशन से योग पाठ्यक्रम में करेगा शामिल, किया जाएगा विस्तार

प्रधानमंत्री (PM) नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री (CM) योगी आदित्यनाथ की योग में रुचि को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा परिषद ने योग को पाठ्यक्रम में शामिल करने का फैसला लिया है। यूपी बोर्ड के स्कूलों में नए सेशन से सिलेबस में योग को अनिवार्य करने जा रहा है। कक्षा 9 से 12 तक के स्टूडेंट्स योग की भी पढ़ाई करेंगे। अभी तक योग नैतिक शिक्षा विषय के साथ शामिल है। मंगलवार को यूपी बोर्ड मुख्यालय में विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में मौजूद पतंजलि योग पीठ के चार विशेषज्ञों के साथ पाठ्यक्रम समिति की बैठक में इस पर सहमति बनी।

priyankajoshi
Published on: 19 April 2017 10:36 AM GMT
UP बोर्ड नए सेशन से योग पाठ्यक्रम में करेगा शामिल, किया जाएगा विस्तार
X

इलाहाबाद: प्रधानमंत्री (PM) नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री (CM) योगी आदित्यनाथ की योग में रुचि को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा परिषद ने योग को पाठ्यक्रम में शामिल करने का फैसला लिया है। यूपी बोर्ड के स्कूलों में नए सेशन से सिलेबस में योग को अनिवार्य करने जा रहा है।

कक्षा 9 से 12 तक के स्टूडेंट्स योग की भी पढ़ाई करेंगे। अभी तक योग नैतिक शिक्षा विषय के साथ शामिल है। मंगलवार को यूपी बोर्ड मुख्यालय में विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में मौजूद पतंजलि योग पीठ के चार विशेषज्ञों के साथ पाठ्यक्रम समिति की बैठक में इस पर सहमति बनी।

पाठ्यक्रम का किया गया विस्तार

-सचिव शैल यादव के अनुसार संशोधित पाठ्यक्रम को 26 अप्रैल को होने वाली बोर्ड की बैठक में रखा जाएगा।

-वहां से अनुमति मिलने के बाद प्रस्ताव तैयार कर स्वीकृति के लिए शिक्षा निदेशालय को भेजा जाएगा।

-मंगलवार को बोर्ड मुख्यालय में हुई बैठक में पतंजलि योग पीठ के विशेषज्ञों से राय-मशविरा करके पाठ्यक्रम का विस्तार किया गया।

-हाईस्कूल की परीक्षा में नैतिक शिक्षा के प्रश्नपत्र के साथ योग पर 6 नंबर और 12वीं की परीक्षा में 5 नंबर के प्रश्न पूछे जाते हैं।

-इसके तहत 50 अंक के प्रश्न पत्र में नैतिक शिक्षा और शारीरिक शिक्षा के 15-15 अंक के प्रश्न होंगे।

-जबकि योग पर 20 नंबर के प्रश्न पूछे जाएंगे।

इन कॉलेजों में भी शुरू होगा योग

-सीएमपी डिग्री और आर्य कन्या डिग्री कॉलेज में भी योग पर कोर्सेज शुरू होने जा रहा है।

-दोनों कॉलेजों में इसके लिए सार्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स चलाया जाएगा।

-साटिर्फिकेट कोर्स 3 महीने का जबकि डिप्लोमा कोर्स 6 माह का होगा।

-इसकी पढ़ाई नए सेशन से शुरू होगी।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story