×

UP: फिजिकल एजुकेशन में कक्षा 9वीं से 12वीं तक अब 'योगा' भी शामिल

शिक्षा विभाग ने 9वीं से 12वीं तक फिजिकल एजुकेशन सब्जेक्ट में योग भी शामिल कर दिया है। माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव शैल यादव की ओर से इस संबंध में सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों (DIOS) को गाइडलाइंस भेज दिए गए हैं।

priyankajoshi
Published on: 22 Jun 2017 12:12 PM GMT
UP: फिजिकल एजुकेशन में कक्षा 9वीं से 12वीं तक अब योगा भी शामिल
X

लखनऊ : शिक्षा विभाग ने कक्षा 9वीं से 12वीं तक फिजिकल एजुकेशन सब्जेक्ट में योग भी शामिल कर दिया है। माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव शैल यादव की ओर से इस संबंध में सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों (DIOS) को गाइडलाइंस भेज दिए गए हैं।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार, नए सेशन से इन कक्षाओं में योगा शुरू होगी और नियमित अभ्यास कराया जाएगा। डीआईओएस मुकेश कुमार ने कहा कि हर छात्र के लिए फिजिकल एजुकेशन विषय पास करना कंपल्सरी है, जिसमें अब योगा भी पढ़ाया जाएगा। हालांकि उन्होंने इस विषय के लिए शिक्षकों की कमी की वजह के एक चुनौती बताया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए आगे की स्लाइड्स में जाएं...

परीक्षा न देने पर रुक सकता है रिजल्ट

योगा को लेकर केंद्र और यूपी सरकार की गंभीरता को देखते हुए शिक्षा विभाग ने सभी छात्रों के लिए अनिवार्य विषय शारीरिक शिक्षा में योग को जोड़ दिया है। माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव शैल यादव का कहना है कि शारीरिक शिक्षा विषय में योगा से जुड़े चैप्टर बढ़ा दिए गए हैं। शिक्षक संघ के प्रांतीय मंत्री आरपी मिश्रा के अनुसार, इस विषय के लिए 100 अंक की परीक्षा होती है, जिसमें छात्रों को ग्रेड दिए जाते है। हालांकि यह एग्जाम न देने पर रिजल्ट रुक सकता है।

गेस्ट टीचर्स पढ़ा रहे योग की पढ़ाई

लखनऊ स्थित आरडीएसओ, कैंट और अलीगंज केंद्रीय विद्यालयों में योग की विशेष कक्षाएं पहले से चल रही हैं। यहां शारीरिक शिक्षा विषय के शिक्षक छात्रों को योगा का अभ्यास कराते हैं। इसके लिए अलीगंज केंद्रीय विद्यालय में नियमित शिक्षक की तैनाती है, जबकि बाकी केंद्रों पर अतिथि टीचर्स के दिशा-निर्देशन में योग की पढ़ाई हो रही है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story