×

घर बैठे IIT मद्रास से करें MTECH, ऑनलाइन पढ़ सकेंगे छात्र

अगर आपको प्रतिष्ठित संस्थान से घर बैठे एमटेक में एडमिशन करना चाहते है, तो आईआईटी मद्रास ने खुद में यह पहल की है। आपकों इंस्टिट्यूट जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

priyankajoshi
Published on: 12 May 2017 8:45 AM GMT
घर बैठे IIT मद्रास से करें MTECH, ऑनलाइन पढ़ सकेंगे छात्र
X

नई दिल्ली : अगर आपको प्रतिष्ठित संस्थान से घर बैठे एमटेक की डिग्री पाना चाहते है, तो आईआईटी मद्रास ने खुद में यह पहल की है। आपकों इंस्टिट्यूट जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

मद्रास ने 31 छात्रों को दाखिला दिया है ये स्टूडेंट्स अपने वर्क प्लेस से ही कोर्स कर सकेंगे। इस तरह के कोर्स का चलन कॉर्पोरेट एंप्लॉयी के लिए पहले भी था, लेकिन उन छात्रों को एक साल कैंपस में बिताना जरूरी था।

ये कोर्सेज हैं शामिल

पहला प्रोग्राम ऑटोमोबिल सेक्टर के लिए शुरू किया गया है। बाद में कम्यूनिकेशन, इन्फर्मेशन सिक्यॉरिटी और एयरोस्पेस को भी शामिल किया जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए आगे की स्लाइड्स में जाएं...

इन कैंडिडेट्स को मिलेगा मौका

आईआईटी, एम के निदेशक भास्कर रामामूर्ति ने कहा कि 'हम इंडस्ट्री में काम कर रहे उन कर्मचारियों के लिए ऑटोमोटिव टेक्नॉलजी में एम.टेक कोर्स लॉन्च कर रहे हैं, जो अपनी योग्यता, कुशलता और स्किल्स को अपग्रेड करना चाहते हैं।

जरूरत के मुताबिक तैयार होगी सामाग्री

रामामूर्ति ने बताया पाठ्यक्रम का दो हिस्सा है। एक हिस्से में स्टूडेंट्स को वही चीज पढ़ाते हैं जो सामान्य तौर पर आईआईटी, मद्रास के छात्रों को पढ़ाते हैं। दूसरे हिस्से में उनकी खास जरूरत के अनुसार सामग्री तैयार की जाएगी।'

ऑनलाइन पढ़ सकेंगें छात्र

इस मॉडल में छात्र ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे। स्टूडेंट्स अपने वर्क आवर के बाद क्लास अडेंट कर सकेंगे। छात्रों को लैबरेट्री जाने की आवश्कता नहीं पड़ेगी क्योंकि वह पहले से इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story