×

weight loss Tips: 50 वर्ष से ज्यादा है आपकी उम्र? वजन कम करने की है ललक, अपनाएं ये 6 फॉर्मूले

बूढ़े लोग भी वजन कम कर सकते हैं। बस इन तरीकों को अपनाएं और लाभ पाएँ।

Priya Singh
Written By Priya Singh
Published on: 31 Jan 2022 1:23 PM GMT (Updated on: 31 Jan 2022 3:46 PM GMT)
weight loss Tips: 50 वर्ष से ज्यादा है आपकी उम्र? वजन कम करने की है ललक, अपनाएं ये 6 फॉर्मूले
X

फोटो साभार : इंस्टाग्राम

weight loss Tips: वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है। इसके लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। अगर आप बड़े हैं तो यह काम और मुश्किल हो जाता है। यह पता चला है कि 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में युवा लोगों की तुलना में वजन कम होने की संभावना अधिक होती है। क्योंकि उम्र के साथ मांसपेशियां कमजोर होती जाती हैं। मानव चयापचय दर कम हो जाती है। इस उम्र की महिलाओं में मेनोपॉज के लिए शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं। और उस वजह से वजन कम होना काफी समस्या बन जाता है।

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग (Straingth Training)

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, 50 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग बॉडीवेट एक्सरसाइज की कुंजी है। इससे मांसपेशियों को कम नुकसान होगा और मेटाबॉलिक रेट कम नहीं होता है। अमेरिकन हार्ट एक्सपर्ट्स के मुताबिक हफ्ते में दो दिन स्ट्रेंथ ट्रेनिंग की जा सकती है।

अधिक पानी (Water)

पीना पूरे शरीर के लिए आवश्यक होता है। ऐसा कहा जाता है कि आपको दिन में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। हालाँकि, यह स्तर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकता है। अगर आपको इससे ज्यादा पानी पीना है तो आप खा सकते हैं। अपने आहार में अधिक सूप, फल और सब्जियां शामिल करें। इसमें कैलोरी कम होती है। और जल्दी भूख भी नहीं लगता।

कार्डियो करना न भूलें ( Cardio Exercise)

कार्डियो एक्सरसाइज सिर्फ आपके दिल के लिए ही अच्छा नहीं है। इसके अलावा यह उम्र के साथ चयापचय को क्रम में रखने में मदद करता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज का असर कुछ घंटों से लेकर कुछ दिनों तक रह सकता है। यदि आप अधिक व्यायाम करते हैं तो शरीर पर इसका प्रभाव अधिक समय तक रहता है।

चीनी की मात्रा कम करना

अधिक मिठाई खाने का मतलब है अधिक कैलोरी। यह सीधे आपके वजन बढ़ने की ओर ले जाता है। मीठे खाद्य पदार्थों में पोषक तत्व नहीं होते हैं। अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए सबसे पहले मिठाई की मात्रा कम करें।

फाइबर का लेवल बढ़ाएं

अगर खाने में फाइबर ज्यादा हो तो पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है। और आप अतिरिक्त भोजन से दूर रहते हैं। अपने आहार में दालें, फल, सब्जियां, नट्स जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें। फाइबर चबाने में अधिक समय लगता है। जिससे लोगों को भूख भी जल्दी नहीं लगती।

Priya Singh

Priya Singh

Next Story