×

रीना रॉयः सोनाक्षी के पापा को दिया दिल, फिर पाकिस्तानी क्रिकेटर से ऐसे रचाई शादी

अभिनेत्री रीना रॉय का जन्म 7 जनवरी को चेन्नई में एक मुस्लिम पिता और हिन्दू मां के घर हुआ था। रीना ने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत बीआर इशारा की फिल्म नई दुनिया नए लोग से की। हालांकि अपने कॅरियर के शु़रुआती दिनों में रीना को बुरे दिन भी देखने पड़े।

Ashiki
Published on: 7 Jan 2021 3:11 AM GMT
रीना रॉयः सोनाक्षी के पापा को दिया दिल, फिर पाकिस्तानी क्रिकेटर से ऐसे रचाई शादी
X
रीना रॉयः सोनाक्षी के पापा को दिया दिल, फिर पाकिस्तानी क्रिकेटर से ऐसे रचाई शादी

मुम्बई: फिल्म अभिनेत्रियों के मामले में सत्तर का दशक सबसे अच्छा दशक माना जाता है। इस पूरे दशक में एक से बेहतरीन अभिनेत्रियों का आगमन हुआ जो अस्सी के दशक तक छाया रहा। इन सबके बीच आई एक अभिनेत्री रीना राय का जादू दर्शकों के सिर पर खूब चढकर बोला।

इस फिल्म से हुई कॅरियर की शुरुआत

अभिनेत्री रीना रॉय का जन्म 7 जनवरी को चेन्नई में एक मुस्लिम पिता और हिन्दू मां के घर हुआ था। रीना ने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत बीआर इशारा की फिल्म नई दुनिया नए लोग से की। हालांकि अपने कॅरियर के शु़रुआती दिनों में रीना को बुरे दिन भी देखने पड़े। उन्हें फिल्म मिलाप जंगल में मंगल और उम्रकैद से कोई खास पहचान नहीं मिली।

ये भी पढ़ें: सुप्रिया पाठक की फिल्मी लाइफ, शाहिद कपूर के पिता की जिंदगी में आईं ऐसे

फिल्मों में रीना रॉय के करियर की शुरुआत नई दुनिया नये लोग से डैनी डेन्जोंगपा के साथ हुई। हांलाकि यह फिल्म बन नही पाई। इसके बाद इन दोनों अभिनेताओं को फिर से जरूरत (1972) में, एक और नवागंतुक विजय अरोड़ा के साथ लिया गया। इस अवधि के दौरान उनको जैसे को तैसा (1973) से पहचान मिली।

शत्रुघ्न सिन्हा और रीना के राय रोमांस की खबरेें सुर्खिया बनी

इसके बाद निर्माता निर्देशक राजकुमार कोहली की मल्टीकास्ट फिल्म नागिन ने उन्हे सफलता की उंचाईयों तक पहुंचाया। इसके बाद जानी दुश्मन में भी उनको लोकप्रियता मिली। इसी साल उनकी कालीचरण (1976) फिल्म आई जिसमें उनके साथ अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा थें। यह फिल्म बेहद हिट रही । इसके बाद निर्माता निर्देशक सुभाष घई ने उन्हे विश्वनाथ में दोहराया। इस बीच शत्रुघ्न सिन्हा और रीना राय के रोमांस की खबरेें मीडिया की सुर्खिया बनी।

उन्होंने कई फिल्मों में काम किया जिसमें उनकी जितेन्द्र के साथ जोड़ी सबसे हिट रही। जितेन्द्र के साथ सत्तर के दशक में जैसे को तैसा, रानी और लालपरी, जय विजय, उधार का सिंदूर तथा अस्सी के दशक में अपनापन अर्पण नसीब आशा आदि हिट रही। उनकी प्रमुख फिल्मों में ‘गुमराह’, ‘नागिन’, ‘जानी दुश्मन’, ‘प्यासा’ सावन’, ‘नसीब’, ‘सनम तेरी कसम’, ‘कर्मयोगी’, ‘मदहोश’, ‘बारूद’, ‘संग्राम’,’पापी’, ‘धर्म कांटा’, ‘प्रेम तपस्या’, ‘राजतिलक’, ‘हम दोनों’, ‘गुलामी’, ‘आदमी खिलौना है’, ‘कलयुग’, ‘जियो शान से’, ‘राजकुमार’,’ गैर’, और ‘रिफ्यूजी’ शामिल हैं।

फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित

उन्हें हिन्दी सिनेमा में 1998 में फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। इसके पहले फिल्म अपनापन (1977) में उनके प्रदर्शन के लिए दिया गया था। उन्हें नागिन (1976) और आशा (1980) के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार के लिए नामांकन मिला था। रीना रॉय ने पाकिस्तानी क्रिकेट खिलाड़ी मोहसिन खान से शादी करने के लिए फिल्म उद्योग छोड़ने का फैसला किया।

ये भी पढ़ें: सिंगर आशा भोसले का इंस्टाग्राम अकाउंट हैक, कई घंटो बाद हो पाया रीस्टोर

रीना रॉय ने फिल्में छोड़ मोहसिन से शादी कर पाकिस्तान में बसने का इरादा कर लिया तो वहीं मोहसिन खान ने भी रीना रॉय के प्रेम में अपना क्रिकेट कॅरियर छोड़ दिया था। रीना राय ने 1983 में मोहसिन ने निकाह किया और बॉलीवुड को अलविदा कह पाकिस्तान जा बसीं। मगर बॉलीवुड की चमक रीना के साथ मोहसिन को भी भारत खींच लाई। मोहसिन ने गुनहगार कौन, प्रतिकार, फतेह जैसी कुछ फिल्मों में काम भी किया। लेकिन न तो फिल्में ही चली और न ही शादी। बेटी के जन्म के बाद दोनों ने अलग होने का फैसला कर लिया।

श्रीधर अग्निहोत्री

Ashiki

Ashiki

Next Story