×

जन्मदिन विशेष: 50 साल की हुईं तब्बू, एक्ट्रेस की ये बातें नहीं जानते होंगे आप

पिछले तीन दशकों से दर्शकों के दिलों पर राज कर रही बालीवुड अभिनेत्री तब्बू का आज जन्म दिन है। वह आज अपना पचासवां जन्मदिन मना रही है।

Monika
Published on: 4 Nov 2020 4:18 AM GMT
जन्मदिन विशेष: 50 साल की हुईं तब्बू, एक्ट्रेस की ये बातें नहीं जानते होंगे आप
X
50 साल की हुई तब्बू, 25 साल छोटे एक्टर के साथ किया रोमांस

पिछले तीन दशकों से दर्शकों के दिलों पर राज कर रही बालीवुड अभिनेत्री तब्बू का आज जन्म दिन है। वह आज अपना पचासवां जन्मदिन मना रही है। खास बात यह है कि इतनी उम्र के बाद भी अभी तक उन्होंने विवाह नहीं किया है। तब्बू अभिनेत्री फराह की बहन है। उनका फिल्मी कैरियर देवानन्द की फिल्म हम नौजवान में एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर शुरू हुआ था।

मुस्लिम परिवार में जन्मी

अपने दमदार अभिनय से फैंस के दिलों पर राज करने वाली तब्बू का जन्म 4 नवंबर 1970 को हैदराबाद में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। तब्बू का पूरा नाम तबस्सुम फातिमा हाशमी है, जो बाद में बदलकर तब्बू पड़ गया।

करियर की शुरुआत

एक्ट्रेस के तौर पर तब्बू ने 1994 में फिल्म विजयपथ से अपने करियर की शुरुआत की थ। फिल्म में उन्हें दिव्या भारती के निधन के बाद रीकास्ट किया गया था। अपनी पहली ही फिल्म में वे अजय देवगन के अपोजिट नजर आई थीं। इसके बाद वे प्रेम, हकीकत और हिम्मत जैसी फिल्मों का हिस्सा बनीं। गुलजार की फिल्म माचिस के लिए उन्हें पहला राष्ट्रीय पुरस्कार मिला।

ये भी पढ़ें…ये है जानलेवा कम्बीनेशनः कोरोना और जहरीली हवा, दोनो ही डस रहे जिंदगी

गोबिन्दा के साथ फिल्म

इसके बाद तब्बू की साल 1996 में गोबिन्दा के साथ फिल्म साजन चले ससुराल और सनी द्योल के साथ फिल्म जीत बड़ी हिट साबित हुई, जिनमें तब्बू की एक्टिंग की खूब सराहना की गई थी। फिर माचिस, बार्डर, हेरा फेरी, अस्तित्व जैसी फिल्मों ने चार चांद लगाए। यही नहीं उनकी कई अन्य फिल्में जिसमें माचिस, विरासत, हु तू तू, अस्तित्व, चांदनी बार, दे दे प्यार दे, दृश्यम और हैदर बेहद सफल रही हैं। माचिस” तब्बू के कॅरियर के लिए एक नया मोड़ साबित हुई और उन्हें संवेदनशील एक्ट्रेस के रूप में नई पहचान मिली।

ये भी पढ़ें…पंजाब में बिजली संकट: आंदोलन के कारण कोयले की कमी, छा सकता है अंधेरा

राष्ट्रीय पुरस्कार मिला

इस फिल्म में उनके बेहतरीन अभिनय की वजह से उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया गया। उन्होंने माचिस के अलावा, प्रियदर्शन की “कालापानी”, “दरमियां”, “अस्तित्व” और “मकबूल” में भी अभिनय किया ह। इन सभी फिल्मों में उनकी छवि एक गंभीर अभिनेत्री की ही रही। मीरा नायर की “द नेमसेक” ने तब्बू को अभिनेत्री के रूप में वह मुकाम दे दिया, जिस पर हिंदी सिनेमा को भी गर्व रहेगा. खास बात यह है कि तब्बू को कई भाषाओं का ज्ञान भी है। इसमें हिंदी, अंग्रेजी के अलावा उर्दू, तेलुगू, मराठी, स्पेनिश, मलयालम और तमिल भाषा शामिल है। वेबसीरीज ए सूटेबल ब्वाय; में तब्बू अपने से 25 साल छोटे ईशान खट्टर के साथ रोमांस करती नजर आईं थी।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story