×

Adipurush Dialogues Controversy: 'आदिपुरुष' से पहले इन फिल्मों के डायलॉग्स रहे विवादित, ये गलती है या प्लान? जानें यहां

Adipurush Dialogues Controversy: फिल्म 'आदिपुरुष' को लेकर दर्शकों में काफी क्रेज देखने को मिला था, लेकिन अब यह क्रेज धीरे-धीरे गुस्से में बदल रहा है। फिल्म रिलीज होने के बाद अपने डायलॉग्स के कारण विवादों में आ गई है और यह कोई पहली फिल्म नहीं है, जिसमें इस तरह के विवादित डायलॉग्स का इस्तेमाल किया गया हो। इससे पहले, भी कई फिल्में इस कारण से विवादों में रह चुकी है।

Ruchi Jha
Published on: 17 Jun 2023 2:03 AM GMT
Adipurush Dialogues Controversy: आदिपुरुष से पहले इन फिल्मों के डायलॉग्स रहे विवादित, ये गलती है या प्लान? जानें यहां
X
Adipurush Dialogues Controversy (Image Credit: Instagram)

Adipurush Dialogues Controversy: कल तक यानी 15 जून 2023 तक दर्शक साउथ सुपरस्टार प्रभास और कृति सेनन की फिल्म 'आदिपुरुष' को देखने के लिए पागल हुए जा रहे थे, लेकिन आज फिल्म को देखने के बाद इन्हीं दर्शकों का गुस्सा बड़ी तेजी से फूट रहा है। वैसे देखा जाए तो अगर किसी की जब उम्मीद टूटती है, तो इस तरह का गुस्सा आना भी जायज है। फिल्म को लेकर दर्शकों को भी काफी ज्यादा उम्मीद थी, लेकिन उनकी उम्मीदों को 'आदिपुरुष' की टीम ने कांच की तरह तोड़ा दिया। अगर मुझसे एक शब्द में 'आदिपुरुष' का रिव्यू देने के लिए कहा जाए तो वो शब्द होगा 'मजाक।' जी हां, इस फिल्म को मजाक ही तो बनाकर रख दिया है और यह केवल हम नहीं बल्कि उन दर्शकों का भी कहना है, जो फिल्म को देखकर आए हैं। कुछ लोगों का तो कहना है कि ओम राउत (आदिपुरुष फिल्म के डायरेक्टर) ने इस तरह की 'रामायण' बनाकर हिंदू धर्म का अपमान किया है।

आखिर क्यों दर्शकों में है फिल्म का लेकर इतना गुस्सा

अब जिन लोगों ने यह फिल्म नहीं देखी है, वह सोच रहे होंगे कि आखिर ओम राउत ने ऐसी भी क्या गलती कर दी, जो फिल्म का लेकर इतना विवाद हो उठा है? दरअसल, फिल्म के वीएफएक्स और किरदारों को लेकर तो दर्शक फिर भी शांत थे, लेकिन विवाद तब उठा जब इस फिल्म के डायलॉग सुने गए। इस फिल्म में हनुमान जी का एक डायलॉग है। जब हनुमान जी लंका जलाने जाते हैं, तो वह कहते हैं - 'कपड़ा तेरे बाप का, तेल तेरे बाप का, लंका तेरे बाप की, तो जलेगी भी तेरे बाप की।' आखिर ये किस तरह के शब्द हैं? मतलब सच में ? ये स्क्रिप्ट का स्तर है, जो काफी गिरा हुआ है। वहीं, एक डायलॉग है - 'तेरी बुआ का बगीचा है, जो हवा खाने चला आया।' इसमें रावण का भी एक डायलॉग है, जो कुछ इस तरह है - 'मेरे एक सपोले ने तुम्हारे शेषनाग को लंबा कर दिया। अभी तो पूरा पिटारा भरा पड़ा है।' आपको बता दें कि इस फिल्म के डायलॉग्स लिखने वाले मनोज मुंतशिर हैं, जो अब लोगों के निशाने पर आ चुके हैं। जी हां, मनोज को लेकर काफी विवाद हो उठा है, उनसे सवाल पूछे जा रहे हैं कि आखिर उन्होंने क्या सोचकर इन डायलॉग्स को लिखा था, लेकिन असल सवाल तो यह है कि क्या मनोज को हिंदू धर्म और देवी-देवताओं की छवि के बारे में कुछ पता ही नहीं है? यह सब एक गलती है या फिर यह डायलॉग्स जानबूझकर फिल्म में रखे गए हैं।

ये फिल्में भी डायलॉग्स के कारण कर चुकी है विवादों का सामना

हालांकि, यह कोई पहली बार नहीं है जब कोई फिल्म अपने डायलॉग्स के कारण विवादों में फंसी हो। इससे पहले भी कई ऐसी फिल्में रिलीज हो चुकी हैं, जिनको को लेकर काफी बवाल मचा है। एक तरह से देखा जाए तो बॉलीवुड में फिल्मों पर विवाद जैसे ट्रेंड बन गया है। इन दिनों ऐसी बहुत कम फिल्में हैं, जो विवादों के बिना रिलीज होती है। आइए एक नजर उन फिल्मों पर भी डालते हैं, जो अपने डायलॉग्स के कारण विवादों का शिकार हो चुकी है।

द केरल स्टोरी - यह फिल्म अपने कंटेंट को लेकर शुरुआत से ही विवादों में रही है, लेकिन इस फिल्म को लेकर विवाद तब बढ़ गया था, जब फिल्म में हिंदू धर्म के देवी-देवताओं को लेकर गलत तरह से डायलॉग्स बोले गए थे। इस फिल्म में एक डायलॉग था, जहां मुस्लिम लड़की कहती है - 'जो शिव अपनी पत्नी के मरने पर आम इंसान की तरह रोता हो, जो अपनी पत्नी को नहीं बचा पाया, वो भगवान कैसे हो सकता है।' इस डायलॉग के कारण काफी विवाद हुआ था, दर्शकों का कहना था कि फिल्म में हिंदू धर्म के भगवान का अपमान किया गया है और इस डायलॉग को फिल्म में से हटाना चाहिए। हालांकि, जब फिल्म रिलीज हुई तो पता चला की फिल्म में इस डायलॉग से कोई छेड़छाड़ नहीं हुई यानी इसे बदला या हटाया नहीं गया।

तांडव - इस फिल्म की टीम पर यह आरोप लगा था कि इन्होंने भगवान राम का अपमान किया है। दरअसल, इस फिल्म में भगवान राम को लेकर एक डायलॉग था, जो कुछ इस तरह से है - 'नारायण-नारायण। प्रभु कुछ कीजिए। रामजी के फॉलोअर्स लगातार सोशल मीडिया पर बढ़ते ही जा रहे हैं।' इस डायलॉग को सुनने के बाद दर्शकों का गुस्सा सातवें आसमान पर था। फिल्म से इस डायलॉग को हटाने की मांग भी की गई थी, लेकिन फिर भी दर्शकों की मांग पर कोई सुनवाई नहीं हुई थी। फिर क्या, कुछ दिन इस बार विवाद चला, दर्शकों ने फिल्म देखी और मामला शांत हो गया। इसी तरह से ऐसी कई फिल्में में है, जो हिंदू धर्म में विवादित डायलॉग्स को लेकर चर्चा में रह चुकी है।

गलती नहीं मार्केटिंग है ये विवादित डायलॉग्स

हमने ऊपर एक सवाल किया था कि फिल्मों में हिंदू धर्म के ऊपर इस तरह के डायलॉग्स डायरेक्टर की गलती होती है या फिर एक प्लान? एक तरह से देखा जाए तो यह सवाल उठना भी चाहिए, वरना आप सोचिए ना कि ये गलती एक फिल्म में हो सकती है, दूसरी फिल्म में हो सकती है, तीसरी फिल्म में भी हो सकती है, लेकिन बार-बार हर फिल्म में एक ही गलती आखिर क्यों और कैसे? जी हां, आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं! यह एक प्लान है, एक मार्केटिंग है, जो इंडस्ट्री में इस्तेमाल की जाती है। फिल्म में विवादित कंटेंट और डायलॉग्स रखने से फिल्म काफी समय तक चर्चा में रहती है। कुछ लोग जो फिल्म देखते हैं वो बिना कोई पैसा चार्ज किए सोशल मीडिया पर जमकर फिल्म का प्रचार-प्रसार करते हैं और जो इन फिल्मों को नहीं देखते, वो यह सोचकर फिल्म देखने चले जाते हैं कि आखिर इस फिल्म में ऐसा क्या है, जो इसे लेकर इतना बवाल मचा हुआ है।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Next Story