×

60 के दशक के चॉकलेटी बॉय जॉय मुखर्जी, काजोल-रानी मुखर्जी से है ये रिश्ता

हिन्दी सिनेमा के हैंडसम और स्मार्ट एक्टर्स मे से एक जॉय मुखर्जी जिसने इंडस्ट्री पर राज किया। जॉय मुखर्जी की पर्सनालिटी बड़ी दमदार थी, लंबा कद, गोरा रंग , स्लिम बॉडी , मस्ती भरा अंदाज़ सब कुछ एक ही एक्टर मे।

Monika
Published on: 9 March 2021 7:39 AM GMT
60 के दशक के चॉकलेटी बॉय जॉय मुखर्जी, काजोल-रानी मुखर्जी से है ये रिश्ता
X
60 के दशक के चॉकलेट बॉय जॉय मुखर्जी, काजोल-रानी मुखर्जी से है ये रिश्ता

मुंबई: हिन्दी सिनेमा के हैंडसम और स्मार्ट एक्टर्स मे से एक जॉय मुखर्जी जिसने इंडस्ट्री पर राज किया। जॉय मुखर्जी की पर्सनालिटी बड़ी दमदार थी, लंबा कद, गोरा रंग , स्लिम बॉडी , मस्ती भरा अंदाज़ सब कुछ एक ही एक्टर मे। जॉय का जन्म 24 फरवरी 1939 मे हुआ था।

लव इन शिमला

जॉय मुखर्जी ने 1960 में आई फिल्म 'लव इन शिमला' से बॉलीवुड में कदम रखा था और उसके बाद वो कई बॉलीवुड फिल्मों मे नज़र आए। जॉय मुखर्जी की पहली फिल्म' लव इन शिमला' जब आई थी तो लड़कियां उनकी दीवानी हो गई थीं। कम उम्र में अपनी फिटनेस के दम पर उन्होंने उस समय के कई युवाओं को मात दे दी थी।

इसके बाद उन्होंने आशा पारेख के साथ कई हिट फ़िल्मों जैसे, फिर वही दिल लाया हूं, लव इन टोक्यो, ज़िद्दी और हम हिंदुस्तानी में अभिनय किया। उनकी सुपरहिट फिल्मों में आओ प्यार करें और शागिर्द, एक मुसाफिर एक हसीना, व्यंजंतिमाला, जी चाहता है की थीं।

इन दिग्गज एक्टर को दिया टक्कर

दिलीप कुमार, देव आनंद और राज कपूर के दौर में जॉय मुखर्जी हिंदी सिनेमा में आए थे। धर्मेंद्र, शम्मी कपूर और शशि कपूर जैसे खूबसूरत एक्टर्स पहले ही अपना डेब्यू कर चुके थे। ऐसे में जॉय मुखर्जी के लिए इंडस्ट्री में जगह बना पाना इतना आसान नहीं था मगर उनकी शानदार पर्सनालिटी और अट्रैक्टिव फिजीक का ही नतीजा था कि उन्हें कई सारी फिल्में ऑफर हुईं।

शर्टलेस ट्रेंड

ये बात जान कर आपको हैरानी होगी कि फिल्मों मे सलमान खान ने शर्टलेस पोज नहीं बल्कि जॉय मुखर्जी पहले एक्टर थे जिंहोने ये ट्रेंड चलाया था। उनकी खासियत यह थी कि वो किसी भी दिन अपने वर्कआउट को मिस नहीं करते थे। जॉय मुखर्जी फुटबॉल भी खेलते थे। फिल्मों में आने के बाद भी खेल में उनकी दिलचस्पी बनी रही।

फिल्मी बैकग्राउंड

एक्टर जॉय मुखर्जी फिल्मी बैकग्राउंड से तालुक रखते थे। उनके पिता शशधर मुखर्जी की शादी अभिनेता अशोक कुमार की बहन सती देवी से हुई थी। शशधर मुखर्जी फिल्मालय स्टूडियोज के सह संस्थापक थे. जॉय मुखर्जी देब मुखर्जी और शोमू मुखर्जी के भाई थे। शोमू की शादी अभिनेत्री तनुजा से हुई थी। इनकी बेटियां काजोल और तनीषा मुखर्जी अभिनेत्रियां हैं। रानी मुखर्जी के पिता राम मुखर्जी जॉय के चचेरे भाई थे।

ये भी पढ़ें : B'Day स्पेशल: फिल्म फेयर पाने वाले पहले बाल कलाकार, दर्शील ने ऐसे जीता दिल

9 मार्च को दुनिया से अलविदा कहा

सुपरस्टार जॉय मुखर्जी ने 73 साल की उम्र में 9 मार्च 2012 को दुनिया को अलविदा कह दिया था। अचानक तबियत खराब होने की वजह से उनका देहांत मुंबई के लीलावती अस्पताल में हो गया था। आज उनके निधन को पूरे 9 साल हो गए हैं।

ये भी पढ़ें : अली-जैस्मिन का म्यूजिक वीडियो 'तेरा सूट' रिलीज, अलग अवतार मे दिखीं एक्ट्रेस

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story