×

Birthday special: तीन दशकों से दिलों पर राज कर रहे सलमान, जानिए अनसुने किस्से

फिल्म अभिनेता सलमान खान बालीवुड के एक ऐसे कलाकार हैं जो पिछले तीन दशकों से फिल्मी दुनिया में छाए हुए हैं। वह चाहते तो अपने पिता सलीम खान की तरह ही एक लेखक के तौर पर फिल्मों में स्थापित हो सकते थें पर उन्होंने कहानी लेखन की जगह अभिनय की राह को चुना और 1988 में कैरियर की शुरुआत  फिल्म बीवी हो तो ऐसी के साथ शुरू किया।

Monika
Published on: 27 Dec 2020 3:05 AM GMT
Birthday special: तीन दशकों से दिलों पर राज कर रहे सलमान, जानिए अनसुने किस्से
X
तीन दशकों से दिलों पर राज कर रहे हैं सलमान

मुम्बई: फिल्म अभिनेता सलमान खान बालीवुड के एक ऐसे कलाकार हैं जो पिछले तीन दशकों से फिल्मी दुनिया में छाए हुए हैं। वह चाहते तो अपने पिता सलीम खान की तरह ही एक लेखक के तौर पर फिल्मों में स्थापित हो सकते थें पर उन्होंने कहानी लेखन की जगह अभिनय की राह को चुना और 1988 में कैरियर की शुरुआत फिल्म बीवी हो तो ऐसी के साथ शुरू किया। इस फिल्म में उन्होंने सहयोगी कलाकार के तौर पर इंट्री की थी।

सलमान का पूरा नाम

सलतान खान का जन्म 27 दिसंबर 1965 को हुआ था। इनके जन्म का नाम अब्दुल राशीद सलीम सलमान खान है। वह अपने पिता की पहली पत्नी सलमा ( सुशीला ) के बडे़ बेटे है। उनके दादा अफगानिस्तान से आकर मध्य प्रदेश में बस गए थे। उनकी माँ मराठी हिंदू है। सलीम खान की दूसरी पत्नी हेलेन, एक पूर्व बॉलीवुड अभिनेत्री है। सलमान के दो भाई अरबाज खान और सुहेल खान व बहनें अलवीरा और अर्पिता है। अलवीरा की शादी अभिनेता अतुल अग्निहोत्री से हो चुकी है।

Salman khan

इस फिल्म से लीड रोल मिला

सलमान ने ‘बीवी हो तो ऐसी फिल्म के बाद सन 1989 में बनी फिल्म मैने प्यार किया में उन्हे लीड रोल मिला। इसके लिए इन्हें फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेता का पुरस्कार भी दिया गया। सलमान खान बॉलीवुड की कुछ सफल फिल्मों में स्टार कलाकार की भूमिका करते रहे। जैसे साजन (1991 ), हम आपके हैं कौन (1994 ) व हम साथ साथ हैं बीवी नम्बर एक (1999 ) और ये ऐसी फिल्में थीं जिन्होंने उनके करियर में पाँच अलग सालों में सबसे अधिक कमाई की।

Salman khan

ये फ़िल्में रही बॉक्स ऑफिस पर हिट

नब्बे के दशक में तो उनकी हम दिल दे चुके सनम (1999 ) ने तहलका ही मचा दिया। इसके बाद नई सदी में भी तेरे नाम (2003 ), नो एन्ट्री (2005 ) और पार्टनर (2007 ) वांटेड (2009 ), दबंग (2010 ), रेड्डी (2011 ) और बॉडीगार्ड (2011 ) उनकी हिन्दी सिने जगत में सर्वाधिक कमाई वाली फिल्में रही। किक (2014 ) सलमान की पहली फिल्म है जो 200 करोड़ के क्लब में शामिल हुई है।

Salman khan

यह भी पढ़ें: अब गौहर खान ने किया निकाह, रिसेप्शन मे शामिल हुए यें स्टार्स

छोटे पर्दे पर भी मचाया धूम

बागी, सनम बेवफा, पत्थर के फूल, कुर्बान, लव, साजन, सूर्यवंशी, एक लड़का एक लड़की, जागृति, जुगनू, निश्चय, दिल तेरा आशिक, अंदाज अपना अपना, हम आपके हैं, कौन, चांद का टुकड़ा, संगदिल सनम, करन अर्जुन, वीरगति, मझधार, खामोशी, राज, जीत, दुश्मन दुनिया का, जुड़वां, औजार, दस, दीवाना मस्ताना, प्यार किया तो डरना क्या,जब प्यार किसी से होता है,सर उठा के जियो, बंधन, कुछ कुछ होता है,बीवी नं॰ 1, सिर्फ तुम, हम दिल दे चुके सनम, हैलो ब्रदर, हम साथ साथ हैं, दुल्हन हम ले जायेंगे, चल मेरे भाई, हर दिल जो प्यार करेगा,ढाई अक्षर प्रेम के, कहीं प्यार ना हो जाए, चोरी चोरी चुपके चुपके, मुझसे शादी करोगी, फिर मिलेंगे, दिल ने जिसे अपना कहा, युवराज, हीरोज, वांटेड, लंदन ड्रीम्स, वीर, दबंग, रेडी, किक, दबंग २ ,जय हो, एक था टाइगर,प्रेम रतन धन पायो, बजरंगी भाईजान, सुल्तान ट्युबलाइट, टाइगर जिंदा है टाइगर, रेस 3 फिल्मों के अलावा सलमान खान छोटे पर्दे पर भी नजर आए हैं।

ये भी पढ़ें : राखी सांवत का लव लेटर: पति ने लिखी ऐसी बात, फूट-फूट कर रोने लगी एक्ट्रेस

हिट शो बिग बॉस को कर रहे होस्ट

सलमान खान ने 10 का दम और बिग बॉस जैसे बड़े टेलीविजन शो को भी होस्ट किया है। सलमान खान की 12 फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ से ज्यादा का कारोबार किया है । अभिनेत्री काजोल के साथ उनकी पहली रिलीज प्यार किया तो डरना क्या वर्ष की सबे बड़ी सफल फिल्म साबित हुई इसके बाद फिल्म कुछ कुछ होता है में शाहरूख खान और काजोल के साथ सह कलाकार की भूमिका निभाई। लेकिन, यह उसके लिए फायदेमंद सिद्ध हुई क्योंकि उनके प्रदर्शन ने उन्हें दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता की श्रेणी में फिल्मफेयर पुरस्कार दिला दिया। सलमान खान अब तक 100 फिल्में कर चुके हैं और अभी भी उनकी कई फिल्में आने वाली हैं।

श्रीधर अग्निहोत्री

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story