Birthday Special Rekha: इन आखों की मस्ती के मस्ताने हजारों हैं….

बॉलीवुड की डिवास की बात करी जाए और एक्ट्रेस रेखा न हो ऐसा हो नहीं सकता। आज 10 अक्टूबर को रेखा अपना 65वां जन्मदिन मना रही हैं।

मुंबई: बॉलीवुड की डिवास की बात करी जाए और एक्ट्रेस रेखा न हो ऐसा हो नहीं सकता। आज 10 अक्टूबर को रेखा अपना 65वां जन्मदिन मना रही हैं। वैसे उन्हें देख रक् कोई भी उनके उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता है। आज उनके बर्थडे पर हम आपको बतातें हैं उनकी लाइफ से जुड़ी कुछ अहम बातें। जो शायद ही आप जानते होंगे।

ये भी देखें:जीतती रहो मैरीकॉम: वर्ल्ड महिला बॉक्सिंग चैंपियनशिप में पक्का किया पदक

1954 को चेन्नई में हुआ था जन्म

रेखा का रियल नाम भानुरेखा गणेशन है। पर्सनल लाइफ हो या प्रोफेशनल लाइफ, उन्होंने दोनों में ही काफी संघर्ष किया है। रेखा का जन्म 10 अक्टूबर, 1954 को चेन्नई में हुआ था। उनके पिता जेमनी गणेशन मशहूर तमिल अभिनेता और मां पुष्पावल्ली तेलुगू एक्ट्रेस थीं।

उन्हें अपने पिता से कभी कोई लगाव नहीं था। एक इंटरव्यू में रेखा ने कहा था, मेरे लिए ‘फादर’ शब्द का कोई अर्थ नहीं है। मेरे लिए ‘फादर’ शब्द का मतलब चर्च का ‘फादर’ है।

तेलुगू फिल्म ‘रंगुला रत्नम’ से की एक्टिंग की शुरुवात

उन्होंने 1966 में तेलुगू फिल्म ‘रंगुला रत्नम’ से अपनी एक्टिंग की शुरुआत की थी। फिल्म में उन्होंने बाल कलाकार की भूमिका निभाई थी। उन्हें फिल्मों में आने में दिलचस्पी नहीं थी, लेकिन परिवार परेशानी की वजह से उन्हें अपनी एक्टिंग जारी रखना पड़ा।

कुछ दक्षिण की फिल्में करने के बाद उन्होंने मुंबई की तरफ अपना कदम बढ़ाया और हिंदी फिल्मों के काम करना शुरू किया। मुंबई रेखा के लिए नई थी और वो मुंबई के लिए। सांवला रंग और टूटी-फूटी हिंदी की वजह से रेखा को मुंबई में भी काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। लेकिन उन्होंने फिल्म ‘सावन भादो’ (1970) के साथ शुरुवात किया और रातों रात मशहूर हो गईं।

ये भी देखें:मोदी उपनाम मानहानि केस: राहुल ने कहा गुनाह कबूल नहीं…

अपने स्किन कलर को लेकर की काफी मेहनत

बॉलीवुड में एक अच्छी और परफेक्ट एक्ट्रेस बने के लिए उन्होंने अपने सांवले रंग पर काफी मेहनत किया है। सांवली से गोरी हुई रेखा के बारे में खबरे आ रही थी कि उन्होंने सिंगापुर से गोरे होने वाली क्रीम मंगाई थी, लेकिन एक इंटरव्यू में रेखा ने इसे खारिज करते हुए कहा था कि यह सब योग से संभव हुआ। उन्होंने कोई विशेष क्रीम नहीं मंगाई।

रेखा, शादी और प्रेमप्रसंगों को लेकर भी काफी चर्चा में रही हैं। रेखा का नाम लंबे समय तक अभिताभ बच्चन के साथ जुड़ता रहा। दोनों की जोड़ी पर्दे पर भी काफी लोकप्रिय रही। दोनों ने ‘ईमान धरम’, ‘गंगा की सौगंध’, ‘मुकद्दर का सिकंदर’ और ‘सुहाग’ जैसी फिल्मों में साथ काम किया।

लव, अफेयर्स में रहा नाम कई बार

यश चोपड़ा की ‘सिलसिला’ अमिताभ और रेखा की एक साथ आखिरी फिल्म थी। इस फिल्म को लेकर ये भी कहा जा रहा है कि ये कहानी असल में दोनों की कहानी से प्रेरित है।

रेखा की एक्टर विनोद मेहरा से भी शादी की खबरें आई थीं। लेकिन एक इंटरव्यू में रेखा ने विनोद से शादी की बात से इंकार करते हुए कहा था, कोई कुछ भी कह सकता है।

ये भी देखें:यूपी को-ऑपरेटिव कर्मचारी संघ ने प्रदेश सरकार की नीतियों को लेकर किया प्रदर्शन

रेखा ने 1990 में दिल्ली के एक व्यवसाई मुकेश अग्रवाल से शादी की थी। लेकिन यहां भी किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। मुकेश ने शादी के एक साल बाद 1991 में आत्महत्या कर ली थी।

अकेलेपन के बारे में रेखा कहना है, अकेले रहने का मतलब हमेशा तन्हा रहना नहीं है। हम अपने हिसाब से और अपने खुद के लिए जिंदगी जीते हैं।

बॉलीवुड में रेखा अदाकारी, खूबसूरती की एक मिसाल हैं। उन्होंने लाइफ में काफी संघर्ष करते हुए आगे बढ़ी हैं और वो आज भी वह उसी लगन से निरंतर आगे बढ़ रही हैं।