एक्टर बनने का सपना लेकर मुंबई आए थे सुभाष घई, ऐसे बने सफल निर्देशक

बॉलीवुड के जाने माने निर्देश सुभाष घई ने हिंदी सिनेमा को कई बेहतरीन फ़िल्में दी हैं। सुभाष घई बचपन से एक एक्टर बनना चाहते थे, लेकिन किस्मत ने उन्हें एक शानदार निर्देशक बना दिया ।

Published by Monika Published: January 24, 2021 | 1:13 pm
सुभाष घई

सुभाष घई (file pic )

मुंबई: बॉलीवुड के जाने माने निर्देश सुभाष घई ने हिंदी सिनेमा को कई बेहतरीन फ़िल्में दी हैं। जिनमे कालीचरण (1976), विश्वनाथ (1978), क़र्ज़ (1980), हीरो (1983),राम लखन (1989) शामिल हैं , परदेस (1997), ताल (1999) जैसी शानदार फ़िल्में शामिल हैं। सुभई घर ने कई एक्टर्स को अपने फिल्मों के ज़रिए रातों रात हिट करा दिया। जिसमे शत्रुघ्न सिन्हा, संजय दत्त, जैकी श्रॉफ, ऐवर्श्या राय जैसे कई सितारों शामिल हैं। आज ही के दिन यानी 24 जनवरी के दिन बॉलीवुड के इस दिग्गज निर्माता का जन्म हुआ था।

बचपन से एक्टर बनने का शौख

सुभाष घई बचपन से एक एक्टर बनना चाहते थे, लेकिन किस्मत ने उन्हें एक शानदार निर्देशक के रुप में स्थापित किया। राजकपूर के बाद उन्हें इंडस्ट्री का दूसरा ‘शोमैन’ कहा जाता है। नागपुर में पैदा हुए सुभाष घई की परवरिश दिल्ली में हुई। उन्होंने दिल्ली में स्कूलिंग के बाद रोहतक के एक कॉलेज से ग्रैजुएशन किया। साल 1963 में एक्टिंग सीखने के लिए पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया चले आए। एक्टिंग का कोर्स पूरा कर वे अपनी किस्मत आजमाने मुंबई पहुंच गए।

इन फिल्मों में की एक्टिंग

यह बात शायद ही किसी को पता होगी कि शुभाष घई ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत एक अभिनेता के रूप में की थी। एफटीआईआई पुणे से फिल्म और अभिनय की ट्रेनिंग लेने के बाद सुभाष घई मुंबई हीरो बनने आये थे। ‘उमंग’ और ‘गुमराह’ जैसी फिल्मों में वो बतौर अभिनेता नजर भी आये। लेकिन एक्टिंग में उनकी बात नहीं बनी। जिसके बाद वह डायरेक्शन में चले आए. उन्होंने जो भी फिल्मे बनाई लगभग कई फिल्मों के सीन में जरुर नजर आए ।

ये भी पढ़ें : UP पुलिस ने ‘मिर्जापुर’ के निर्माताओं के खिलाफ शुरू की जांच, जानिए क्या है विवाद

ये सभी फ़िल्में रही हिट

बता दें, सुभाष घई ने अपने करियर में करीबन 16 फ़िल्में लिखीं और निर्देशित की। जिनमे से 13 फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर ब्लॉक-बस्टर हिट साबित हुई। साल 2006 में उन्हें सामाजिक फिल्म ‘इकबाल’ के लिए राष्ट्रीय सम्मान से भी पुरस्कृत किया गया।

इन्हें बनाया स्टार

सुभाष घई की सारी फ़िल्में बिलकुल नई टॉपिक पर होती थी। उनकी कोशिश रही है कि वो कभी एक तरह की फिल्में ना दोहराएं। उन्होंने रोमांटिक, म्यूजिकल, थ्रिलर, देशभक्ति समेत हर तरह की फिल्में बनाई। साथ ही सुभाष घई अपनी फिल्मों में कई नयी अभिनेत्रियों को ब्रेक देकर उन्हें स्टार बना दिया , जिनकी चमक आज भी बरकरार है। इनमें जैकी श्रॉफ, रीना रॉय, मीनाक्षी, माधुरी दीक्षित, मनीषा कोइराला और महिमा चौधरी जैसी अभिनेत्रियों का नाम शामिल है।

ये भी पढ़ें: शादी से पहले ही वरुण की गाड़ी का एक्सीडेंट, बाल-बाल बचे एक्टर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App