×

बॉलीवुड पर कोरोना का कहर: बंद हुई देशभर की स्क्रीन्स, हो रहा करोड़ों का नुकसान

भारत में भी अब तक 126 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। बॉलीवुड में भी इस वायरस की वजह से काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है।

Roshni Khan
Published on: 17 March 2020 5:01 AM GMT
बॉलीवुड पर कोरोना का कहर: बंद हुई देशभर की स्क्रीन्स, हो रहा करोड़ों का नुकसान
X

मुंबई: चीन के वुहान से फैले कोरोना वायरस की वजह से दुनिया भर की इकॉनमी को तगड़ा झटका लगा है। वायरस की वजह से अब तक सात हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और इससे अब तक डेढ़ लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। भारत में भी अब तक 126 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। बॉलीवुड में भी इस वायरस की वजह से काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है। फिल्मी पंडितों और ट्रेड विशेषज्ञों का मानना है कि इस वायरस के चलते इंडस्ट्री को सैकड़ों करोड़ का नुकसान होगा।

ये भी पढ़ें:कोरोना का असर: यहां खाली हुआ चिड़ियाघर, सरकार ने आंकड़ों को देख लिया फैसला

अब तक 3500 से ज्यादा स्क्रीन्स को बंद कर दिया गया

सरकार ने देश के लगभग हर राज्य के सिनेमाघरों को बंद करने का आदेश दिया है। अब तक 3500 से ज्यादा स्क्रीन्स को बंद कर दिया गया है। हिंदी फ़िल्मों के प्रमुख बेल्ट मुंबई, दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, पंजाब और बिहार में थिएटर्स बंद हैं। तो वहीं, कई फिल्मों की रिलीज डेट टाल दी गई है। बागी और अंग्रेजी मीडियम जैसी बड़ी फिल्मों को सिनेमाघरों के बंद होने के बंद नुकसान उठाना पड़ा रहा है वहीं बिग बजट फिल्म सूर्यवंशी की रिलीज डेट भी आगे बढ़ा दी गई है। कई फिल्म बॉडीज ने सभी तरह की फिल्में और टीवी शोज की शूटिंग को कुछ समय के लिए बंद कर दिया है। मेकर्स के साथ सिनेमाघर मालिकों को काफी नुकसान हो रहा है।

ट्रेड विशेषज्ञ तरण आदर्श ने कहा

ट्रेड विशेषज्ञ तरण आदर्श ने कहा कि, चूंकि प्रोडक्शन, डिस्ट्रीब्यूशन और एक्जिबिशन को पूरी तरह बंद कर दिया गया है, ऐसे में इंडस्ट्री का नुकसान कई गुणा बढ़ने का चांस है। तरण आदर्श ने कहा, मुझे लगता है कि चीजों को सामान्य होने में वक्त लगेगा और आने वाले महीनों में दर्शकों का थियेटर्स की ओर वापस लौटना भी आसान नहीं होगा क्योंकि हर कोई अभी काफी डर और पैनिक के साए में है।

उन्होंने आगे कहा कि, इंटरनेशनल मार्केट्स में जहां भारत की कई फिल्में रिलीज होती हैं, वहां हालात और भी बदतर होने की स्थिति है क्योंकि भारत से बाहर कई देशों में स्थिति काफी चिंताजनक है। आपको बता दें कि कोरोना वायरस के आतंक के बाद चीन ने पहली बार सिनेमाघरों को ओपन किया है लेकिन लोगों ने थियेटर्स से दूरी बनाना ही उचित समझा।

ये भी पढ़ें:कोरोना का असर: यहां खाली हुआ चिड़ियाघर, सरकार ने आंकड़ों को देख लिया फैसला

फिल्म क्रिटिक और मल्टीप्लेक्स ओनर राज बंसल के मुताबिक, 'अगर पूरे भारत के सिनेमाघर बंद होते हैं, तो थिएटर्स मालिकों को एक हफ्ते में करीब 40-50 करोड़ का नुकसान होगा। वहीं, इस वक्त करीब आधा भारत बंद है'। बंसल के मुताबिक, फ़िल्मों की रिलीज़ डेट टलने से निर्माता, डिस्ट्रीब्यूटर और थिएटर्स मालिकों का नुकसान है। ट्रेड एनालिसिस्ट कोमल नाहटा ने भी हिंदी इंडस्ट्री को कोरोना वायरस से 800 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story