×

कोरोना का असर: यहां खाली हुआ चिड़ियाघर, सरकार ने आंकड़ों को देख लिया फैसला

कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते जहां पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट जारी है तो वहीं अब धीरे-धीरे कानपुर में भी इसका असर दिखने लगा है।

Shivani Awasthi
Published on: 17 March 2020 4:44 AM GMT
कोरोना का असर: यहां खाली हुआ चिड़ियाघर, सरकार ने आंकड़ों को देख लिया फैसला
X

कानपुर: कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते जहां पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट जारी है तो वहीं अब धीरे-धीरे कानपुर में भी इसका असर दिखने लगा है। पहले तो यहां सोमवार को अचानक कानपुर आईआईटी मे कोरोना के खौफ के चलते हॉस्टल खाली कराने के निर्देश दिए गए तो वही, अब कानपुर प्राणी उद्यान ने भी पत्र जारी करते हुए चिड़ियाघर में घूमने आने वाले दर्शकों पर सुरक्षा का हवाला देते हुए रोक लगा दी। जारी पत्र में स्पष्ट तौर पर लिखा है कि 31 मार्च तक के लिए प्राणी उद्यान दर्शकों के लिए बंद किया जाता है। यह फैसला आम लोगों की सुरक्षा को लेकर किया गया है।

कोरोना के मद्देनजर कानपुर का चिड़ियाघर बंद:

उत्तर प्रदेश के कानपुर जिमें स्थित चिड़ियाघर को 31 मार्च तक के लिए बंद करने के आदेश जारी हुए हैं। इस बाबत चिड़िया घर की ओर से नोटिफिकेशन जारी किया गया। वन संरक्षक व निदेशक सुनील चौधरी की तरफ से जारी किए गए पत्र में स्पष्ट तौर पर लिखा है कि 13 मार्च को केन्द्रीय चिडियाघर प्राधिकरण, नई दिल्ली से जारी निर्देश के आधार पर उत्तर प्रदेश शासन ने COVID-19 वायरस के मद्देनजर कानपुर प्राणि उद्यान के पशुचिकित्सकों और प्रशासनिक अधिकारियों की एक समिति की बैठक आयोजित की।

ये भी पढ़ें: कोरोना से भारत में सब कुछ बंद: मरीजों का आंकड़ा 126, इलाज के लिए करना होगा ऐसा…

अलविदा ‘प्रिंस’: लखनऊ जू में इस साल गई आधा दर्जन जानें

चिड़िया घर को भी जन सामान्य के लिए बन्द किया

इस समिति ने कई बिन्दुओं पर अपनी संस्तुति प्रस्तुत की। जिसके बाद विचार विमर्श के आधार पर यह निर्णय लिया गया कि कानपुर के चिड़िया घर को भी जन सामान्य के लिए बन्द किया जाये, क्योंकि प्राणि उद्यान में प्रतिदिन अधिक संख्या में दर्शक एकत्रित होते हैं। ऐसे में कोरोना के फैलने की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। 31 मार्च तक लोग चिड़ियाघर नहीं जा सकते हैं। इस सूचना को चिड़ियाघर के बाहर भी चस्पा कर दिया गया ताकि दर्शकों को इस बारे में पता चल सके।

ये भी पढ़ें: यहां बना कोरोना का वैक्सीन: दे रहा अच्छे परिणाम, अब मरीजों को मिलेगी राहत

baby Stork birth on mothers day

वहीं इस मामले में निदेशक सुनील चौधरी ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से यह निर्णय लिया गया है और शासन के निर्देश पर ही काम किए जा रहे हैं अभी तक के लिए प्राणी उद्यान दर्शकों के लिए बंद किया गया है स्थिति सामान होने पर प्राणी उद्यान दोबारा से दर्शन खोल दिया जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story