×

Birthday Special: प्राइवेट जेट से लेकर लग्जरी कारों के मलिक हैं किंग खान

बॉलीवुड के किंग खान यानि शाहरुख खान आज अपना 54वां बर्थडे मना रहें हैं। करोड़ों लोगों के दिलों पर राज करने वाले शाहरुख का जन्म 2 नवंबर 1965 में देश की राजधानी दिल्ली में हुआ था।

Roshni Khan
Published on: 2 Nov 2019 6:03 AM GMT
Birthday Special: प्राइवेट जेट से लेकर लग्जरी कारों के मलिक हैं किंग खान
X

मुंबई: बॉलीवुड के किंग खान यानि शाहरुख खान आज अपना 54वां बर्थडे मना रहें हैं। करोड़ों लोगों के दिलों पर राज करने वाले शाहरुख का जन्म 2 नवंबर 1965 में देश की राजधानी दिल्ली में हुआ था। ऐसा बताया जाता है कि किंग खान किसी भी फिल्म के लिए करोड़ों रुपए चार्ज करते हैं। आपको बता दें साल 1992 में रिलीज हुई फिल्म 'दीवाना' से शाहरुख का बॉलीवुड में करियर शुरू हुआ था। इस फिल्म के बाद किंग खान धीरे-धीरे बॉलीवुड में पैर जमाने लगे। उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में 27 साल हो चुके हैं और उनकी बादशाहत अभी भी बरकरार है। सबसे खास बात है यह कि फिल्मों में आने से पहले शाहरुख टीवी सीरियल में काम कर चुके हैं। उनकी एक्टिंग ने उन्हें 10 फिल्मफेयर अवार्ड दिलाए हैं।

ये भी देखें:अब सातवीं मौत: बैंक के साथ क्या RBI का भी हाथ, आखिर कौन है इसका जिम्मेदार

एक्टिंग के अलावा वो अलग-अलग चीजों के ज़रिए पैसा कमातें हैं। किंग खान का खुद का प्राइवेट जेट से लेकर कई कंपनियों के ब्रांड एंडॉर्समेंट व खुद के बिजनेस से अच्छी कमाई करते हैं। तो आज हम आपको उनके बर्थडे पर उनकी पर्सनल लाइफस्टाइल के बारे में बतातें हैं। जो आप शायद ही जानते होंगे।

उनके मन्नत की कीमत 200 करोड़ रुपए से भी अधिक है

अपने बिजनेस की कमाई के कारण उन्होंने अपना नाम फोर्ब्स लिस्ट में शामिल कर लिया है। किंग खान ने दुनियाभर की अलग-अलग जगहों पर निवेश कर रखा है। मुंबई के अलावा UK, दुबई समेत कई देशों में उनकी प्रॉपर्टी है। ऐसा माना जाता है कि उनकी अब तक की सबसे महंगी प्रॉपर्टी 'मन्नत' है। किसी जमाने में कभी पारसी परिवार की मालिकाना वाली मन्नत को शाहरुख ने 13।2 करोड़ रुपए में खरीदा था। वहीँ आज के टाइम पर इस प्रॉपर्टी की कीमत 200 करोड़ रुपए से भी ज्यादा लगाई जा रही है। किंग खान इसमें बीते 16-17 साल से रह रहे हैं।

कई टीमों के मालिक हैं

जब साल 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की शुरुआत हुई तो उन्होंने 75।9 मिलियन डॉलर में कोलकाता नाइट राइडर्स की फ्रेंचाइजी खरीदकर सभी को चौंका दिया। फ्रेंचाइजी में उन्होंने जुही चावला के पति जय मेहता के साथ निवेश किया था। इसके अलावा उनके पास कैरेबियन प्रीमियर लीग की टीम ट्रिबान्गो नाइट राइडर्स और T20 ग्लोबल लीग की टीम केप टाउन नाइट राइडर्स का भी मालिकाना हक है। T20 Leagues के अलावा, उनके पास मोटर स्पोर्टिंग लीग i1 Super Series में मुंबई फ्रेंचाइजी में भी निवेश किया है।

ये भी देखें:हमले को तैयार सेना! मुसलमानों की जान पर सबसे ज्यादा खतरा

प्रोडक्शन हाउस से मोटी कमाई

बॉलीवुड के बादशाह एक्टिंग के अलावा फिल्म प्रोडक्शन से भी अच्छी कमाई करते हैं। वैसे तो शुरुआती दिनों में फिल्म प्रोड्यूसर के तौर पर उन्हें कुछ खास सफलता हाथ नहीं लगी है। लेकिन रेड चीलीज एंटरटेनमेंट से उन्हें सफलता मिली। रेड चिलीज एंटरटेनमेंट से पहले उन्होंने अपने कुछ दोस्तों और को-स्टार जुही चावला और अजीज मिर्ज़ा के साथ मिलकर ड्रीम्स अनलिमिटेड नाम से एक कंपनी खोली थी। लेकिन बाद में उनका ये वेंचर फेल हो गया। बदलते समय के साथ उन्होंने टेक्नोलॉजी में निवेश किया। आज के समय में रेड चिलीज एंटरटेनमेंट रेड चीलीज VFX के नाम से विजुअल इफेक्ट्स स्टूडियो भी चलाती है।

लग्जरी कारों के भी मालिक है किंग खान

अगर कारों की बात करें तो Hyundai के ब्रांड अंबेस्डर होने के बाद भी उनके पास इस कंपनी की एक भी कार नहीं है। प्रेजेंट टाइम में उनके पास BMW 6 और 7 सीरीज की कारें हैं। आपको बता दें कि BMW की 6 सीरीज की कीमत 77,600 करोड़ रुपए और BMW 7 सीरीज की कीमत 81,500 करोड़ रुपए से शुरुआत होती है। इसके अलावा उनके पास रोल्स रॉयस ड्रॉपहेड कुप और बेंटले कॉन्टिनेंटल GT भी है। लग्जरी क्लास SUV के फैन किंग खान के पास मित्सबुशी पजेरो और लैंड क्रूजर भी है। स्पोर्ट्स कारों में उनके पास ऑडी 6 और बुगाटी वेरॉन है।

ऐसे भी करते हैं कमाई

एक्टिंग और बिजनेस के अलावा ब्रांड एंडॉर्समेंट भी उनकी कमाई का जरिया है। वैसे तो, स्टेज परफॉर्मेंस से भी वो मोटी कमाई करते हैं। शादियों व सेरेमनी में शिरकत करने का चलन किंग खान ने ही शुरू किया था। रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के पास कई क्लासिक और मॉडर्न बॉलीवुड फिल्मों का राइट है। अलग-अलग चैनलों पर इस रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के बैनर से कई टीवी शो भी चलता है।

ये भी देखें:मोदी की काशी में योगी का बवाल! डायरेक्टर को डिमोट कर बनाया इंजीनियर

दुनिया के 8वें सबसे महंगे अभिनेता

मिली जानकारी के मुताबिक ऐसा बताया जाता जा चुका है कि एक एंडॉर्समेंट के लिए शाहरुख खान करीब 1.50 लाख डॉलर तक चार्ज करते हैं। फोर्ब्स लिस्ट 2017 के मुताबिक, शाहरुख खान की कुल संपत्ति 38 मिलियन डॉलर की है। लिस्ट में कहा गया है कि किंग खान दुनिया में 8वें सबसे महंगे एक्टर हैं।

रात में ही उनके फैंस की भीड़ इक्ट्ठा हुई उनके घर के पास

Shah Rukh Khan

बॉलीवुड के किंग खान के बर्थडे पर उनके प्रसंशकों में खास उत्साह है। शनिवार की रात शाहरुख के कई फैंस मुंबई में उनके बंगले मन्नत के बाहर इक्ट्ठा हुए। इस मौके पर वो अपने चहेते एक्टर किंग खान की एक झलक पाना चाहते थे। शाहरुख ने भी अपने फैंस को निराश नहीं किया।

अपने बर्थडे पर फैंस को सरप्राइज देते हुए शाहरुख खान देर रात अपने घर की बालकनी पर आए। उन्होंने हाथ हिलाकर और जोड़कर फैंस का स्वागत किया। आंखों के सामने शाहरुख को देखकर फैंस की खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

ये भी देखें:पीएम मोदी आज से 3 दिन थाईलैंड में, आसियान से जुड़े सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

बैनर, पोस्टर लेकर फैंस उनका बेसब्री से आने का इंतजार कर रहे थे। अचानक शाहरुख के आते ही सभी फैंस खुशी से चिल्लाने लगे। उनके बहुत से फैंस ने इस खास मूमेंट को अपने कैमरे में कैद कर लिया।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story