×

पीएम मोदी आज से 3 दिन थाईलैंड में, आसियान से जुड़े सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 3 दिन की यात्रा के लिए थाईलैंड जा रहे हैं। पीएम मोदी 3 दिवसीय यात्रा के दौरान आसियान से जुड़े सम्मेलन और आरसीईपी समिट में हिस्सा लेंगे। 

Vidushi Mishra
Published on: 2 Nov 2019 4:44 AM GMT
पीएम मोदी आज से 3 दिन थाईलैंड में, आसियान से जुड़े सम्मेलन में लेंगे हिस्सा
X

नई दिल्ली : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 3 दिन की यात्रा के लिए थाईलैंड जा रहे हैं। पीएम मोदी 3 दिवसीय यात्रा के दौरान आसियान से जुड़े सम्मेलन और आरसीईपी समिट में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी अपनी इस यात्रा में 16वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के 14वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन और क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) शिखर सम्मेलन और इससे संबंधित कार्यक्रमों में शामिल लेंगे।

यह भी देखें... किसानों की सरकार: स्कीम से मिलेंगे हजारों रुपये सलाना, पढ़े पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थाईलैंड की अपनी यात्रा के पहले दिन आज बैंकाक के नेशनल इंडोर स्टेडियम में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। इस आयोजन के दौरान पीएम मोदी श्री गुरु नानक देव जी की 550 वीं जयंती और तिरुक्कुरल (तमिल क्लासिक) के थाई अनुवाद की विशेष स्मृति चिह्न जारी करेंगे।

ये है पहले दिन के कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम तक बैंकॉक पहुंच जाएंगे। वह आज शाम सबसे पहले नेशनल इंडोर स्टेडियम में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। आपको बता दें, थाईलैंड में भारतीय समुदाय की संख्या करीब ढाई लाख है। इस दौरान पीएम मोदी, गुरुनानक देव की 550वीं जयंकी के मौके पर स्मृति सिक्का जारी करेंगे।

यह भी देखें... निर्भया रेप-कांड: फांसी की सजा के बाद फिर खटखटा रहे कोर्ट का दरवाजा

ये है दूसरे दिन के कार्यक्रम

दूसरे दिन अपनी इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी 3 नवंबर को 16वें भारत-आसियान शिखर सम्मेलन की थाईलैंड के पीएम प्रयुत चान-ओ-चा के साथ संयुक्त अध्यक्षता करेंगे। थाईलैंड के पीएम के निमंत्रण पर पीएम मोदी वहां पहुंचे हैं।

थाईलैंड में भारतीय राजदूत सुचित्रा दुरई ने कहा, आसियान से संबंधित शिखर सम्मेलन भारतीय कूटनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

प्रधानमंत्री मोदी की इस यात्रा में भारत का विशेष जोर आसियान देशों के साथ हमारे व्यापार एवं सुरक्षा संबंधों को मजबूत बनाना और आरसीईपी समझौते को मूर्त रूप देने पर होगा। इन दोनों सम्मेलनों के अलावा थाईलैंड में पीएम मोदी वार्षिक पूर्वी एशिया सम्मेलन में भी शामिल होंगे।

आरसीईपी में ये हैं सदस्य

आरसीईपी (क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी) ब्लॉक में 10 आसियान समूह के सदस्य (ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, मलेशिया, म्यांमार, सिंगापुर, थाईलैंड, फिलीपींस, लाओस और वियतनाम) और उनके 6 एफटीए साझेदार शामिल हैं। जिनमें से भारत, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया , ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड शामिल हैं।

यह भी देखें... हैलोवीन पार्टी बनी मौत का बुलावा, हुई गोलाबारी में सच में भूत बन गए लोग

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story