हिंदी सिनेमा की टॉप एक्ट्रेस मधुबाला, ऐसे हुई थी अभिनेत्री की मौत

हिंदी सिनेमा की टॉप अभिनेत्री मधुबाला को आज भी उनकी खूबसूरती और बेहतरीन एक्टिंग के लिए याद किया जाता है। वह भले आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनकी सदाबहार फ़िल्में दर्शकों को खूब पसंद आती हैं।

Published by Monika Published: February 23, 2021 | 12:22 pm
Modified: February 23, 2021 | 6:06 pm
मधुबाला

मधुबाला (file pic )

मुंबई: हिंदी सिनेमा की टॉप अभिनेत्री मधुबाला को आज भी उनकी खूबसूरती और बेहतरीन एक्टिंग के लिए याद किया जाता है। वह भले आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनकी सदाबहार फ़िल्में दर्शकों को खूब पसंद आती हैं। आज ही के दिन 23 फरवरी 1969 को मधुबाला का निधन हुआ था। इस दिन को याद करते हुए आइए जानतें हैं उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें।

मधुबाला का असली नाम बेगम मुमताज जहां देहलवी

मधुबाला का जन्म 14 फ़रवरी 1933 में हुआ था। उनका असली नाम बेगम मुमताज जहां देहलवी था। मधुबाला के कुल 11 भाई बहन थे और महज 9 वर्ष की उम्र में उन्होंने फिल्म ‘बसंत’ में नायिका की बेटी की भूमिका मिल गई थी। एक तरफ जहां मधुबाला ने फिल्मों में एक्टिंग कर सभी का दिल जीता था वही दूसरी ओर वह दिल की बीमारी के चलते दुनिया को छोड़ कर चली गयी थी।

9 साल की उम्र में की पहली फिल्म

फिल्मों में मधुबाला ने अपने करियर की शुरुआत 1942 में ‘बसंत’ फिल्म से की थी। उस वक़्त वह 9 साल की थी। उन्हें ‘बेबी मुमताज’ का नाम दिया गया था। वही बतौर एक लीड एक्ट्रेस उन्होंने फिल्म ‘नील कमल’ से शुरुआत की। मधुबाला की खूबसूरती के चर्चे इतनी दूर दूर तक फैले हुए थे कि ऑस्कर अवॉर्ड विनर निर्देशक फ्रैंक कापरा मधुबाला को हॉलीवुड में ब्रेक देने का मन भी बना चुके थे, लेकिन मधुबाला ने मना कर दिया।

निजी ज़िन्दगी में थी कई परेशानियां

मधुबाला ने फ़िल्मी में जितनी कामयाबी देखी उतनी ही अपनी निजी जिंदगी में परेशानियाँ भी झेली। मधुबाला का नाम डायरेक्टर कमाल अमरोही और दिलीप कुमार से जुड़ा था। मधुबाला ने 1949 में कमाल अमरोही की फिल्म ‘महल’ में काम किया था, जो उनके करियर का टर्निंग प्वॉइंट साबित हुआ था। इसी दौरान उनके बीच प्यार की शुरुआत हो गई, लेकिन कमाल पहले से शादीशुदा थे और कुछ समय बाद मधुबाला और कमाल का रिश्ता टूट गया।

किशोर कुमार से की शादी

दोनों का रिश्ता टूटने के बाद 1951 में फिल्म ‘तराना’ के सेट पर मधुबाला और दिलीप कुमार की मुलाकात हुई। दोनों ने एक साथ फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ में काम किया। ये फिल्म अब तक कि बहुचर्चित फिल्म में से एक है। दोनों के बीच नजदीकिय तो बढ़ी लेकिन रिश्ता कभी आगे ना बढ़ सका। साल 1956 में मधुबाला की मुलाकात किशोर कुमार से हुई। 1960 में दोनों की शादी हो गई।

दिल की बीमारी

खबरों की माने तो दिल की बीमारी से परेशान मधुबाला को उनके पति किशोर कुमार ने उन्हें उस वक़्त उन्हें छोड़ दिया जिस वक़्त मधुबाला को उसके साथ ही सबसे ज्यादा ज़रूरत थी। वहीं किशोर कुमार, मधुबाला का हालचाल भी दो- चार महीनों में एक बार लिया करते थे। जिसके बाद आखिरकार 23 फरवरी 1969 को 36 बरस की उम्र में मधुबाला ने दम तोड़ दिया और इस दुनिया को अलविदा कह दिया था।

ये फ़िल्में थी हिट

मधुबाला ने अपने 20 साल के करियर में करीब 70 फ़िल्में की थी। 1942 से 1962 के बीच मधुबाला की सिर्फ 20 फिल्में सुपर हिट साबित हुईं, जबकि बाकी या तो फ्लॉप रहीं या फिर औसत।मधुबाला की हिट लिस्ट में मुगल ए आजम, तराना, अमर, संगदिल, चलती का नाम गाड़ी, महलों के ख्वाब, झुमरू, हाफ टिकट, हावड़ा ब्रिज, बरसात की रात, गेट वे ऑफ़ इंडिया, मिस्टर या मिसेज, शीरी फरिहाद, यहूदी की लड़की, काला पानी, जाली नोट, पासपोर्ट, कल हमारा है, इंसान जाग उठा, दो उस्ताद और फाल्गुन मुख्य रूप से शामिल हैं।

आइटम नंबर पर मचा बवाल: आमने-सामने आईं कंगना और स्वरा भास्कर, जानें मामला

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App