×

नहीं सहा गया कश्मीरी पंडितों का दर्द, 'शिकारा' फिल्म देख रो पड़े लाल कृष्ण आडवाणी

बॉलीवुड में आज-कल सामाजिक मुद्दे को लेकर काफी फिल्में बन रही हैं। अब एक बार फिर देश में हुए कश्‍मीरी पंडित की कहानी पर फिल्म बनाई गई है।

Roshni Khan
Published on: 8 Feb 2020 5:34 AM GMT
नहीं सहा गया कश्मीरी पंडितों का दर्द, शिकारा फिल्म देख रो पड़े लाल कृष्ण आडवाणी
X

मुंबई: बॉलीवुड में आज-कल सामाजिक मुद्दे को लेकर काफी फिल्में बन रही हैं। अब एक बार फिर देश में हुए कश्‍मीरी पंडित की कहानी पर फिल्म बनाई गई है। इस फिल्म का नाम है 'शिकारा- अ लव लेटर फ्रॉम कश्‍मीरी पंडित'। इस को विधु विनोद चोपड़ा ने डायरेक्ट किया है। ये फिल्म साल 1990 के आसपास कश्‍मीर से निकाले गए कश्‍मीरी पंडितों की कहानी को मूवी के जरिए बताया गया है।

ये भी पढ़ें:मुगल काल में नहीं था फ्रिज, फिर भी सम्राट अकबर थे कुल्फी के शौकीन, यहां है जिक्र

फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग रखी गई, जिसमें देश के पूर्व उपप्रधानमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी अपनी बेटी प्रतिभा के साथ पहुंचे। लालकृष्ण आडवाणी कश्मीरी पंडितों के दर्द को देखकर अपने आंसू नहीं रोक पाए। डायरेक्टर विधु विनोद चोपड़ा फिल्म्स ने इस पल का वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर किया है, जो वायरल हो रहा है।

डायरेक्टर विधु विनोद चोपड़ा फिल्म्स ने शेयर किया वीडियो

वीडियो के साथ उन्होंने लिखा, 'शिकारा के स्पेशल स्क्रीनिंग में श्री एलके आडवाणी। हम आपके आशीर्वाद और तारीफ के लिए आभारी हैं।' वीडियो में लिखा गया है कि आडवाणी शिकारा देखने के बाद अपने आंसूओं को नहीं रोक पाए। वीडियो में विधु विनोद उन्हें दिलासा देते नजर आ रहे हैं। ये फिल्म 7 फरवरी शुक्रवार को रिलीज हुई है। एक नेता के तौर पर लालकृष्ण आडवाणी ने कश्मीरी पंडितों के दर्द को नजदीक से देखा है।

इस पर बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान ने ट्वीट कर लिखा, विनोद आपको ढेर सारी शुभकामनाएं। 'शिकारा' एक ऐसी फिल्म है, जो हमारे हाल के इतिहास की सबसे दुखद घटनाओं में से एक पर बनी है। ये एक ऐसी कहानी है, जिसे बताए जाने की जरूरत है।

इस फिल्म में 4000 से ज्यादा कश्मीरी पंडित शरणार्थियों ने एक्ट किया है। विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म शिकारा कश्मीरी पंडितों के दर्द को एक प्रेम कहानी के माध्यम से बताती है। ये कहानी है शिव कुमार धर और उसकी पत्नी शांति धर की, जो पंडित हैं और कश्मीर में शांत और खुशहाल जिंदगी बिता रहे हैं और कुछ ही दिनों के बाद कैसे घाटी में धीरे-धीरे सांप्रदायिक तनाव अपने पैर पसारता है और फिर शिव और उसकी पत्नी शांति को अपनी जिंदगी, अपनी जीवनभर की कमाई से बनाया घर और सुख को छोड़कर अपनी जान के लिए भागना पड़ता है, एक ऐसी जगह जो उनकी नहीं है।

ये भी पढ़ें:Ind Vs NZ Live: आमने-सामने भारत न्यूजीलैंड, भिड़े ऑकलैंड के मैदान में

इस फिल्म में सादिया और आदिल खान ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं। 'शिकारा' में 1990 में कश्मीर से कश्मीरी पंडितों के माइग्रेशन के वास्तविक फुटेज को दर्शाया गया है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story