×

Birthday Special: टेलीविजन से बालीवुड के बादशाह ऐसे बने शाहरुख खान

शाहरूख़ अपने 55वें जन्म दिन को लेकर बेहद उत्साहित हैं पर उन्होंने बंगले के बाहर एकत्र फैंस से अपील की कि कोरोना को देखते हुए भीड़ एकत्र न करें। मुम्बई के आसपास से लोग बसों और कारों से वहां पहुंचे हैं।

Monika
Published on: 2 Nov 2020 3:44 AM GMT
Birthday Special: टेलीविजन से बालीवुड के बादशाह ऐसे बने शाहरुख खान
X
Birthday Special: टेलीविजन से बालीवुड के बादशाह ऐसे बने शाहरुख खान

नई दिल्ली: हिन्दी फिल्मों में बादशाह खान के नाम से मशहूर स्टार शाहरूख़ खान का आज जन्मदिन है। उनके बंगले मन्नत के बाहर उनके फैंस का मेला लगा हुआ है। शाहरूख़ अपने 55वें जन्म दिन को लेकर बेहद उत्साहित हैं पर उन्होंने बंगले के बाहर एकत्र फैंस से अपील की कि कोरोना को देखते हुए भीड़ एकत्र न करें। मुम्बई के आसपास से लोग बसों और कारों से वहां पहुंचे हैं।

दिल्ली के रहने वाले शाहरुख़

टेलीविजन से फिल्मों में आने वाले शाहरूख़ खान दिल्ली के रहने वाले हैं। उनके पिता का नाम मीर ताज मोहम्मद खान है। उनके पिता पेशावर (पाकिस्तान) से थे। उनकी मां का नाम लतीफ फातिमा है। शाहरुख खान के एक बड़ी बहन भी हैं। शाहरूख दुनिया के दूसरे सबसे ज्यादा फिल्मी पुरस्कार जीतने वाले अभिनेता हैं। उनके खाते में 14 फिल्मफेयर अवार्ड्स हैं। लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में उनकी वैक्स की मूर्ति भी स्थापित है।

एक्टर की शिक्षा

शाहरूख खान की शुरूआती पढ़ाई सेंट कोलम्बस स्कूल, दिल्ली से हुई थी। इसके बाद उन्होंने स्नातक की पढ़ाई हंसराज कालेज से पूरी की। इस बीच उनको थियेटर काषौक लगा। इस बीच जामिया मीडिया इस्लामिया से जनसंचार में स्नाकोत्तर की पढ़ाई भी की पर इसे बीच में ही छोड दिया।

ये भी पढ़ें…ओवैसी की पार्टी AIMIM के काफिले पर हमला, तोड़ी गाड़ियां, दजर्नों कार्यकर्ता घायल

गौरी के भाई को शाहरूख थे नापसंद

शाहरूख ने 1991 में दिल्ली में गौरी से शादी की है जो हिन्दू-पंजाबी परिवार से आती हैं। शाहरुख खान का जन्म दिल्ली में हुआ था। खास बात यह है कि इतने वर्षो बाद भी जब शाहरुख खान दिल्ली में गौरी खान के साथ होते हैं तो उन्हें भाभी कहते हैं। शाहरुख ने गौरी से शादी करने के लिए काफी पापड़ बेले थे। किंग आफ बालीवुड बुक में शाहरुख और गौरी के बारे में कुछ दिलचस्प बातें बताई गई है। गौरी के भाई विक्रांत को भी उनकी बहन का शाहरुख के साथ रिश्ता पसंद नहीं था। विक्रांत ने तो शाहरुख को बंदूक से भी डराया था। शाहरूख़ खान के 3 बच्चे हैं आर्यन, सुहाना और अबराम हैं।

ये भी पढ़ें…मोदी का एलान: NDA सरकार बनी तो मातृभाषा में मेडिकल व इंजीनियरिंग की पढ़ाई

शाहरुख़ की फ़िल्में

टेलीविजन के बाद उनके फिल्मी करियर की शुरूआत फिल्म दीवाना से हुई थी जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला था। इसके बाद शाहरूख ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा । उनकी सुपर हिट फिल्मों में दीवाना, बाजीगर, डर, कभी हां कभी ना, करन अर्जुन, दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे, चाहत, कोयला, यस बॉस, परदेस, दिल तो पागल है, दिल से, कुछ कुछ होता है, जोश, मोहब्बतें, कभी खुशी कभी गम, देवदास, कल हो न हो, मैं हूं ना, वीर जारा, चक दे इंडिया, ओम शांति ओम, रब ने बना दी जोड़ी, माय नेम इज खान, रा.वन, डान 2, जब तक है जान, चेन्नई एक्सप्रेस, हैप्पी न्यू ईयर जैसी प्रसिद्ध फिल्मों से शाहरूख खान ने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया है।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story