×

CBSE 10th Board Result 2021: अब 22 जुलाई के बाद जारी होगा 10वीं का रिजल्ट, जानें कहां मिलेगा रोल नंबर

CBSE 10th Board Result 2021 : उम्मीद की जा रही थी की छात्रों का रिजल्ट 20 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा, लेकिन सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट देरी से जारी करने को लेकर बोर्ड से जुड़े एक अधिकारी ने कहा है कि ऐसे कई स्कूल हैं जिन्होंने सीबीएसई द्वारा तय नीति के आधार पर मूल्यांकन नहीं किया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 20 July 2021 4:38 AM GMT (Updated on: 20 July 2021 4:42 AM GMT)
cbse 10th result wait
X

सीबीएसई 10वीं के रिजल्ट के लिए इन्तजार (फोटो : सोशल मीडिया ) 

सीबीएसई 10वीं के छात्रों को अभी अपने रिजल्ट के लिए थोडा और इन्तजार करना पड़ेगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) 10वीं का रिजल्ट 22 के बाद जारी कर सकता है। इसी बीच अभी बोर्ड के छात्रों को रोल नंबर भी नहीं मिले। ऐसे में बिना रोल नंबर छात्र अपना रिजल्ट कैसे पता कर पाते इस लिए सीबीएसई 10वीं के रिजल्ट में देरी की जा रही है।

ये उम्मीद की जा रही थी की छात्रों का रिजल्ट 20 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा, लेकिन सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट देरी से जारी करने को लेकर बोर्ड से जुड़े एक अधिकारी ने कहा है कि ऐसे कई स्कूल हैं जिन्होंने सीबीएसई द्वारा तय नीति के आधार पर मूल्यांकन नहीं किया। वही कई ऐसे स्कूलों के नाम भी है जिन्होंने छात्रों को ज्यादा नंबर दिए । उनके इसी लापरवाही को देखते हुए स्कूलों को दोबारा अंकों को मॉडरेट करने को कहा गया है । खबरों की माने तो सभी स्कूलों को इस काम को करने के लिए 17 जुलाई तक का टाइम दिया गया था, लेकिन कोरोना महामारी के चलते ऐसा नहीं हो पाया।

यहां कर पाएंगे रिजल्ट चेक

सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट जल्द आउट कर सकता है । अगर आप को भी अपना रिजल्ट देखना हो तो ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर जा कर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

ऐसे मिल सकेगा रोल नंबर

हर साल students बोर्ड रोल नंबर के आधार पर ही रिजल्ट देखते आए हैं, लेकिन इस बार students का बोर्ड परीक्षा ही रद्द कर दी गई , जिसके चलते उन्हें एडमिट कार्ड भी नहीं मिले, स्टूडेंट को रोल नंबर भी नहीं मिल पाए। दूसरी तरफ सीबीएसई स्कूल प्रिंसिपल्स का कहना है की इस बार ये स्कूल की जिम्मेदारी है कि students को रोल नंबर दिलाये। अगर 10 वीं के students को अभी रोल नंबर नहीं मिले हो तो वे अपने स्कूल में संपर्क कर सकते हैं, जहां से उन्हें अपना रोल नंबर मिल जाएगा ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story