कोरोना ने बदल दी एडल्ट एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री

कोरोना वायरस ने तमाम इंडस्ट्री की तरह एडल्ट एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को भी धूल चटा दी है। ऐसी स्थिति में हाथ पे हाथ धर के बैठने की जगह एडल्ट एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के स्टार्स ने अपने घर से खुद प्रोडक्शन करके इंडिपेंडेंट वेब साइटों पर अपने प्रोडक्ट सीधे उपभोक्ताओं को बेचना शुरू कर दिया है।

Published by suman Published: May 29, 2020 | 10:20 pm

लखनऊ कोरोना वायरस ने तमाम इंडस्ट्री की तरह एडल्ट एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को भी धूल चटा दी है। ऐसी स्थिति में हाथ पे हाथ धर के बैठने की जगह एडल्ट एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के स्टार्स ने अपने घर से खुद प्रोडक्शन करके इंडिपेंडेंट वेब साइटों पर अपने प्रोडक्ट सीधे उपभोक्ताओं को बेचना शुरू कर दिया है। ये ऐसा ट्रेंड है जिससे एडल्ट एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के कामकाज का तरीका हमेशा के लिए बदल सकता है।

 

यह पढ़ें…तो हमारी ट्रेनें उम्रदराज होने के चलते भूल गयीं अपनी राह !!

 

घर में बंद, पर आय बढ़ी

कोरोना के कारण बाकी लोगों की तरह सोफ़िया घर में बंद हैं। अमेरिका के लास वेगास स्थित अपने घर में बंद सोफ़िया के पेशे पर महामारी का जबरदस्त प्रभाव हुआ है। पोर्न इंडस्ट्री को स्टूडियो प्रोडक्शन बंद करना पड़ा है। लेकिन सोफ़िया को क्वारन्टीन का आर्थिक रूप से कोई नेगेटिव असर नहीं हुआ है बल्कि वो पैसा कमा रहीं हैं। सोफ़िया अकेले नहीं हैं। उनकी इंडस्ट्री के तमाम कलाकार बताते हैं कि महामारी और परेशानी के इन महीनों में उनकी आय लगातार बढ़ी है।

द रिंगर की एक रिपोर्ट के अनुसार विश्व के सबसे लोकप्रिय पोर्न स्टार्स में से एक, सोफ़िया रोज़ अपने आप में इंडस्ट्री हैं। इस पेशे में 15 साल से ज्यादा के अपने करियर में सोफ़िया का ज्यादातर समय ट्रैवलिंग में बीतता है। सोफ़िया ने 2019 में डेढ़ लाख किलोमीटर से ज्यादा सफर किया। वो वीडियो शूट, इवेंट्स में भागीदारी, प्रशंसकों से मिलने के प्रोग्राम आदि के सिलसिले में न्यूयॉर्क, तोक्यो, पेरिस, लंदन, हैम्बर्ग समेत तमाम जगहों पर गईं। सोफ़िया की आमदनी विभिन्न स्रोतों पर निर्भर है और इनके लिए एक्सपोज़र जरूरी होता है।

यह पढ़ें…भाजपा पर मायावती की नरमी कुछ तो गुल खिलाएगी

 

बाहरी वेब साइट्स को छोड़ा

दरअसल सोफ़िया और अन्य स्टार्स को एडल्ट एंटरटेनमेंट की दिग्गज वेब साइट्स के जरिये कमाई नहीं हो रही बल्कि ये स्टार्स अपना कंटेंट सीधे उपभोक्ताओं को बेच रहे हैं। अपने वीडियो खुद बना कर, एडिट कर ये स्टार्स अलग अलग उन चैनलों में दे रहे हैं जहां इनके प्रशंसक सीधे इन्हें खरीद सकते हैं। ये चैनल पहले से मौजूद हैं लेकिन आमतौर पर गैर पेशेवर कलाकार ही इन पर अपनी सामग्री बेचते थे। अब टॉप स्टार्स ने यही रास्ता अपनाया है। लॉक डाउन के कारण लोग घरों में हैं और ऐसे में एडल्ट एंटरटेनमेंट की डिमांड बहुत बड़ी है।