×

फिल्म ‘गुंजन सक्सेना' पर रोक! कोर्ट ने लिया ये फैसला, केंद्र की याचिका पर कही ये बात

दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने नेटफ्लिक्स की फिल्म ‘गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल’ के ब्राडकास्ट पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। कोर्ट ने कहा कि यह फिल्म वायुसेना की छवि को कोई नुकसान पहुंचा रही है।

Shreya
Published on: 2 Sep 2020 9:06 AM GMT
फिल्म ‘गुंजन सक्सेना पर रोक! कोर्ट ने लिया ये फैसला, केंद्र की याचिका पर कही ये बात
X
फिल्म ‘गुंजन सक्सेना' पर कोर्ट नहीं लगाएगा रोक

नई दिल्ली: दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने नेटफ्लिक्स की फिल्म ‘गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल’ के ब्राडकास्ट पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। हाई कोर्ट ने कहा कि यह फिल्म भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) की छवि को कोई नुकसान पहुंचा रही है, क्योंकि उसमें दिखाया गया कि बल मैं लैंगिक भेदभाव होता है। बता दें कि केंद्र ने अपनी याचिका में कहा था कि यह फिल्म भारतीय वायुसेना की गलत छवि पेश कर रही है। हालांकि कोर्ट ने ऐसा मानने से इनकार कर दिया है।

यह भी पढ़ें: भाजपा विधायक की गुंडई: सड़क पर रोक मारते हैं पब्लिक को, हो रहा वीडियो वायरल

प्रदर्शन से पहले क्यों नहीं किया कोर्ट का रुख

जस्टिस राजीव शकधर ने केंद्र से सवाल किया कि उसने फिल्म के ओवर द टॉप (OTT) मंच पर रिलीज से पहले अदालत का रुख क्यों नहीं किया। उन्होंने कहा कि अब कोई आदेश पारित नहीं किया जा सकता है, क्योंकि मूवी रिलीज हो चुकी है। इसके साथ ही कोर्ट ने फिल्म के ब्रोडकास्ट पर रोक लगाने वाली केंद्र की याचिका पर धर्मा प्रोडक्शन, नेटफ्लिक्स और पूर्व फ्लाइट लेफ्टिनेंट गुंजन सक्सेना से जवाब मांगा है। एनजीओ जस्टिस फॉर राइट्स फाउंडेशन ने कोर्ट में यह याचिका दायर की है।

यह भी पढ़ें: लड़की के उतरे कपड़े: सरेआम ऐसी हरकत देख कांप उठे लोग, हुआ अश्लील काम

याचिका में की गई है ये सिफारिश

इस याचिका में कहा गया है कि अदालत फिल्ममेकर्स को फिल्म में यूज हुए आपत्तिजनक डॉयलॉग और सीन को हटाने का आदेश दे, क्योंकि इससे इंडियन एयर फोर्स की छवि खराब हो सकती है। इसके अलावा याचिका में यह भी कहा गया है कि फिल्म में कुछ पुरुष किरादारों को महिलाओं के खिलाफ खराब नजरिया वाला दिखाया गया है, जो कि सच्चाई से परे है। क्योंकि भारतीय वायुसेना में किसी तरह का कोई लिंग विभेद (Gender Discrimination) नहीं है।

यह भी पढ़ें: शिवसेना पर ताबड़तोड़ गोलियां: दिग्गज नेता की हुई मौत, पार्टी में मची अफरा-तफरी

वायुसेना का क्या है आरोप?

वहीं, भारतीय वायुसेना ने भी फिल्म ‘गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल’ में सेना की छवि को गलत तरीके से दिखाने की बात कही है। वायुसेना ने सेंसर बोर्ड को पत्र लिखकर इस पर एक्शन लेने की मांग की है। अधिकारी ने कहा कि वायुसेना ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (CBFC) को फिल्म के उन दृश्यों पर आपत्ति जताते हुए एक पत्र लिखा है, जिसमें उसे अनुचित और नकारात्मक ढंग से चित्रित किया गया है।

सूत्रों के मुताबिक, रक्षा मंत्रालय ने बीते महीने कुछ वेब सीरीज में सशस्त्र बलों के जवानों के चित्रण पर कड़ी आपत्ति जताते हुए CBFC को पत्र लिखा था।

यह भी पढ़ें: 14 सितम्बर से शुरू होगा संसद का मानसून सत्र, इस बार दिखेंगे ये बड़े बदलाव

'गुंजन सक्सेना' की जीवन पर आधारित है फिल्म

बता दें कि फिल्म 'गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल' इंडियन एयर फोर्स की लड़ाकू पायलट गुंजन सक्सेना के जीवन पर आधारित है। गुंजन सक्सेना 1999 के करगिल युद्ध में हिस्सा लेने वाली पहली महिला पायलट बनीं। इस फिल्म को करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शंस के बैनर तले बनाया गया है। फिल्म में जाह्न्वी कपूर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

यह भी पढ़ें: भारत पर होगा सबसे अधिक कर्ज: मूडीज की ताजा रिपोर्ट ने बढ़ाई सरकार की चिंता

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story