बहुत ही दिलचस्प थी दिलीप कुमार और मधुबाला की मोहब्बत, फिर हुए ये…

बॉलीवुड के ‘ट्रेजडी किंग’ के नाम से मशहूर एक्टर दिलीप कुमार आज अपना 97वां बर्थडे मना रहे हैं। 11 दिसंबर 1922 में इसी दिन बॉलीवुड के ‘ट्रेजडी किंग’ का जन्म हुआ था।

मुंबई: बॉलीवुड के ‘ट्रेजडी किंग’ के नाम से मशहूर एक्टर दिलीप कुमार आज अपना 97वां बर्थडे मना रहे हैं। 11 दिसंबर 1922 में इसी दिन बॉलीवुड के ‘ट्रेजडी किंग’ का जन्म हुआ था। दिलीप कुमार का जन्म पेशावर पाकिस्तान में हुआ था। उनका असली नाम दिलीप नहीं बल्कि मोहम्मद यूसुफ खान है। उनके पिता लाला गुलाम सरवर अली खान एक जमींदार थे और मां आयशा बेगम हाउसवाइफ थीं।

ये भी देखें:हैदराबाद एनकाउंटर मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, होगा ये बड़ा फैसला

दिलीप के फिल्मी करियर की बात करें तो उन्हें एक से बढ़कर एक फिल्में दीं। वहीं अगर उनकी पर्सनल लाइफ की बात करें तो उनकी असल जिंदगी भी किसी फिल्म से कम नहीं थी। मधुबाला से इश्क और सायरा बानो से शादी, दिलीप कुमार की लव स्टोरी काफी दिलचस्प है। तो आज आपको उनके बर्थडे के मौके पर उनकी लव स्टोरी के बारे में बताया।

ऐसे शुरू हुआ मधुबाला से इश्क

1951 की फ़िल्म ‘तराना’ की शूटिंग के दौरान दिलीप कुमार और मधुबाला एक दूसरे के करीब आए। सात साल तक दोनों रिलेशन में रहे लेकिन एक गलतफहमी की वजह से मधुबाला से उनका रिश्ता टूट गया। ऐसा कहा जाता है कि मधुबाला के पिता अताउल्ला ख़ान की वजह से दिलीप कुमार और उनका रिश्ता टूट गया था। दिलीप और मधुबाला एक दूसरे से शादी करना चाहते थे। मुधबाला के पिता को उनके रिश्ते से एतराज़ नहीं था, लेकिन शादी के लिए उन्होंने एक शर्त रखी जिसे दिलीप कुमार ने मानने से मना कर दिया।

मधुबाला के पिता ने रखी ये शर्त

एक्ट्रेस मधुबाला के पिता एक प्रोडक्शन कंपनी चलाते थे। वो चाहते थे कि शादी के बाद दिलीप कुमार और मधुबाला उनकी ही फिल्मों में काम करें जिसके लिए दिलीप कुमार तैयार नहीं हुए। इस दौरान मधुबाला और दिलीप कुमार ने ‘मुग़ले-आज़म’ की शूटिंग की, लेकिन शूटिंग पूरी होने तक दोनों अजनबी हो चुके थे।

ये भी देखें:नागरिकता बिल पर पाकिस्तान की भाषा बोल रहे कुछ विपक्षी नेता: PM मोदी

इस तरह दोनों की मोहब्बत अधूरी रह गई

दिलीप कुमार ने अपनी बायोग्राफी में एक जगह इस बात का ज़िक्र भी किया है कि ‘मुग़ले-आज़म के प्रोडक्शन के दौरान ही हमारी बातचीत बंद हो गयी थी। फ़िल्म के उस क्लासिक दृश्य, जिसमें हमारे होठों के बीच पंख आ जाता है, के फ़िल्मांकन के समय हमारी बोलचाल पूरी तरह बंद हो चुकी थी।’ जिस वजह से इस जोड़ी की मोहब्बत अधूरी रह गयी।

मधुबाला की मोहब्बत में दिलीप कुमार पूरी तरह टूट गए और फिर उन्हें सायरा बानू मिल गई। इसके बाद दिलीप सायरा बानो के करीब आते गए और दोनों ने शादी कर ली। जिस समय एक्टर दिलीप कुमार ने एक्ट्रेस सायरा बानो से शादी की उस वक्त सायरा की उम्र सिर्फ 22 साल थी।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App