×

Jimmy Shergill Birthday: मोहब्बतें से हुए हिट, कई फिल्मों में नहीं मिली दुल्हनियां

बॉलीवुड के जाने माने एक्टर जिमी शेरगिल हिंदी और पंजाबी फिल्मों में काम कर चुके हैं। फिल्मों में उन्होंने कभी न भूल पाने वाले किरदार किए हैं।

Monika
Published on: 3 Dec 2020 7:17 AM GMT
Jimmy Shergill Birthday: मोहब्बतें से हुए हिट, कई फिल्मों में नहीं मिली दुल्हनियां
X
जिमी को मोहब्बतें से मिली सफलता , कई फिल्मों में नहीं मिली उनकी दुल्हनियां

बॉलीवुड के जाने माने एक्टर जिमी शेरगिल हिंदी और पंजाबी फिल्मों में काम कर चुके हैं। जिमी ने जिस भी किरदार को निभाया इसे पूरा किया। फिल्मों में उन्होंने कभी न भूल पाने वाले किरदार किए हैं। फिर चाहे वो ‘मेरे यार की शादी है’ का रोहित हो या फिर ‘तनु वेड्स मनु’ के राजा अवस्थी। आज जिमी शेरगिल अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनके इस जन्मदिन पर आज हम उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें बताने जा रहे हैं।

एक्टर का जन्म

जिमी शेरगिल का पूरा नाम जसजीत सिंह गिल हैं। इनका जन्म 3 दिसंबर 1970 में यूपी के गोरखपुर में हुआ है। इनकी शिक्षा पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला से हुई है। उन्होंने कुछ वर्षों तक लखनऊ के सेंट फ्रांसिस कॉलेज में अध्ययन किया था। कॉलेज से निकलने के बाद उन्होंने अपने चचेरे भाई के कहने पर फिल्म इंडस्ट्री में अपनी किस्मत आजमाने के लिए मुंबई का रुख किया । वहां, उन्होंने रोशन तनेजा की एक्टिंग क्लासेज में भाग लिया।

पंजाब में आतंकवादपर पहली फिल्म

जिसके बाद उन्होंने अपनी पहली फिल्म पंजाब में आतंकवाद पर आधारित गुलज़ार द्वारा निर्देशित समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्म ‘माचिस’ (1996) में काम किया। और यही से उनका फ़िल्मी करियर शुरू हो गया। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा प्रदर्शन किया और उन्हें इंडस्ट्री के सभी बड़े फिल्म निर्माताओं ने नोटिस किया, जिसके कारण उन्हें अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान और ऐश्वर्या राय जैसे दिग्गजों के साथ आदित्य चोपड़ा की 'मोहब्बतें' में कास्ट किया गया।

इन फिल्मों में किया काम

फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा प्रदर्शन किया और उन्हें इंडस्ट्री के सभी बड़े फिल्म निर्माताओं ने नोटिस किया, जिसके कारण उन्हें अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान और ऐश्वर्या राय जैसे दिग्गजों के साथ आदित्य चोपड़ा की मोहब्बतें में कास्ट किया गया। इसके बाद तो उनके सामने फिल्मों की लाइन लग गई. जिसमें ‘मेरे यार की शादी’ है (2002), दिल है तुम्हारा (2002), हासील (2003), मुन्ना भाई एमबीबीएस (2003), यहान (2005), लगे रहो मुन्नाभाई जैसी फिल्मों में अपने सभी प्रदर्शनों के लिए लगातार समीक्षा की है। (2006), एकलव्य: द रॉयल गार्ड (2007), ए बुधवार (2008), माई नेम इज खान (2010), तनु वेड्स मनु (2011), साहेब, बीवी और गैंगस्टर (2011), साहेब, बीवी और गैंगस्टर रिटर्न्स ( 2013), स्पेशल 26 (2013), बुलेट राजा (2013), फुगली (2014) और तनु वेड्स मनु रिटर्न्स (2015)।

ये भी पढ़ें: देवानन्द की पुण्यतिथि पर विशेष: एक ऐसा अभिनेता जिसे फैशन फालो करता था

फिल्मों में गर्लफ्रेंड के मामले में अनलकी

आपको बता दें, बॉलीवुड फिल्मों में जिमी शायद एक लौते ऐसे एक्टर हैं जिन्हें ज्यादातर फिल्मों में उनकी गर्लफ्रेंड छोड़ कर चली जाती हैं। वो दूल्हा बनते तो है, लेकिन दुल्हन कोई और भगा ले जाता हैं। उन फिल्मों में तनु वेड्स मनु, तनु वेड्स मनु रिटर्न्स, दिल है तुम्हारा, मेरे यार की शादी है, हैप्पी भाग जाएगी और टॉम डिक एंड हैरी सहित कई फिल्में हैं।

रियल लाइफ गर्लफ्रेंड

फिल्मों के अलावा जिमी वेब सीरीज में भी काम कर चुके हैं। रंगबाज फिर से और यॉर हॉनर में नज़र आ चुके हैं। भले फिल्मों में उनकी गर्लफ्रेंड ना मिली हो लेकिन असल ज़िन्दगी में जिमी ने 2001 में अपनी गर्लफ्रेंड प्रियंका पुरी से शादी की हैं।

ये भी पढ़ें: Drugs case: भारती-हर्ष की बढ़ी मुश्किलें, NCB के 2अधिकारियों पर एक्शन, जानें क्यों

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story