ये दिग्गज अभिनेता! मरने से पहले कहा था ऐसा, सुन कर दंग रह जाएंगे

बॉलीवुड में बेहतरीन कॉमेडियन, शब्दों के शहंशाह, महान एक्टर कादर खान का आज बर्थडे है। 1973 में फिल्म दाग से पर्दे पर कदम रखने वाले कादर साहब ने 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया

मुंबई: बॉलीवुड में बेहतरीन कॉमेडियन, शब्दों के शहंशाह, महान एक्टर कादर खान का आज बर्थडे है। 1973 में फिल्म दाग से पर्दे पर कदम रखने वाले कादर साहब ने 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। ये कहना गलत नहीं होगा कि कादर खान एक मल्टी टैलेंटेड एक्टर थे। कादर खान अब समय में सभी जाने-माने एक्टर्स के पसंदीदा एक्टर में से एक हुआ करते थे लेकिन उनकी ज़िन्दगी के आखरी लम्हों में उनका हाल तक पूछने वाला कोई नहीं था। 31 दिसंबर 2018 के दिन कादर खान ने अपनी आखरी सांस ली थी।

ये भी देखें:बिकनी टॉप-फिर हुआ ये! एक्ट्रेस के इस लुक को देख फैन्स का हुआ ये हाल

एक रिपोर्ट के अनुसार, निधन के कुछ देर पहले ही कादर साहब कोमा में चले गए थे। उन्होंने मौत से पांच दिन पहले खाना खाया था। ये खाना कादर खान की बहू साहिस्ता यानी सरफराज की पत्नी ने बनाया था। इसके बाद उन्होंने अस्पताल का खाना खाने से मना कर दिया था। साहिस्ता ने उन्हें समझाया कि उनके लिए खाना बहुत जरूरी है लेकिन कादर कुछ भी खाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे थे।

कादर खान किसी भी बात का जवाब देने के लिए सिर्फ आंखों से इशारा कर रहे थे। यही कादर साहब के आखिरी शब्द भी थे। कादर खान के दोस्त ने कहा था, ‘वो एक असली पठान थे। 5 दिन तक उन्होंने ना कुछ खाया और ना पानी पिया। इसके बावजूद वो 120 घंटे तक जिंदगी से जंग लड़ते रहे। ये हर किसी के बस की बात नहीं थी।’

उन्हें एक्टिंग करना अच्छा लगता है। वो कॉलेज के समय में एक्टिंग में भाग लिया करते थे। एक बार दिलीप कुमार ने उनकी एक्टिंग देखी और उन्हें बहुत अच्छा लगा। इसके बाद दिलीप कुमार ने कादर खान से अपनी फिल्मों में काम करने के लिए बोला। कादर खान की पहली फिल्म ‘दाग’ थी, इसमें वो वकील के किरदार में नजर आए थे।

ये भी देखें:होंगे मालामाल: अब घर बैठे कमा सकते हैं ढेर सारा पैसा, रोजाना ऐसे होगी आमदनी

उन्होंने उस टाइम की हिट फिल्म ‘रोटी’ के डायलॉग्स लिखे थे। इस फिल्म के लिए मनमोहन देसाई ने उन्हें एक लाख 20 हजार रुपए की फीस दी थी। उस दौर में यह फीस बहुत बड़ी थी। उन्होंने फिल्मों के अलावा कई टीवी शो में भी काम किया है। उनका शो ‘हंसना मत’ काफी लोकप्रिय हुआ था। 9 बार उन्हें बेस्ट कॉमेडियन के लिए नॉमिनेट किया गया है।