×

करवा चौथः हिन्दी सिनेमा में कुछ यूं मना ये पर्व, जानें इन फिल्मों के बारे में

कई हिन्दी फिल्मों में करवाचौथ के सीन भी खूब फिल्माए जा चुके हैं। साथ ही करवाचौथ के अवसर पर फिल्माए गए कई गीतों ने भी सफलता पाई है

Newstrack
Published on: 31 Oct 2020 9:43 AM GMT
करवा चौथः हिन्दी सिनेमा में कुछ यूं मना ये पर्व, जानें इन फिल्मों के बारे में
X
करवा चौथः हिन्दी सिनेमा में कुछ यूं मना ये पर्व, जानें इन फिल्मों के बारे में (Photo by social media)

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: आज देश में करवाचौथ जिस तरह से एक फैशनेबल त्योहार बन चुका है उसके पीछे हिन्दी फिल्मों का बड़ा योगदान है। वैसे तो यह त्योहार काफी पुराना है लेकिन पिछले कुछ दशकों से हिन्दी फिल्मों ने इसे ग्लैमराइज कर दिया है। कई हिन्दी फिल्मों में करवाचौथ के सीन भी खूब फिल्माए जा चुके हैं। साथ ही करवाचौथ के अवसर पर फिल्माए गए कई गीतों ने भी सफलता पाई है।

ये भी पढ़ें:सी-प्लेन सेवा: PM मोदी ने दिखाई ड्रीम प्रोजेक्ट को हरी झंडी, पर्यटन के लिए वरदान

आईए आज ऐसी कुछ फिल्मों की बात करते हैं

बहू बेटी

अभिनेत्री माला सिन्हा और मुमताज पर इस फिल्म में करवाचौथ पर एक गीत फिल्माया गया था। ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म में आसपास की महिलाएं एक साथ गाती झूमती हुई अपने पति की लम्बी उम्र के लिए गीत गाती है।

मांग भरो सजना

इसके बाद अस्सी के दशक में जितेन्द्र रेखा और मौसमी चटर्जी अभिनीति फिल्म ‘मांग भरो सजना’ में एक गीत ‘दीपक मेरे सुहाग का जलता रहे....जलता रहे....’ फिल्माया गया जो बेहद हिट हुआ।

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

शाहरूख खान और काजोल स्टारर फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ शाहरुख खान और काजोल पर फिल्माया गया ‘घर आजा परदेसी’ बेहद हिट रहा। व्रत की पूजा के बाद दोनों एक दूसरे को प्यार से खाना खिलाते हैं।

हम आपके हैं कौन

फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ में सलमान खान और माधुरी दीक्षित के करवाचौथ का सीन तो हर फिल्मी दर्शक को याद है। बेहद ग्लैमराज तरीके से फिल्माए गए इस सीन को लोग आज भी याद करते हैं।

हम दिल दे चुके सनम

दो दशक पहले आई इस सुपरहिट फिल्म में करवाचौथ पर फिल्माया गया गीत ‘चांद छुपा बादल में.... शरमा के मेरी जाना’ युवा जोड़ों की दिलोें की धड़क बन गया था। कई दर्शकों ने इस गीत को देखने के लिए ही यह फिल्म कई बार देखी।

फिल्म राजा हिन्दुस्तानी

अभिनेता आमिर खान और अभिनेत्री करिश्मा कपूर की इस फिल्म में एक दूसरे से अलग होने के बाद भी करिश्मा कपूर आमिर खान की लंबी उम्र के लिए करवाचौथ का व्रत रखती है। इस दृश्य को देखकर दर्शकों को सिनेमा हाल में रोना आ जाता है।

कभी खुशी कभी गम

निर्माता करण जौहर की मल्टीकास्ट फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ में करवाचैथ का व्रत बेहद भव्य तरीके से फिल्माया गया था। अमिताभ-जया, शाहरुख-काजोल और ऋतिक-करीना पर करवाचौथ का यह दृश्य शूट किया गया।

बाबुल

सलमान खान रानी मुखर्जी की इस फिल्म में जब नायिका मां बनने जा रही है और ऐसे में करवा चौथ का व्रत आ जाता है तो इस व्रत का महत्व और बढ़ जाता है। यह अपने आप में करवा चौथ पर फिल्माया गया एक अलग प्रकार का सीन था।

बागवान

बीआर फिल्मस की बागवान फिल्म सदी के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन और अपने जमाने की ड्रीम गर्ल हेमामलिनी की सुपर डुपर हिट फिल्म रही। जिसमें हेमामालिनी अपने बुजुर्ग पति के लिए व्रत रखती है। इस उम्र में भी पति पत्नी के प्रेम को देखकर दर्शक भाव विहल हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें:मिट्टी लेने गए मासूम की मिट्टी के टीले के नीचे दबकर मौत,एक घायल

इश्क-विश्क

अभिनेता शाहिद कपूर और अभिनेत्री अमृता राव की यह फिल्म पति पत्नी और वो को लेकर है। शाहिद कपूर का किसी अन्य से लव रहता है। बावजूद इसके उनकी पत्नी अमृता करवा चौथ का व्रत रहती है। यह बात जब शाहिद कपूर को पता चलती है तो वह बेहद अफसोस करते है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story