×

Censorship On OTT: ओटीटी पर अश्लील कंटेंट पर लगने वाला है ताला, प्लेटफॉर्म से डिलीट होंगी ये सीरीज

Censorship On OTT: अब तक ओटीटी प्लेटफॉर्म पर किसी भी तरह का कंटेंट डाला जा सकता था, लेकिन अब यह बहुत जल्द बंद होने वाला है। आइए आपको विस्तार से बताते हैं।

Ruchi Jha
Published on: 3 Aug 2023 8:10 AM GMT
Censorship On OTT: ओटीटी पर अश्लील कंटेंट पर लगने वाला है ताला, प्लेटफॉर्म से डिलीट होंगी ये सीरीज
X
OTT Censorship (Image Credit: Instagram)

Censorship On OTT: कुछ समय पहले सलमान खान ने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अश्लील कंटेंट रिलीज होने पर बात की थी। सलमान खान का कहना था कि ओटीटी पर सेंसरशिप लगनी चाहिए ताकि किसी भी तरह का अश्लील कंटेंट ओटीटी पर रिलीज ना हो। ऐसे में अब सवाल यह उठता है कि क्या ओटीटी पर अश्लील कंटेंट पर ताला लगने वाला है? और क्या ओटीटी पर पहले से मौजूद ऐसे कंटेंट जिनमें अश्लील बातों और सीन्स का उपयोग किया गया है, उन्हें डिलीट किया जाएगा? अब इस बात पर एक एक्टर का बयान सामने आया है।

ओटीटी को लेकर क्या बोले थे सलमान खान

दरअसल, फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' के प्रमोशन के दौरान सलमान खान ने ओटीटी पर रिलीज होने वाली वेब सीरीज और फिल्मों पर बात की थी। सलमान ने कहा था- ''मुझे लगता है कि ओटीटी पर सेंसरशिप बेहद जरूरी है। ये गाली गलौज, अश्लीलता और इंटीमेट सीन्स पर पाबंदी लगनी चाहिए। 15 से लेकर 16 तक के बच्चे भी कहीं न कहीं इसे देखते हैं। अगर आपकी बेटी हो और वो ये सब देखे तो आपको कैसा लगेगा?'' सलमान खान के इस बयान के बाद काफी बवाल मच गया था। ओटीटी पर सेंसरशिप लगाने की बात हो रही थी। हालांकि, कुछ स्टार्स ऐसे भी थे, जो ओटीटी पर सेंसरशिप लगाने के सख्त खिलाफ थे।

सेंसरशिप पर क्या बोले कुमुद मिश्रा?

कुमुद मिश्रा हाल ही में फिल्म 'लस्ट स्टोरी 2' में नजर आए थे, जहां उन्होंने एक्ट्रेस काजोल के पति का किरदार निभाया था। कुमुद मिश्रा ने अपने एक लेटेस्ट इंटरव्यू के दौरान ओटीटी पर वल्गैरिटी पर बात की और उसे सपोर्ट भी किया। एक्टर ने कहा, ''दर्शकों के पास इसे न देखने की चॉइस है। आज के दौर में एडस्ल कंटेंट से लेकर फैमिली ड्रामा तक सब कुछ बन रहा है। कंटेंट की कोई कमी नहीं है और आप खुद चुन सकते हैं कि आपको क्या देखना है, लेकिन क्या बनाया जाना है और क्या नहीं इसका फैसला कोई और क्यों करेगा?'' कुमुद की बात पर ध्यान दिया जाए तो वह ओटीटी पर सेंसरशिप लगाने के खिलाफ हैं।

क्या ओटीटी पर लगेगा सेंसरशिप?

एक तरह से देखा जाए तो यह बहुत बड़ा सवाल है कि क्या ओटीटी पर सेंसरशिप लगेगा? देखिए सलमान खान की बात पर अगर ध्यान दिया जाए तो उन्होंने कुछ गलत नहीं कहा है, क्योंकि हम सभी जानते हैं कि ओटीटी पर किस तरह के कंटेंट रिलीज किए जाते हैं और इन्हें कहां, कितनी उम्र के बच्चे देख रहे हैं यह कोई नहीं जानता है। वहीं, कुमुद मिश्रा ने भी जो कहा वो भी कहीं ना कहीं सही है, क्योंकि दर्शकों के पास चॉइस है कि उन्हें क्या देखना चाहिए और क्या नहीं।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Next Story