×

करोड़ो के दिलों में आशा भरती हैं खुशियां, फिर टुकड़ों में भी नहीं नसीब इनको

सुरों की मल्लिका और बॉलीवुड की मेलोडी क्वीन आशा भोसले आज 86 साल की हो गई हैं। आशा भोसले को जन्मदिन की ढेर सारी बधाई।  आशा भोसले ने अपनी आवाज से करोड़ो लोगों के दिलों पर राज किया है। बता दें कि आशा भोसले अब तक लगभग 16 हजार गाने गा चुकी हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 5 April 2023 4:24 PM GMT (Updated on: 5 April 2023 5:24 PM GMT)
करोड़ो के दिलों में आशा भरती हैं खुशियां, फिर टुकड़ों में भी नहीं नसीब इनको
X
आशा भोसले

नई दिल्ली : सुरों की मल्लिका और बॉलीवुड की मेलोडी क्वीन आशा भोसले आज 86 साल की हो गई हैं। आशा भोसले को जन्मदिन की ढेर सारी बधाई। आशा भोसले ने अपनी आवाज से करोड़ो लोगों के दिलों पर राज किया है। बता दें कि आशा भोसले अब तक लगभग 16 हजार गाने गा चुकी हैं। आशा 20 भाषाओं में लगभग 14000 गीतों को अपनी आवाज दे चुकी हैं।

आशा भोसले

यह भी देखें... आईआईएम में खुलेगी योगी सरकार की पाठशाला, नहीं मिलेगी इतवार की छुट्टी

बचपन से ही झेलना पड़ा मुसीबतों का पहाड़

आशा भोसले ने 10 साल की उम्र से ही गाना शुरू कर दिया था। वैसे तो आशा ताई की जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव आए, बचपन से ही इनके ऊपर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा था। जब आशा जी 9 साल की थीं तब उनके पिता का देहांत हो गया था। इस वजह से उन्होंने अपनी बड़ी बहन लता मंगेशकर के साथ मिलकर सिंगिंग और एक्टिंग शुरू कर दी थी।

लता मंगेशकर और आशा भोसले दोनों बहनों की कहानी किसी फिल्म से कम नहीं है। एक-दूसरे से दूर हो जाने पर इन दोनों बहनों का प्यार कम नही हुआ। लता मंगेशकर ने 14 साल की उम्र से काम करना शुरू कर दिया था। पिता के असमय निधन की वजह से उन पर ये जिम्मेदारी आ गई कि वो परिवार को संभालें। लता ने परिवार की बड़ी बेटी होने के नाते ये जिम्मेदारी बखूबी निभाई भी। जब आशा बड़ी हुईं तो लता ने इसी जिम्मेदारी और गंभीरता की उम्मीद उनसे भी की।

आशा भोसले

बता दें आशा बचपन से ही अलग मिजाज़ की थीं। उन्हें किसी भी तरह के नियमों में बंधना पसंद नहीं था। 16 साल की उम्र में ही आशा ने गणपतराव भोंसले से शादी कर ली। शादी के समय गणपतराव 31 साल के थे।

यह भी देखें... मशहूर वकील राम जेठमलानी का 95 साल की उम्र में निधन

लता ने नहीं दी थी शादी की मंजूरी

एक इंटरव्यू में आशा ने खुद बताया था कि लता मंगेशकर ने आशा और गणपत के इस रिश्ते को मंजूरी नहीं दी थी। इसके बाद दोनों के बीच काफी दूरी आ गई और काफी समय तक दोनों में कोई बात नहीं हुई। आशा भोसले से उस वक्त परिवार ने सभी रिश्ते-नाते तोड़ दिए थे। पूरे परिवार से अलग होकर आशा भोसले ने अपनी शादी की शुरुआत की।

asha-bhosle

इसके अलावा लता मंगेशकर ने भी ये बात इंटरव्यूज में कही है कि उन्हें लगता था कि ये रिश्ता उनकी छोटी बहन के लिए ठीक नहीं होगा। और ऐसा हुआ भी। आशा भोसले और गणपतराव के तीन बच्चे हुए, लेकिन उसके बाद इनकी शादी ऐसे मोड़ पर आकर खत्म हो गई जिसके बाद दोनों अलग हो गए।

लता मंगेशकर और आशा भोसले के बीच रिश्ते अभी भी सुधरे नही। इसके बाद आशा भोसले ने आर.डी.बर्मन से शादी की। आपको बता दें कि आर.डी.बर्मन भी पहले से शादीशुदा थे और पहली पत्नी रीता पटेल से तलाक ले चुके थे। दोनों का संगीत प्रेम उन्हें करीब ले आया और छह साल छोटे आर.डी.बर्मन ने आशा को प्रपोज कर दिया। इस प्रपोजल के काफी समय बाद आशा भोसले उनसे शादी के लिए राजी हुईं और 1980 में दोनों शादी के बंधन में बंध गए।

ये भी देखें : फेसबुक पर फर्जी आईडी बनाकर ठगी करने वाला नाईजीरियन गिरफ्तार

आशा की ये भी खुशी पलभर की

लेकिन आशा भोसले की ये खुशी भी काफी समय तक रह न सकी। और बर्मन भी असमय ही दुनिया को अलविदा कह गए। जीवन के इतने उतार-चढ़ाव देखने के बाद भी आशा मजबूत बनकर हर बार फिर उभरी और नया मुकाम हासिल किया। ये सफर अब भी संगीत के जरिये जारी है। इसके अलावा वह एक्टिंग और कुकिंग में भी हाथ आजमा चुकी हैं।

asha-bhosle-

इसके अलावा आशा जी बताती हैं, मैं जब भी किसी रेस्तरां में खाना खाने जाती हूं, वहां की रसोई जरूर देखती हूं और शेफ से भी जरूर मिलती हूं। खाना सूंघ कर अपने बाबा की तरह अब मैं भी जान लेती हूं कि डिश में क्या कमी है।

ये भी देखें : ‘मोदी की देन है कश्मीरी बच्चों के हाथ में पत्थर के बजाय कलम’

आशा रेस्तरां दुनिया के कई शहरों दुबई, अबू धाबी, मस्कट, मैनचेस्टर, बर्मिंघम, सौदी, बहरीन, कुवैत, कतार आदि शहरों में है। उनके रेस्तरां के सबसे लोकप्रिय व्यंजन हैं, मस्क्ट गोश्त, चिंगरी चाप, बर्रा कबाब और फिश करी। रेस्तरां के सभी व्यंजनों की रेसिपी आशा जी ने तैयार की है। और सारे शेफ को ट्रेन भी वही करती हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story