×

Birthday Special: डॉक्टर बनना चाहती थीं मीरा जैस्मिन, ऐसे बनीं लोकप्रिय अभिनेत्री

मीरा ने कभी सोचा भी नहीं था कि वे कभी एक्टिंग भी कर पाएंगी। फिल्मी करियर के बारे में जानकारी देते हुए मीरा जैस्मिन कहती है, “मैं सिर्फ एक साधारण लड़की थी। कभी भी मेरे सपनों में नहीं देखा कि मैंने फिल्मों में होने की कल्पना की थी।"

Chitra Singh
Published on: 15 Feb 2021 5:03 AM GMT
Birthday Special: डॉक्टर बनना चाहती थीं मीरा जैस्मिन, ऐसे बनीं लोकप्रिय अभिनेत्री
X
Birthday Special: डॉक्टर बनना चाहती थीं मीरा जैस्मिन, ऐसे बनीं लोकप्रिय अभिनेत्री

केरल: मलयालम फिल्म सोथराधारन से अपनी करियर की शुरूआत करने वाली दक्षिण भारत की प्रसिद्ध अभिनेत्री मीरा जैस्मिन का जन्मदिन है। बता दें कि मीरा 20वीं दशक की सबसे जानी-मानी एक्ट्रेस रह चुकी है। वैसे तो इन्होंने कई भाषाओं में फिल्मों में काम किया है, लेकिन इनकी सबसे ज्यादा फिल्म मलयामल और तमिल भाषाओं में देखने को मिलती है। वहीं महिलाओं के यौन शोषण जैसे शर्मनाक घटनाओं पर मीरा का एक बयान काफी सुर्खियों छाया हुआ था। इसके अलावा राजेश्वरा मंदिर को लेकर भी मीरा काफी चर्चे में बनी रही।

डॉक्टर बनना चाहती थी मीरा जैस्मीन

अगर बात करें मीरा जैस्मिन के व्यक्तिगत जीवन के बारे में, तो बता दें कि मीरा जैस्मिन का पूरा नाम जैस्मीन मैरी जोसेफ है। मीरा जन्म केरल के तिरुवल्ला में हुआ था। पांच भाई-बहनों में मीरा चौथे नंबर पर है। इन्हें पढ़ने का शौक बहुत था। एक्टिंग की दुनिया से पहले उनका सपना था कि वे पढ़-लिखकर एक सफल डॉक्टर बने। उन्होंने तो ये कभी सोचा भी नहीं था कि उन्हें एक्ट्रेस बनना है।

यह भी पढ़ें... मथुरा: हेमा मालिनी ने की चप्पल पहनकर पूजा और आरती, तस्वीरें हुईं वायरल

कैसे हुई फिल्मी दुनिया में एंट्री

मीरा ने कभी सोचा भी नहीं था कि वे कभी एक्टिंग भी कर पाएंगी। फिल्मी करियर के बारे में जानकारी देते हुए मीरा जैस्मिन कहती है, “मैं सिर्फ एक साधारण लड़की थी। कभी भी मेरे सपनों में नहीं देखा कि मैंने फिल्मों में होने की कल्पना की थी। मैंने स्कूल के नाटकों में भी अभिनय नहीं किया था। मैं कभी भी कलात्मक प्रकार की नहीं थी, मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं नृत्य कर सकती हूं, और मैंने खुद के खूबसूरत होने के बारे में सोचा भी नहीं था। ‘लोहितादास’ जो कि वो मेरे एक पिता की तरह हैं और मेरे गुरु भी। उन्होंने मुझे सोथराधारन के साथ फिल्मों में काम करने की पहल की और मैं उन सभी का एहसानमंद हूं"।

बड़ें-बड़ें पुरस्कारों से नवाजी गई मीरा

बता दें कि मीरा जैस्मिन ने अपनी सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा के लिए बड़ें-बड़ें पुरस्कारों से नवाजी भी जा चुकी है। फिल्म पैडमैन ओन्नू: ओरु विलापम (2004) में मीरा को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के क्षेत्र में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से नवाजा गया है । वहीं, मीरा दो बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए केरल राज्य फिल्म पुरस्कार और तमिलनाडु राज्य फिल्म पुरस्कार से भी पुरस्कृति की जा चुकी हैं। इसके अलावा तमिलनाडु सरकार ने उन्हें कलीममणि पुरस्कार से नवाजा गया हैं।

Meera Jasmine

पुरुषों को नपुंसक बना देना चाहिए- मीरा

बता दें कि कुछ साल पहले मीरा जैस्मिन का एक बयान सुर्खियों में काफी चर्चें था। साल 2016 में पेरूमबावूर में एक बलात्कार का मामला सामने आया था। इस मामले पर दक्षिण भारत की लोकप्रिय अभिनेत्री मीरा जैस्मिन ने कहा था, “जो महिलाओं पर यौन हमला करते हैं, उन्हें दर्दनाक सजा मिलनी चाहिए और ऐसे लोगों को नपुंसक बना देना ही इनसे निपटने का एकमात्र रास्ता है। अगर ऐसे लोगों को दर्दनाक सजा दी जाएगी तो वे अपने जीवन में किसी भी महिला को छूने का साहस नहीं कर पाएंगे।”

यह भी पढ़ें... Newstrack: एक क्लिक में पढ़ें आज सुबह 10 बजे की देश और दुनिया की बड़ी खबरें

मंदिर में दर्शन को लेकर हुआ था विवाद

इतना ही नहीं, साल 2006 में केरल के तलिपारम्बा में राजा राजेश्वरा मंदिर में दर्शन करने को लेकर मीरा चर्चाओं में बनी हुई थी। बता दें कि इस मंदिर में गैर-हिंदूओं का प्रवेश निषेध है। इस मामले में मीरा ने दंड स्वरूप मंदिर परिषण को 10,000 रुपए दिए थे।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story