×

फिल्मों में स्टार्स के इस्तेमाल के बाद भी नहीं होती ये चीजें बेकार, होती है करोड़ों की कमाई

चाहें फिल्म कोई  भी हो। कहानी कैसी भी हो। चले या ना चले। पर एक चीज जो फिल्म के बाद भी चलती  है वो है फिल्म में एक्टर-एक्ट्रेस के द्वारा लाया जाने वाला फैशन। उनकी ड्रेस जो फिल्म के बाद भी चलती है वहीं ट्रेंड बनता है।

suman
Published on: 11 April 2023 3:55 PM GMT
फिल्मों में स्टार्स के इस्तेमाल के बाद भी नहीं होती ये चीजें बेकार, होती है करोड़ों की कमाई
X

जयपुर: चाहें फिल्म कोई भी हो। कहानी कैसी भी हो। चले या ना चले। पर एक चीज जो फिल्म के बाद भी चलती है वो है फिल्म में एक्टर-एक्ट्रेस के द्वारा लाया जाने वाला फैशन। उनकी ड्रेस जो फिल्म के बाद भी चलती है वहीं ट्रेंड बनता है।

पालीथिन के प्रयोग को बंद करने में व्यापारी सरकार का सहयोग करें : ब्रजेश पाठक

जहां फिल्म हीरोईन में करीना ने 130 ड्रेस तो देवदास में माधुरी और रामलीला में दीपिका ने 30 किलो का लहंगा पहना था जो बाद में ट्रेंड भी बना। पहले एक्टर-एक्ट्रेसेस अपने साथ सेट पर शूट के लिए खुद के भी कुछ कपड़े लेकर जाते थे ताकि उसका इस्तेमाल कर सकें। पर अब चाहे ड्रेस कितनी भी अच्छी हो स्टार्स उसे दोबारा नहीं पहनते है। ऐसे में सवाल यह आता है कि उस ड्रेस का होता क्या है ।आखिर वह उस ड्रेस का क्या करते हैं?

स्टार्स के कपड़ों की नीलामी कर दी जाती है और उस पैसे का इस्तेमाल चैरिटी या नुकसान की भरपाई में कर दिया जाता है। देवदास में माधुरी का पहना लहंगा 3 करोड़ में बिका तो मुझसे शादी करोगी में सलमान का इस्तेमाल किया तौलिया भी डेढ़ लाख भी बिक गया। कुछ स्टार्स उन कपड़ों को अपनी फिल्म की याद के रुप में अपने पास रख लेते हैं। फिल्ममेकर उन्हें गिफ्ट के तौर पर दे देते हैं।

डिफेन्स एक्सपो इंडिया-2020 में जानिए क्या होगा और कहां होगा

हर प्रोडक्शन हाउस का अलग तरीका होता है कुछ प्रोडक्शन हाउस उस ड्रेस को दोबारा इस्तेमाल नहीं करते तो कुछ भविष्य में काम के लिए रख देते हैं। प्रोडक्शन हाउस अपनी एक अलग पेटी बनाकर रखते हैं जिसमें सभी कपड़े रखे जाते हैं। वे सभी पेटियों पर फिल्मों के नाम, किसने, कब, कौन-सी ड्रेस पहनी थी आदि जरूरी डिटेल्स लिख देते हैं। इस तरह से प्रोडक्शन हाउस कभी भी उनका दोबारा इस्तेमाल कर लेता है।

अगर फिल्म के लिेए कास्ट्यूम किराए पर लिए जाते हैं तो वह वापस कर दिए जाते हैं। वहीं दूसरी ओर ड्रेस यदि किसी सेलिब्रेटी डिजाइनर द्वारा तैयार किए जाते हैं, तो वह भी वापस ले लिए जाते हैं क्योंकि उन कास्ट्यूम पर प्रोडक्शन हाउस द्वारा खर्चा किया जाता है।

रेखा-अक्षय रोमांस! बवाल के बाद ट्विंकल ने करना बंद कर दिया ये काम

हर डिजाइनर का अलग थीम होता है। कोई अपनी डिजाइन को वापस ले लेते हैं ताकि उसे आगे जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सके ।

suman

suman

Next Story