×

बड़ी खतरनाक बीमारी: इरफान खान ही नहीं इन दिग्गज हस्तियों की भी ली जान

इरफान खान न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर नामक बीमारी से जूझते हुए इस दुनिया को अलविदा कह गए। लेकिन इरफान के अलावा कई ऐसी फेमस हस्तियां हैं, जिसकी मौत इस बीमारी के चलते हुई है।

Shreya
Published on: 29 April 2020 9:47 AM GMT
बड़ी खतरनाक बीमारी: इरफान खान ही नहीं इन दिग्गज हस्तियों की भी ली जान
X
बड़ी खतरनाक बीमारी: इरफान खान ही नहीं इन दिग्गज हस्तियों की भी ली जान

मुंबई: बॉलीवुड एक्टर इरफान खान का 54 साल की उम्र में निधन हो गया है। इरफान की हालत बिगड़ने के बाद उन्हें मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बुधवार को एक बीमारी के चलते उनका निधन हो गया। जिस बीमारी ने इरफान की जान ले ली उसका नाम है, न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर। इरफान इस बीमारी से जूझते हुए इस दुनिया को अलविदा कह गए।

लेकिन केवल इरफान खान ही नहीं हैं, जिनकी इस बीमारी के चलते जान गई हो। इरफान के अलावा कई ऐसी फेमस हस्तियां हैं, जिसकी मौत इस बीमारी के चलते हुई है। तो चलिए आपको बताते हैं कि न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर किन-किन सेलेब्रिटीज की जान गई है।

स्टीव जॉब्स

एप्पल के सीईओ स्टीव जॉब्स को साल 2003 में पता चला था कि उन्हें न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर है। यह एक पैंक्रियाटिक कैंसर था। डॉक्टरों ने कई बार ट्यूमर को हटाने की कोशिश की लेकिन वो बार-बार लिवर में फैलता जा रहा था। फिर जॉब्स की साल 2011 में सीईओ के पद से हटने के कुछ महीने बाद (5 अक्टूबर) ही मृत्यु हो गई।

यह भी पढ़ें: कोरोना का तुरंत तोड़ प्लाज्मा है, तब्लीगी जमात का आगे आना सुखद

सैली राइड

अमेरिका की पहली महिला एस्ट्रोनॉट सैली राइड की मौत का कारण भी न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर ही था। इस बीमारी से जूझने के बाद 23 जुलाई 2012 को 61 साल की उम्र में सैली राइड का निधन हो गया। बता दें कि सैली राइड 1983 में चैलेंजर शटल से अंतरिक्ष में जाने वाली पहली महिला एस्ट्रोनॉट थीं।

जॉन हर्ट

हॉलीवुड के मशहूर एक्टर जॉन हर्ट की मौत जरवरी 2017 में पैंक्रियाटिक कैंसर (न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर) की वजह से ही हुई थी। जॉन हर्ट को साल 2015 में इस बीमारी के बारे में पता चला था। लेकिन इसके बावजूद उन्होंने अपना काम जारी रखा। बता दें कि जॉन हर्ट ‘हैरी पॉटर’, ‘एलियन’ और ‘द एलीफेंट मैन’ जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें: शोक में डूबा देश: इरफान खान के निधन पर इन दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि

जोआन क्रॉफर्ड

हॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस जोआन क्रॉफर्ड का साल 1977 में दिल का दौरा पड़ने की वजह से निधन हो गया था। लेकिन वो पहले से ही पैंक्रियाटिक कैंसर की बीमारी से जूझ रही थीं। उन्होंने अपने 50 साल के अभिनय करियर में करीब 80 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। बता दें कि जोआन क्रॉफर्ड एक ऑस्कर विजेता अभिनेत्री थीं, उन्हें माइल्ड्रेड पियर्स के लिए ऑस्कर अवॉर्ड मिला था।

पैट्रिक स्वाइज

हॉलीवुड के मशहूर एक्टर पैट्रिक स्वाइज की भी इस बीमारी के चलते मौत हुई थी। वो करीब इस बीमारी से 20 महीनों तक जूझते रहे थे। साल 2009 में मात्र 57 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था। उन्होंने अपने करियर में ‘’द आउटसाइडर्स’, ‘डर्टी डांसिंग’ और ‘घोस्ट’ जैसी फिल्मों में काम किया है।

यह भी पढ़ें: एक ऐसा कलाकार जो अपनी आंखों से ही कह देता था पूरी बात

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story