×

Raj Kapoor Death Anniversary: जब एक फिल्म के लिए राज कपूर ने अपना सब कुछ लगा दिया था दांव पर, यूं चमकी थी किस्मत

Raj Kapoor Death Anniversary: बॉलीवुड के 'शोमैन' राज कपूर आज ही के दिन हम सभी को अलविदा कह गए थे। आइए आज हम आपको उनसे जुड़ी कुछ ऐसी खास बातें बताते हैं, जो शायद ही आपको पता हो।

Ruchi Jha
Published on: 2 Jun 2023 7:17 AM GMT
Raj Kapoor Death Anniversary: जब एक फिल्म के लिए राज कपूर ने अपना सब कुछ लगा दिया था दांव पर, यूं चमकी थी किस्मत
X
Raj Kapoor Death Anniversary (Image Credit: Instagram)

Raj Kapoor Death Anniversary: राज कपूर एक ऐसे एक्टर थे, जिनका नाम सिर्फ देश में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी काफी लोकप्रिय था। उनकी फिल्मों और गाने के दीवाने सरहद पार के लोग भी थे। आज भले वह हमारे बीच नहीं है, लेकिन अपनी मेहनत और टैलेंट से राज कपूर ने जो नाम कमाया, उसे आज भी करोड़ों लोग याद करते हैं। आपको राज कपूर की फिल्म 'मेरा नाम जोकर' तो याद ही होगी! यह वह फिल्म थी, जिसके लिए राज कपूर ने अपना सब कुछ दांव पर लगा दिया था, लेकिन इस फिल्म से उन्हें केवल निराशा हाथ लगी थी। आइए आज हम आपको उनसे जुड़े कुछ किस्से बताते हैं।

आज क्लासिक फिल्मों में शुमार है राज कपूर की फिल्म

एक समय वह था, जब राज कपूर की फिल्म 'मेरा नाम जोकर' फ्लॉप हो गई थी और आज एक यह समय है जब इसी फिल्म को क्लासिक फिल्मों में शुमार किया जाता है। इस फिल्म के प्रोड्यूसर-डायरेक्टर और एक्टर राज कपूर ही थे। ये कहना गलत नहीं होगा कि ये फिल्म राज कपूर का ड्रीम प्रोजेक्ट थी। 6 साल तक राज कपूर ने इस फिल्म के लिए अपना सब कुछ दांव पर लगा दिया था। वह सिनेमा में एक नया प्रयोग करना चाहते थे। इसके लिए उन्होंने मार्केट से काफी पैसा उठाया था, लेकिन दर्शकों ने इस फिल्म को सिरे से नकारकर राज कपूर को बर्बाद कर दिया था।

फिल्म के लिए घर तक को रख दिया था गिरवी

यह फिल्म राज कपूर के लिए उनका सपना था। इस फिल्म से उन्हें काफी उम्मीदें भी थीं। इस फिल्म के लिए उन्होंने अपना घर तक गिरवी रख दिया था, लेकिन जब फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज हुई तो लोगों ने इस लंबी चौड़ी चार घंटे वाली फिल्म को सिरे से नकार दिया, जिससे राज कपूर को काफी नुकसान हुआ था। हालात यह हो गई थी कि कोई आगे उनकी फिल्म में पैसा लगाने के लिए तैयार नहीं था।

फिर यूं चमकी राज कपूर की किस्मत

उस समय इस फिल्म ने जिस तरह राज कपूर को बर्बाद कर दिया था। उसी तरह उनकी अगली फिल्म ने उनकी किस्मत भी चमका दी। जी हां, राज कपूर ने मेरा नाम जोकर’ में हुए अपमान और नुकसान की भरपाई करने के लिए एक रोमांटिक फिल्म बनाने का मन बनाया, जिसमें वह राजेश खन्ना जैसे बड़े स्टार को कास्ट करना चाहते थे, लेकिन वह उनकी फीस नहीं दे सकते थे। ऐसे में उन्हें ना चाहते हुए भी अपने बेटे ऋषि कपूर को इस फिल्म में बतौर हीरो लेना पड़ा।

क्योंकि कोई फायनेंसर उन्हें पैसे देने के लिए तैयार था। इसलिए उन्होंने ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया को लेकर फिल्म ‘बॉबी’ बनाई। इस फिल्म ने राज कपूर का खोया हुई स्टारडम उन्हें वापस दिला दिया। ये फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई और ‘मेरा नाम जोकर’ से हुए सारे नुकसान की भरपाई राज कपूर को अपनी इस फिल्म से हो गई।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Next Story