गणतंत्र दिवस के दिन इन फिल्मों को देखने से डबल हो जाएगा देशभक्ति का जज्बा

द लिजेंड ऑफ भगत सिंह फिल्म में भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को आजादी की लड़ाई लड़ते हुए दिखाया गया है। अजय देवगन और सुशांत सिंह इस फिल्म में मुख्य भूमिका में है।

Aditya Mishra
Published on: 25 Jan 2021 2:39 PM GMT
गणतंत्र दिवस के दिन इन फिल्मों को देखने से डबल हो जाएगा देशभक्ति का जज्बा
X
शाहरुख खान की सबसे बेहतरीन फिल्मों में स्वदेश की गिनती होती है। इस फिल्म के निर्देशक आशुतोष गोवारिकर हैं। ये मूवी 2004 में रिलीज़ हुई थी।

लखनऊ: 26 जनवरी को हर साल गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। इस दिन हर किसी में एक अलग ही जुनून देखने को मिलता है। हर कोई इस दिन खुद को देशभक्ति के रंग में सराबोर महसूस करता है।

इस खास दिन को सेलिब्रेट करने में बॉलीवुड भी कहीं से पीछे रहता है। वहीं देखा जाए तो सदियों से बॉलीवुड में देशभक्ति पर फिल्में बनती आ रही हैं, जिसमें हमारे देश के वीरों और शहीदों की शहादत को बखूबी दिखया गया है। वहीं इन फिल्मों को और भी यादगार बनाता है इनके डॉयलॉग्स।

लोग फिल्म की कहानी को तो एक बार भूल सकते हैं लेकिन कई बार फिल्मों के डॉयलॉग्स को भूला नहीं पाते। आज हम आपको कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारें में बताने जा रहे हैं। जिसको 26 जनवरी के दिन देखने से देशभक्ति का जज्बा डबल हो जाता है।

बॉर्डर

टीवी देखने वाला शायद ही कोई भारतीय आदमी होगा। जिसने अपने जीवन में बॉर्डर फिल्म नहीं देखी होगी। देश भक्ति फिल्मों के मामले में ये फिल्म आज भी नम्बर एक पर है।

इस फिल्म को जेपी दत्ता के निर्देशन में बनाया गया था। इस फिल्म में भारत-पाकिस्तान की 1971 की लड़ाई को दिखाया गया हैं।

बात करें फिल्म के कलाकारों की तो इस फिल्म में सनी देओल, जैकी श्रॉफ, अक्षय खन्ना और पुनीत इस्सर को मुख्य रोल में दिखाया गया है। अगर आप इस फिल्म के गाने सुनेंगे तो आप भी इमोशनल हो जाएंगे।

Republic Day के ये गाने: आंखों में आंसू ला देंगे आपके, यहां सुनें देशभक्ति सॉन्ग

Border गणतंत्र दिवस के दिन इन फिल्मों को देखने से डबल हो जाएगा देशभक्ति का जज्बा(फोटो:सोशल मीडिया)

स्वदेश

शाहरुख खान की सबसे बेहतरीन फिल्मों में स्वदेश की गिनती होती है। इस फिल्म के निर्देशक आशुतोष गोवारिकर हैं। ये मूवी 2004 में रिलीज़ हुई थी। फिल्म के डॉयलोग देशभक्ति के लिए प्रेरित करते हैं। इस फिल्म में शाहरुख खान ने शानदार अभिनय किया है।

swadesh गणतंत्र दिवस के दिन इन फिल्मों को देखने से डबल हो जाएगा देशभक्ति का जज्बा(फोटो:सोशल मीडिया)

केसरी

केसरी फिल्म में अक्षय कुमार एक सैनिक के रोल में हैं। 12 सितंबर 1897 को 36 वीं ब्रिटिश भारतीय सेना रेजिमेंट और अफगानों के बीच जंग हुई थी। उस युद्ध के दौरान 21 सिख सैनिकों ने अपने पराक्रम के दम पर दस हजार हमलावरों का मुकाबला किया था।

ये हमलावर एक ही दिन में तीनों पदों पर कब्जा करने के मकसद से सारागढ़ी पर अटैक करते हैं। भीड़ से भागने के बजाय, ये 21 सैनिक ईशर सिंह (अक्षय कुमार) के नेतृत्व में आखिरी सांस तक लड़ने का निर्णय करते हैं।

वरुण धवन फैमिली संग मुंबई रवाना, अलीबाग से निकलते वक्त हुए स्पॉट

Keshari गणतंत्र दिवस के दिन इन फिल्मों को देखने से डबल हो जाएगा देशभक्ति का जज्बा(फोटो:सोशल मीडिया)

उरी द सर्जिकल स्ट्राइक

उरी फिल्म एलओसी पर आधारित है। इस फिल्म में विक्की कौशल चरित्र की भूमिका में दिखाई दिए। ये मूवी 2019 में रिलीज़ हुई थी।

इस फिल्म के डायरेक्टर आदित्य धर हैं और यह 2016 की सर्जिकल स्ट्राइक, भारतीय सेना की LOC पर आधारित, एक उरी फ़िल्म है। अगर आप पहली बार गणतंत्र दिवस पर इसे देखने जा रहे हैं, तो यह फिल्म आपके बालों को अंत तक खड़ा कर देगी।

URI गणतंत्र दिवस के दिन इन फिल्मों को देखने से डबल हो जाएगा देशभक्ति का जज्बा(फोटो:सोशल मीडिया)

भगत सिंह

द लिजेंड ऑफ भगत सिंह फिल्म में भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को आजादी की लड़ाई लड़ते हुए दिखाया गया है। अजय देवगन और सुशांत सिंह इस फिल्म में मुख्य भूमिका में है।

भगत सिंह पर कई फिल्में बनीं, लेकिन इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। अजय देवगन ने इस फिल्म में भगत सिंह का किरदार अदा किया है।

bhagat singh गणतंत्र दिवस के दिन इन फिल्मों को देखने से डबल हो जाएगा देशभक्ति का जज्बा(फोटो:सोशल मीडिया)

1 करोड़ का इनाम: तांडव पर करणी सेना का ऐलान, जीभ काट कर ले आओ

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story