×

Salman Khan News: चैरिटी फाउंडेशन की आड़ में सलमान खान कर रहे हैं कोई बड़ा घपला, सामने आया काला सच

Salman Khan News: बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान को कई लोग मसीहा मानते हैं, जो लोगों की मदद करते हैं। लेकिन क्या इस मदद के पीछे कोई बड़ा राज है, जो सब से छुपा हुआ है? आइए जानते हैं।

Ruchi Jha
Published on: 22 Aug 2023 6:36 AM GMT (Updated on: 22 Aug 2023 6:37 AM GMT)
Salman Khan News: चैरिटी फाउंडेशन की आड़ में सलमान खान कर रहे हैं कोई बड़ा घपला, सामने आया काला सच
X
Salman Khan News (Image Credit: Instagram)

Salman Khan News: बॉलीवुड एक्टर सलमान खान, जिन्हें कोई भाईजान बोलता है, तो कोई उन्हें मसीहा बोलता है, जो सबकी मदद के लिए हमेशा आगे रहते हैं। हालांकि, इस बात में कोई झूठ नहीं है कि सलमान खान मदद के लिए वाकई आगे रहते हैं। ऐसी बहुत-सी खबरें हैं, जो ये साबित करती है कि सलमान खान हर किसी की मदद के लिए आगे रहते हैं, लेकिन आज हम सलमान खान के चैरिटी फाउंडेशन के बारे में बात करने जा रहे हैं। इस संस्थान को चलाने के पीछे कुछ ऐसे काले सच छिपे हैं, जो बहुत कम लोग जानते होंगे या फिर कोई नहीं जानता होगा! आइए हम आपको बताते हैं।

सलमान खान का चैरिटी फाउंडेशन

सलमान खान एक चैरिटी फाउंडेशन चलाते हैं, जिसका नाम है 'बीइंग ह्यूमन' इस फाउंडेशन की शुरुआत साल 2007 में हुई थी। खबरों की मानें, तो सलमान खान बचपन से अपने माता-पिता को दूसरों की मदद करते देखते थे, जिस वजह से उनका रुझान भी चैरिटी की तरफ गया और उन्होंने इस फाउंडेशन की नींव रखी। इस फाउंडेशन में बच्चों के स्वास्थ और शिक्षा समेत तमाम लोगों की बीमारियों और मुश्किल घड़ी में आर्थिक मदद की जाती है।

फाउंडेशन की आड़ में हो रहा है कोई गलत काम?

बॉलीवुड में केवल सलमान खान ही नहीं बल्कि कई और स्टार्स हैं, जो चैरिटी फाउंडेशन चला रहे हैं, लेकिन क्या जरूरतमंदों की मदद की आड़ में यहां कोई धोखाधड़ी की जाती है? ये कोई नई बात नहीं है। चैरिटी के नाम पर होने वाले फ्रॉड आम है। अब तक ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं, जहां चैरिटी के नाम पर लोगों से पैसा लिया जाता है और उसका गलत इस्तेमाल किया जाता है। तो क्या सलमान खान भी अपनी चैरिटी इसी तरह से चला रहे हैं? क्या सलमान खान की चैरिटी भी लोगों से इसी तरह मदद के लिए पैसा दान करवाती है? आइए बताते हैं आखिर सलमान खान अपनी ये चैरिटी चलाते कैसे हैं?

कहां से आते हैं चैरिटी फाउंडेशन के लिए पैसे?

सलमान खान की चैरिटी फाउंडेशन की बात करें, तो यह लोगों से डोनेशन लेने के बजाए 'बीइंग ह्यूमन' के कपड़े ऑनलाइन और स्टोर पर बेचकर पैसे जुटाती है। इस सेल्स से जो पैसा आता है उससे बेसहारा लोगों की मदद की जाती है। रिपोर्ट के अनुसार, बीइंग ह्यूमन के कई स्टोर हैं, जिनमें 6 फ्रेंचाइजी आउटलेट, 99 स्टोर-इन-स्टोर, 60 डिस्ट्रिब्यूटर और 100 इंटरनेशनल आउटलेट हैं, जो बीइंग ह्यूमन के कपड़े बेचते हैं। वहीं, सलमान खान खुद बीइंग ह्यूमन के कपड़ों का प्रमोशन करते हैं। वह ज्यादातर बीइंग ह्यूमन के कपड़ों में दिखाई देते हैं।

क्या है सलमान खान के फाउंडेशन का काला सच?

दरअसल, सलमान खान पर यह आरोप कई बार लग चुके हैं कि वह बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन के नाम पर 'मनी-लॉन्ड्रिंग' का काम करते हैं। फिल्म निर्माता अभिनव कश्यप ने भी सलमान खान पर ऐसा ही आरोप लगाया था। अभिनव का कहना था कि सलमान खान का बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन एक 'मनी-लॉन्ड्रिंग' हब है। एक सोशल मीडिया पोस्ट में अभिनव ने यह दावा किया था, जिसमें उन्होंने लिखा था- ''जनाब सलीम खान का सबसे बड़ा आइडिया है बीइंग ह्यूमन। ये चैरिटी महज एक दिखावा है। दबंग की शूटिंग के दौरान मेरी आंख के सामने 5 साइकिल बंटती थी। अगले दिन अखबारों में छपता था दानवीर सलमान खान ने 500 साइकिलें गरीबों में बांटी।''

खैर, अभिनव कश्यप द्वारा लगाए गए आरोप अभी तक एक आरोप ही है, जो साबित नहीं हुए हैं। बल्कि बाद में अभिनव कश्यप ने फेसबुक से अपने इस पोस्ट को डिलीट भी कर दिया था।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Next Story