×

सोनू सूद बने रॉबिन हुड: फिर मजदूरों के लिए बने भगवान, होगा सबको लाभ

सोनू सूद ने नोएडा में बीस हजार प्रवासी श्रमिकों के रहने की व्यवस्था की  है। इस बात का खुलासा सोनू सूद ने इंस्टाग्राम पर की है। लॉकडाउन के दौरान प्रवासियों को उनके घर भेजने में सहायता कर बॉलिवुड के विलेन सोनू अब रियल हीरो बनकर उभरे है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 25 Aug 2020 1:23 PM GMT
सोनू सूद बने रॉबिन हुड: फिर मजदूरों के लिए बने भगवान, होगा सबको लाभ
X
नोएडा के 20 हजार मजदूरों के रहने का इंतजाम कर रहे सोनू सूद

मुंबई: सोनू सूद ने नोएडा में बीस हजार प्रवासी श्रमिकों के रहने की व्यवस्था की है। इस बात का खुलासा सोनू सूद ने इंस्टाग्राम पर की है। लॉकडाउन के दौरान प्रवासियों को उनके घर भेजने में सहायता कर बॉलिवुड के विलेन सोनू अब रियल हीरो बनकर उभरे है।

यह पढ़ें...सुशांत केस: नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की हुई एंट्री, NCB के डायरेक्टर ने कहा हम कर रहे जांच

श्रमिकों को स्वच्छ आवासीय सुविधा

उन्होंने यह भी कहा कि उनकी पहल ‘प्रवासी रोजगार’ के तहत कई श्रमिकों को नोएडा के कपड़ा कारखानों में रोजगार भी दिलाया गया है बाकी कामगारों के लिए रोजगार का इंतजाम किया जा रहा है। इंस्टाग्राम पर सोनू सूद ने लिखा, “मुझे खुशी है कि अब 20,000 प्रवासी श्रमिकों के रहने की व्यवस्था कर रहा हूं।इन श्रमिकों को प्रवासी रोजगार के तहत नोएडा के कपड़ा कारखानों में रोजगार भी दिलाया गया है।

sonu file

एनएईसी अध्यक्ष ललित ठकराल की सहायता से हम सब मिलकर चौबीस घंटे प्रवासी रोजगार के लिए काम कर रहे हैं।” सोनू सूद ने यह भी आश्वासन दिया कि श्रमिकों को स्वच्छ आवासीय सुविधा भी मुहैया करवाई जाएगी। सूद ने देश के विभिन्न हिस्सों में रोजगार हासिल करने में मदद के लिए हाल ही में एक ऐप भी जारी किया था।

यह पढ़ें...औषधियों पर डीएम के सख्त निर्देश, कहा इसके माध्यम से करायी जाये उपलब्ध

प्रवासी मजदूरों को रोजगार

प्रवासी मजदूरों को रोजगार दिलाने के लिए सोनू सूद के प्रवासी रोजगार में 4 से 5 लाख रेडीमेड गारमेंट से जुड़े कामगारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इस रजिस्ट्रेशन के बाद श्रमिकों का आना भी शुरु हो गया लेकिन सवाल ये था कि आखिर ये श्रमिक रहेंगे कहां? लिहाजा कामगारों के रहने के लिए प्राधिकरण और प्रशासन से खाली आवास की मांग की गई जो कि मंजूर हो गई।

लॉकडाउन के कारण कामगारों और श्रमिकों की गंभीर कमी का सामना करते हुए, नोएडा प्राधिकरण ने उद्योगों और संबद्ध गतिविधियों के लिए श्रमिकों की आपूर्ति के लिए 'लेबर बैंक' भी स्थापित किया था। जिसमें कोई भी श्रमिक दिए गए लिंक पर प्राधिकरण के पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकता है। पुरुष और महिला दोनों लेबर बैंक पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह पढ़ें...सिवालखास से विधायक जितेंद्र पाल सिंह उर्फ़ बिल्लूः मेरी एक ही पूंजी – कठोर परिश्रम

श्रमिकों का एक डेटाबेस

नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नोएडा प्राधिकरण का उद्देश्य श्रमिकों का एक डेटाबेस बनाना है। लेबर बैंक के साथ पंजीकरण के लिए, आवेदक का नाम आयु अनुभव पहचान प्रमाण के साथ प्रदान करना होगा। नोएडा प्राधिकरण के सीईओ रितु माहेश्वरी ने कहा कि यह श्रम बैंक श्रमिकों को रोजगार प्रदान करेगा और प्रवासन को कम करेगा।

नोएडा सेक्टर-122 में प्राधिकरण के खाली पड़े 3000 आवासों में इनके रहने का बंदोबस्त होगा। एनईएसी चेयरमैन ललित ठुकराल ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान सोनू सूद ने जिस तरह मजदूरों की मदद की, उससे नोएडा के उद्यमियों की राह भी आसान हुई।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story