×

Sunil Dutt Birthday: कभी बस कंडक्टर, तो कभी रेडियो जॉकी, काफी संघर्ष भरा था सुनील दत्त का करियर

Sunil Dutt Birthday: आज ही के दिन यानी 6 जून 1929 को बॉलीवुड के मशहूर एक्टर सुनील दत्त का जन्म हुआ था। आइए आज इस खास मौके पर हम आपको उनसे जुड़ी कुछ अनसुनी बातें बताते हैं।

Ruchi Jha
Published on: 4 Jun 2023 7:32 AM GMT
Sunil Dutt Birthday: कभी बस कंडक्टर, तो कभी रेडियो जॉकी, काफी संघर्ष भरा था सुनील दत्त का करियर
X
Sunil Dutt Birthday (Image Credit: Instagram)

Sunil Dutt Birthday: इंटस्ट्री के पॉपुलर एक्टर, प्रोड्यूसर और डायरेक्टर रहे दिग्गज अभिनेता सुनील दत्त आज भले हमारे बीच नहीं है, लेकिन आज भी वह अपने फैंस के दिलों में जिंदा हैं। सुनील दत्त ने अपने करियर में जो कामयाबी हासिल की, उसके लिए उन्होंने खूब मेहनत की थी। एक समय ऐसा भी था, जब फिल्मों में एक रोल पाने के लिए सुनील दत्त ने 25 रुपए की सैलरी पर भी काम किया था। आइए आज हम आपको उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें बताते हैं।

बचपन में ही शुरू हो गया था सुनील दत्त का संघर्ष

सुनील दत्त के संघर्ष की कहानी बचपन में ही शुरू हो गई थी। जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना। जब सुनील दत्त 5 साल के थे, तब उनके सर से उनके पिता का साया उठ गया था। ऐसे में सुनील दत्त का बचपन काफी काष्टों में बिता था। लेकिन जैसे-तैसे सुनील दत्त ने अपनी पढ़ाई को जारी रखते हुए मुंबई में उच्च स्तरीय शिक्षा लेने का फैसला किया और 'जय हिंद' कॉलेज में दाखिला लिया। यहां आने के बाद सुनील दत्त को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा, क्योंकि उनकी आर्थिक स्थिति बेहद खराब थी। ऐसे में अपना पेट पालने के लिए सुनील दत्त ने कॉलेज की पढ़ाई के साथ-साथ बतौर बस कंडक्टर काम करना शुरू किया।

रेडियो जॉकी से स्टार्ट किया था करियर

बस कंडक्टर की नौकरी करते-करते सुनील दत्त के जहन में एक सवाल हमेशा रहता था कि मुझे कुछ बड़ा करना है। ऐसे में कॉलेज के साथ-साथ नौकरी करने वाले सुनील दत्त ने अपने अपने करियर में कुछ ऐसा करने का सोचा, जिससे उन्हें पहचान मिल सके। ऐसे में उन्होंने कॉलेज के बाद बतौर रेडियो जॉकी अपने करियर की शुरुआत की थी। सुनील दत्त उस वक्त रेडियो सेयलॉन में हिंदी के सबसे फेमस अनाउंसर के पद पर तैनात थे। हालांकि, वह हमेशा से एक एक्टर बनना चाहते थे, लेकिन वह जानते थे कि एक एक्टर बनने के लिए इतना संघर्ष काफी नहीं है।

जब सुनील दत्त को मिला उनका पहला ब्रेक

लेकिन फिर भी कभी सुनील दत्त ने अपने एक्टिंग के सपने को छोड़ा नहीं और रेडियो जॉकी के साथ-साथ वह एक्टिंग क्लास भी लेते रहते थे। फिर एक दिन वह आया जब सुनील दत्त को उनका पहला ब्रेक मिला। इस फिल्म का नाम था 'रेलवे प्लेटफॉर्म।' हालांकि, सुनील की यह फिल्म कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई।

इसके बाद सुनील दत्त को बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस नरगिस के साथ फिल्म 'मदर इंडिया' में एक रोल मिला। बस यही वो दिन था, जब सुनील दत्त की किस्मत पूरी तरह से बदल गई। इतना ही नहीं नरगिस और सुनील दत्त की मदर इंडिया भारत की पहली फिल्म बनी जिसे ऑस्कर के लिए नॉमिनेट किया गया।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Next Story