×

कॉमेडी किंग का आज जन्मदिन, टीवी से राजनीति तक छाए हुए थे जसपाल भट्टी

‘फ्लॉप शो’ (Flop Show) से सुपरहिट होने वाले जसपाल भट्टी (Jaspal Bhatti) एक कॉमेडियन होने के साथ-साथ फिल्म निर्माता, निर्देशक, कार्टूनिस्ट और लेखक भी थे।

Chitra Singh
Published on: 3 March 2021 6:45 AM GMT
कॉमेडी किंग का आज जन्मदिन, टीवी से राजनीति तक छाए हुए थे जसपाल भट्टी
X
कॉमेडी किंग का आज जन्मदिन, टीवी से राजनीति तक छाए हुए थे जसपाल भट्टी

लखनऊ: 80-90 के दशक के कॉमेडी किंग कहे जाने वाले जसपाल भट्टी (Jaspal Bhatti) का आज जन्मदिन है। जसपाल भट्टी एक ऐसे शख्स थे जो राजनीति पर कटाक्ष भी करते थे, तो बहुत व्यंग्यात्मक तरीके से करते थे। उनकी यही अदा लोगों को खूब पसंद आती हैं। तो वहीं ‘फ्लॉप शो’ (Flop Show) के मात्र 10 एपिसोड से ही वे लोगों के जुबां पर छा गए। तो चलिए जानते है कॉमेडी किंग के बारे में...

कौन हैं जसपाल भट्टी

‘फ्लॉप शो’ (Flop Show) से सुपरहिट होने वाले जसपाल भट्टी (Jaspal Bhatti) एक कॉमेडियन होने के साथ-साथ फिल्म निर्माता, निर्देशक, कार्टूनिस्ट और लेखक भी थे। भट्टी साहब का जन्म 3 मार्च 1955 में अमृतसर में हुआ था। वे इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री भी हासिल कर चुके थे। उन्होंने दूरदर्शन का जाना-माना शो उल्टा-पुल्टा से नाम कमाया, लेकिन उन्होंने सबसे ज्यादा नाम ‘फ्लॉप शो’ (Flop Show) से कमाया।

ये भी पढ़ें... बाॅलीवुड के उस्तादः लता-सोनू- शान को सिखाई बारीकियां, इन फिल्मों को दिया संगीत

फ्लॉप शो

बता दें कि जब ‘फ्लॉप शो’ (Flop Show) का पहला एपिसोड टीवी पर आने वाला था, तब उनका पूरा परिवार टीवी के आगे जमा हुआ था लेकिन जसपाल भट्टी (Jaspal Bhatti) साहब उस दिन घर के बजाय शहरों में घूम रहे थे। बता दें कि वे मौज-मस्ती के लिए सड़क पर नहीं निकले हुए थे, बल्कि वे ‘फ्लॉप शो’ (Flop Show) के लिए निकले हुए थे। बताया जाता है कि उस दिन सड़क वे सड़क पर मिलने वाले लोगों को घर जाकर ‘फ्लॉप शो’ (Flop Show) देखने के लिए कहते थे।

Jaspal Bhatti

फ्लॉप शो के बारे में कहने से बचते थे नेता

आपको बता दें कि ‘फ्लॉप शो’ (Flop Show) के मात्र 10 एपिसोड से ही जसपाल भट्टी (Jaspal Bhatti) साहब काफी फेमस हो गए थे। फ्लॉप शो’ (Flop Show) एक धारावाहिक था, जो सरकार को व्यवस्था को व्यंगात्मक ढंग से प्रस्तुत करता था। इस धारावाहिक के पहले एपिसोड से ही भट्टी साहब को ‘फ्लॉप शो वाले सरकार जी’ कहा जाने लगा। वे भारतीय राजनीतिक के सिस्टम को बड़ें ही व्यंगात्मक ढंग से दर्शाते थे। यही कारण था भट्टी साहब के सुपरहिट शो के बारे में नेता भी कहने से बचते थे।

ये भी पढ़ें... ‘पावरी गर्ल’ भारत को लेकर क्या सोचती हैं, पाक के साथ रिश्ते पर कही ये बात

भट्टी साहब को पद्म भूषण से नवाजा गया

बताते चलें कि भट्टी साहब ने उल्टा-पुल्टा, फ्लॉप शो, लोटपोट जैसे कई टीवी सीरियलों में काम किया था। वहीं लोगों को उनका नुक्कड़ नाटक भी खूब भाता था। जसपाल भट्टी टीवी सीरियलों के अलावा कई फिल्मों में भी अहम भूमिका निभाई है, जैसे- आ अब लौट चले, जानम समझा करो आदि। साल 2013 में उनके मृत्यु के बाद उन्हें पद्म भूषण से नवाजा गया था।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story