×

Adipurush: जानते हैं कौन है 'आदिपुरुष' में घटिया VFX पर काम करने वाला शख्स? अब तक इन फिल्मों का रह चुका है हिस्सा

Adipurush: यहां हम आपको फिल्म 'आदिपुरुष' के घटिया VFX के पीछे किसका हाथ था, इसके बारे में बताने जा रहे हैं। आइए आपको विस्तार से बताते हैं।

Ruchi Jha
Published on: 26 Jun 2023 8:45 AM GMT
Adipurush: जानते हैं कौन है आदिपुरुष में घटिया VFX पर काम करने वाला शख्स? अब तक इन फिल्मों का रह चुका है हिस्सा
X
Adipurush (Image Credit: Instagram)

Adipurush: फिल्म 'आदिपुरुष' इन दिनों खूब चर्चा में है। फिल्म को लेकर देशभर में बवाल मचा हुआ है। किसी को फिल्म के डायलॉग्स पसंद नहीं आ रहे हैं, तो किसी को फिल्म के VFX से परेशानी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस फिल्म में इतने घटिया VFX के पीछे किसका हाथ था? मनोज मुंतशिर की तरह दर्शक इस शख्स को भी तलाश कर रहे हैं, जिसने फिल्म को VFX के जरिए पूरी तरह से बर्बाद कर दिया और इसके लिए इस शख्स को 300 करोड़ रुपए की फीस दी गई थी। आइए आपको इसके बारे में बताते हैं।

कौन है 'आदिपुरुष' में VFX पर काम करने वाला शख्स?

दरअसल, आदिपुरुष के विजुअल इफेक्टस 25 साल के अनुभव वाले प्रसाद सुतार द्वारा की गई है। यह वही प्रसाद सुतार है, जिन्होंने फिल्म 'तान्हाजी', 'बाजीराव मस्तानी', 'डॉन 2' और 'राजनीति' जैसी फिल्मों पर काम किया है। जी हां, यह वही फिल्में है जो सुपरहिट रही हैं और दर्शकों का इस फिल्म को खूब प्यार भी मिला है। प्रसाद ने अपने करियर की शुरुआत 1998 में फिल्म 'गुलाम' से की थी। उन्होंने सीजीआई एनिमेटर के रूप में शुरुआत की और उसके बाद कंपोजिटर के रूप में काम किया था और फिर उन्होंने वीएफएक्स विभाग में एंट्री की। बता दें कि प्रसाद अब तक 150 फिल्मों का हिस्सा रह चुके हैं।

'आदिपुरुष' के VFX ने किया नाम खराब

आज से पहले प्रसाद सुतार को शायद ही कोई जानता था, भले उनके VFX ने फिल्म को सुपरहिट करने में मदद की हो, लेकिन विवादों में आने के बाद अब उन्हें सब जानने लगे हैं। आदिपुरुष के VFX के कारण प्रसाद का नाम तो खराब हुआ, लेकिन उनका नाम भी हो गया। बता दें कि प्रासद को फिल्म बाजीराव मस्तानी के लिए सर्वश्रेष्ठ स्पेशल इफेक्ट्स के लिए 'ज़ी सिने अवॉर्ड' और 'तान्हाजी' के लिए सर्वश्रेष्ठ विजुअल इफेक्ट्स का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिल चुका है।

काफी मुश्किल था फिर से VFX में बदलाव करना

'आदिपुरुष' के VFX के बारे में बात करते हुए प्रसाद सुतार ने अपने इंटरव्यू में कहा था कि फिल्म में दुबारा से बदलाव करना थोड़ा मुश्किल था। उन्होंने कहा, ''हम चीजों को पूरी तरह से नहीं बदल सकते। प्रतिक्रिया के बाद जो मूल चुनौती बनी रही वो एनीमेशन में पात्रों को फिर से सही करना था। हमने इसे ठीक किया। हमें जो थोड़ा समय मिला, उसमें हमने केवल चीजों को बेहतर बनाने की कोशिश की थी।' बता दें कि शुरुआत में जब फिल्म का टीजर रिलीज किया गया था, तब फिल्म के VFX को लेकर काफी बवाल मचा था, जिसके बाद मेकर्स ने फिल्म को पोस्टपोन कर VFX में बदलाव की बात कही थी, लेकिन फिल्म रिलीज होने के बाद पता चला की इसमें कोई खास बदलाव नहीं हुआ था।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Next Story