आ गया व्हाट्सएप का नया फीचर,भेजेंगे एक साथ 30 ऑडियो फाइल्स

जयपुर: व्हाट्सएप का नया फीचर आ गया है। फेसबुक के अधिग्रहण मैसेंजिंग ऐप व्हाट्सएप ने नए ‘यूजर इंटरफेस’ (यूआई) के साथ ‘ऑडियो पिकर’ पेश किया है जिससे यूजर को एक बार में 30 ऑडियो फाइल्स भेजने की सुविधा मिलेगी। ‘वेबईटीएइंफो’ ने इसी सप्ताह बताया, ‘व्हाट्सएप ने हाल ही में ‘ऑडियो पिकर’ पेश किया है। इससे ऑडियो को सेंड करने से पहले प्ले करने तथा एक से ज्यादा ऑडियो फाइल्स भेजने की सुविधा प्रदान करता है।’ इससे पहले, यूजर्स एक बार में सिर्फ एक ऑडियो फाइल भेज सकते थे।

नया फीचर व्हाट्सएप के 2.19.89 बीटा अपडेट में आया है। इसके बाद व्हाट्सएप ने अपने प्लेटफॉर्म पर कई अपडेट्स, विशेष रूप से ज्यादा डिवाइसेज पर संबंधित एप सपोर्ट करना और प्लेटफॉर्म पर फर्जी सूचनाएं फैलने की जांच करने के फीचर पेश किए हैं। यह एप बहुप्रतीक्षित ‘आईपैड’ सपोर्ट पर पहले से ही काम कर रहा है जिसका ‘टच आईडी सपोर्ट’, ‘स्प्लिट-स्क्रीन’ और ‘लैंडस्केप मोड’ जैसे फीचर्स पर परीक्षण हो रहा है।

घर बैठे सीखना चाहते हैं अंग्रेजी तो ये ‘एप्स’ हैं आपके लिए…

अपने प्लेटफॉर्म पर फर्जी खबरों के फैलने की घटनाओं को कम करने के लिए व्हाट्सएप ‘फॉरवार्डिग इंफो’ और ‘फ्रीक्वेंट्ली फॉरवार्डेड मैसेज’ नामक दो फीचर्स का परीक्षण कर रहा है। इससे यूजर्स को पता चल जाया करेगा कि यह मैसेज कितनी बार भेजा जा चुका है। कोई मैसेज चार बार से ज्यादा बार भेजने के बाद वह ‘फ्रीक्वेंट्ली फॉरवार्डेड’ मैसेज हो जाता है। व्हाट्सएप पर भारत में फिलहाल कोई मैसेज अधिकतम पांच बार फॉरवार्ड किया जा सकता है।

हाल ही में व्हाट्सएप ने फेक न्यूज को और गलत जानकारी को फैलने से रोकने के लिए नए फीचर पर परीक्षण कर रहा है और कुछ फीचर जारी भी कर चुका है। बीते समय में व्हाट्सएप फेक न्यूज और गलत जानकारी को फैलने से रोकने के लिए एक कैंपन चला रहा है।  इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप बहुप्रतिक्षित आईपैड सपोर्ट पर काम कर रही है जो टच आईडी के साथ मिलकर काम करेगी। यह स्पलिट स्क्रीन और लैंडस्कैप मोड दोनों में काम कर सकेंगी, जिसके लिए परीक्षण जारी है। इसके अतिरिक्त फेक न्यूज को कम करने के लिए व्हाट्सएप kफॉरवर्ड इनफोl और kफ्रीक्वेंटली फॉरर्वडेट मैसेज फीचर पर परीक्षण कर रहा है।