×

Google Photos यूजर्स को लगा तगड़ा झटका, कंपनी ने किया ये बड़ा ऐलान

गूगल का दावा है कि कंपनी 15GB कैंपिंग के बावजूद भी दूसरी कंपनियों के मुकाबले ज्यादा फ़्री स्टोरेज की सुविधा दे रही है। अगर हम अन्य कम्पनियों की बात करें तो Apple अपने यूज़र्स को 5GB Cloud ही मुफ्त में देता है।

Newstrack
Published on: 12 Nov 2020 1:02 PM GMT
Google Photos यूजर्स को लगा तगड़ा झटका, कंपनी ने किया ये बड़ा ऐलान
X
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक Google ने ऐलान किया है कि 2021 जून से गूगल फ़ोटोज़ पर 15GB की कैंपिंग कर दी जाएगी। यहां कैपिंग का अर्थ लिमिट तय करने से है।

नई दिल्ली: अगर आप गूगल फोटोज यूज करते हैं तो इस खबर को पढ़ना आपके लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। दरअसल गूगल ने अब ये ऐलान किया है कि यूजर्स गूगल फ़ोटोज़ पर फ्री में अनलिमिटेड हाई क्वॉलिटी फ़ोटोज़ बैकअप की सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

अभी तक गूगल फ़ोटोज़ के ज़रिए क्लाउड पर यूज़र्स को जीमेल आईडी के ज़रिए अनलिमिटेड हाई क्वॉलिटी फ़ोटोज़ अपलोड करने का विकल्प मिलता आ रहा है। लेकिन अगले वर्ष यानी कि वर्ष 2021 से जैसे ही आपके जीमेल अकाउंट के 15GB ख़त्म होंगे गूगल आपसे फ़ोटोज़ बैकअप के लिए पैसा की डिमांड करेगा।

बताते चलें कि इस बदलाव की वजह Google One सर्विस बताई जा रही है। Google One के तहत कंपनी सब्सक्रिप्शन बेसिस पर यूजर्स को क्लाउड स्टोरेज और दूसरी सर्विस देती है। इसके अंतर्गत वीपीएन सर्विस भी प्रोवाइड किये जाते हैं।

Google Google Photos यूजर्स को लगा तगड़ा झटका, कंपनी ने किया ये बड़ा ऐलान (फोटो:सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें: हिंसा से हिला बिहार: RJD-BJP में जमकर मारपीट, तत्काल पहुंची भरी फोर्स

15GB तक ही कर पाएंगे इस्तेमाल

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक Google ने ऐलान किया है कि 2021 जून से गूगल फ़ोटोज़ पर 15GB की कैंपिंग कर दी जाएगी। यहां कैपिंग का अर्थ लिमिट तय करने से है।

बता दें कि गूगल अभी भी ओरिजनल क्वॉलिटी इमेज अपलोड करने के लिए स्टोरेज लिमिट देती है। जैसे आप अभी भी फ़्री में ओरिजनल साइज़ की इमेज गूगल फ़ोटोज़ पर असीमित बैकअप नहीं ले सकते हैं।

मालूम हो कि गूगल फ़ोटोज़ एंड्रॉयड और आईफ़ोन दोनों तरह के यूज़र्स के बीच काफ़ी लोकप्रिय है। ऐसा इसलिए क्योंकि यहाँ असीमित हाई क्वॉलिटी फ़ोटोज़ डायरेक्ट क्लाउड पर बैकअप किए जाते हैं और आपके फ़ोन की स्टोरेज में भी इसका कोई इफेक्ट नहीं पड़ता। लेकिन अब 1 जून 2021 से ये सब बदल जाएगा।

यह भी पढ़ें: बिजली बिल का तोहफा: योगी सरकार ने किया बड़ा फैसला, खुशी में झूमे यूपी वाले

Google Photos Google Photos यूजर्स को लगा तगड़ा झटका, कंपनी ने किया ये बड़ा ऐलान (फोटो:सोशल मीडिया)

हाई क्वॉलिटी इमेज का इस्तेमाल करने के लिए करना होगा ये काम

इस बारें में गूगल का कहना है कि Pixel यूज़र्स 1 जून 2021 के बाद भी हाई क्वॉलिटी इमेज अनलिमिटेड बैकअप ले पाएँगे। पिक्सल यूज़र्स के लिए भी अब ओरिजनल क्वॉलिटी फ़ोटोज़ के बैकअप पर स्टोरेज लिमिट है।

गूगल का दावा है कि कंपनी 15GB कैंपिंग के बावजूद भी दूसरी कंपनियों के मुकाबले ज्यादा फ़्री स्टोरेज की सुविधा दे रही है। अगर हम अन्य कम्पनियों की बात करें तो Apple अपने यूज़र्स को 5GB Cloud ही मुफ्त में देता है। गूगल का ये भी कहना है कि 80% लोग जो गूगल फोटोज का इस्तेमाल करते हैं वे तीन साल में भी 15GB स्टोरेज को नहीं भर पाते हैं।

ये भी पढ़ें…देश में कोरोना ने तोड़े सारे रिकाॅर्ड: 24 घंटे में आए डराने वाले आंकड़े, इतने लोगों की मौत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story