×

खतरनाक चोरीः मोबाइल में घुसा है चोर, खाली कर रहा खाता

थ्रेटफैबरिक के रिसर्चर्स से यह पता चला है कि ये ज्यादा ऐप्स को टारगेट कर सकता है और साथ ही ये ना सिर्फ यूज़र्स का यूजरनेम और पासवर्ड चुराता है, बल्कि उन्हें पेमेंट कार्ड डीटेल्स डालने के लिए भी मना लेता है।

Newstrack
Published on: 19 July 2020 8:30 AM GMT
खतरनाक चोरीः मोबाइल में घुसा है चोर, खाली कर रहा खाता
X

एक नए एंड्रॉयड मैलवेयर का पता चला है, जो जीमेल, अमेज़न, नेटफ्लिक्स, ऊबर जैसी 377 ऐप्स के ज़रिए आपके पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड की जानकारियां चुरा रहा है।जानकारी के अनुसार इस मैलवेयर का नाम ब्लैकरॉक बताया जा रहा है और ये बाकी एंड्रॉयड मैलवेयर की तरह ही काम करता है।

मजदूर की मौत: संदिग्ध परिस्थितियों में मिली लाश, जांच में जुटी पुलिस

कैसे चुराता है ब्लैकरॉक यूज़र का डेटा ?

थ्रेटफैबरिक के रिसर्चर्स से यह पता चला है कि ये ज्यादा ऐप्स को टारगेट कर सकता है और साथ ही ये ना सिर्फ यूज़र्स का यूजरनेम और पासवर्ड चुराता है, बल्कि उन्हें पेमेंट कार्ड डीटेल्स डालने के लिए भी मना लेता है।जब यूज़र किसी वैलिड ऐप को खोलते हैं, तो हैकर उनके सामने वैसे ही दिखने वाली फेक ऐप या विंडो ओपेन कर देता है, जिसके बाद यूज़र असल ऐप के बजाए फर्जी ऐप में अपनी निजी जानकारियां डाल देता है।इस टेक्नीक को ‘overlays’ टेक्नीक कहते है और इसके ज़रिए ट्रॉजन सारा डेटा इकट्ठा कर लेता है।

ThreatFabric रिसर्चर्स का कहना है कि ब्लैकरॉक लाइफस्टाइल,सोशल मीडिया,डेटिंग,financial, प्रोडक्टिविटी, communications,न्यूज़ और शॉपिंग ऐप्स पर overlays टेक्नीक का इस्तेमाल करता है।

मैलवेयर डिवाइस में आकर सबसे पहले फोन के Accessibility फीचर को ऑन कराता है और गूगल अपडेट के नाम पर फोन का पूरा ऐक्सेस मांग लेता है।इससे आपके फोन की सारी जानकारी हैकर्स को मिल जाती है।

कई और घुसपैठ कार्यों को भी ब्लैकरॉक मैलवेयर कर सकता है।

ये है लिस्ट

–मोबाइल Antivirus ऐप के साथ छेड़छाड़ करना

–पूर्वनिर्धारित SMS के साथ स्पैम कॉन्टैक्ट

–कस्टम पुछ नोटिफिकेशन को दिखाना

–बड़ी संख्या में एसएमएस भेजना

–SMS मैसेज इंटरसेप्ट करना

–कुछ ऐप्स को स्टार्ट कर देना

–Log key पर टैपिंग करना

अमेरिका में हाहाकार: हालात हुए बेहद खराब, एक हफ्ते में पांच हजार मौतें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story