×

एंड्रॉयड यूजर्स सावधान: अगर कर रहे हैं इसका यूज़, तो आपके साथ हो सकता ऐसा

आज-कल हर मोबाइल में एंड्रॉयड सिस्टम होता है। लेकिन अगर इसमें कोई प्रॉब्लम हो जाती है, तो इसका खामियाजा आपको भुगतना पढ़ता है।

Roshni Khan
Published on: 11 Feb 2020 3:49 AM GMT
एंड्रॉयड यूजर्स सावधान: अगर कर रहे हैं इसका यूज़, तो आपके साथ हो सकता ऐसा
X

नई दिल्ली: आज-कल हर मोबाइल में एंड्रॉयड सिस्टम होता है। लेकिन अगर इसमें कोई प्रॉब्लम हो जाती है, तो इसका खामियाजा आपको भुगतना पढ़ता है। इसी को लेकर अब नई खबर आ रही है कि एंड्रॉयड में एक नई सिक्योरिटी खामी पाई गई है। इसका फायदा उठा कर अटैकर्स आपके स्मार्टफोन को ब्लूटूथ की वजह से हैक कर सकते हैं। ये खामी साइबर सिक्योरिटी फर्म ERNW ने हाल ही में ढूंढी है।

इस पर रिसर्चर्स का कहना है कि इसकी मदद से हैकर्स यूजर्स का पर्सनल डेटा चोरी कर सकते हैं और मैलवेयर इंजेक्ट कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:दिल्ली रिजल्ट से पहले मनीष सिसोदिया का बड़ा बयान, कहा…

लेटेस्ट वर्जन का Android यूज नहीं करते हैं तो होगा ऐसा

आपको डरने की जरूरत तब होगी जब आप लेटेस्ट वर्जन का Android यूज नहीं करते हैं। ERNW ने कहा है, 'Android 8.0 से लेकर Android 9 तक में रिमोट अटैकर ब्लूटूथ का सहारा लेकर आपके पास से आपके स्मार्टफोन में कोड एग्जिक्यूट कर सकते हैं।

वैसे तो इसके लिए अटैकर को आपके स्मार्टफोन ब्लूटूथ मैक ऐड्रेस जानने की जरूरत है। इस तरह की हैकिंग में आम तौर पर यूजर्स की तरफ से कोई टास्क परफॉर्म करने की जरूरत नहीं होती है और न ही यूजर को इस बात का अंदाजा होता है कि उनका स्मार्टफोन हैक हो चुका है।

ERNW ने कहा है, 'कुछ डिवाइसेज में ब्लूटूथ मैक एड्रेस को वाईफाई मैक एड्रेस से पता लगया जा सकता है'। सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने कहा है कि यूजर्स के पास अगर पुराने एंड्रॉयड वर्जन हैं तो इसे फरवरी 2020 के सिक्योरिटी पैच से अपडेट कर लें।

ऐसे अटैक से बचने के लिए आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने स्मार्टफोन का ब्लूटूथ ऑफ करके रखें और जरूरत पड़ने पर ही इसे ऑन करें। स्मार्टफोन के ब्लूटूथ सेटिंग्स में जा कर अपने डिवाइस को नॉन डिस्कवरेबल सेट कर दें।

ये भी पढ़ें:IND vs NZ Live: इज्ज़त बचाने के लिए उतरी टीम इंडिया, न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी

अगर आप Android 8 यूज करते हैं तो स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जा कर सॉफ्टवेयर अपडेट चेक करें। अगर अपडेट नहीं है तो आप फोन अपग्रेड करने के बारे में सोच सकते हैं। क्योंकि पुराने वर्जन के ऑपरेटिंग सिस्टम यूज करने से मैलवेयर और हैकिंग का खतरा लगातार बना रहता है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story