IND vs NZ: 31 सालों में पहली बार भारतीय टीम को करारा झटका, न्यूजीलैंड ने किया क्लीन स्वीप

आज न्यूजीलैंड और भारत के बीच तीसरा वनडे मैच खेला गया। भारत ने अपने 2 विकेट खोकर 50 रन बना लिया था। भारत की शुरुआत खराब रही

मुंबई: आज न्यूजीलैंड और भारत के बीच तीसरा वनडे मैच खेला गया। भारत ने अपने 2 विकेट खोकर 50 रन बना लिया था। भारत की शुरुआत खराब रही और उन्होंने दूसरे ही ओवर में मयंक अग्रवाल (1) और फिर कैप्टन विराट कोहली (9) का मेन विकेट खोया दिया था। भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और लास्ट वनडे मैच में टॉस हारकर पहले बैटिंग कर रही थी। जिसमें भारत ने 297 रन का टारगेट न्यूजीलैंड को दिया था और न्यूजीलैंड ने इस चुनौती को स्वीकार भी किया। 31 सालों में पहली बार भारतीय टीम को क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा है।

पांच टी20 मैचों की सीरीज में भारत ने अपने गजब के प्रदर्शन से न्यूजीलैंड को हराया था और अब वनडे सीरीज में उस पर क्लीन स्वीप का खतरा मंडरा रहा है।

ये भी पढ़ें:कांग्रेस की पत्रिका में सावरकर की वीरता पर सवाल, मच सकता है सियासी बवाल

पिछली बार 2019 में भारतीय टीम ने यहां वनडे सीरीज 4-1 से जीती थी और पिछली बार भारतीय टीम को न्यूजीलैंड में 2014 में वनडे सीरीज में 4-1 से हार मिली थी। केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर, केदार जाधव और युजवेंद्र चहल ने मैदान पर जमकर अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश की थी। अभ्यास सत्र में सबसे पहले कोहली ने ‌हिस्सा लिया, जिन्होंने तेज गेंदबाजी और स्पिन दोनों का सामना किया। वहीं जबकि ऋषभ पंत ने लंबे अभ्यास सत्र में भाग लिया।

न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरुआती 10 ओवर में दो विकेट खोना भारत के लिए अच्छा नहीं रहा है। 2019 के बाद से 09 बार ऐसा हुआ है जिसमें भारत 07 बार मुकाबला हारा है।

LIVE UPDATES:

31 सालों में पहली बार भारतीय टीम को क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा है जिस सीरीज में सभी मैच खेले गए हो। न्यूजीलैंड की ओर से मार्टिन गप्टिल ने 66, हेनरी निकोल्स ने 80 और कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने 58 रन बनाए। वहीं युजवेंद्र चहल ने सबसे ज्यादा 3 विकेट हासिल किए।

न्यूजीलैंड की टीम ने तीन वनडे मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में पांच विकेट से जीत हासिल की और साथ ही सीरीज पर क्लीन स्वीप भी कर लिया। भारत के लिए 297 रनों के लक्ष्य को कीवी टीम ने 17 गेंदें रहते ही हासिल कर लिया।

48वें ओवर की पहली गेंद पर चौका लगाकर कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने न्यूजीलैंड को तीसरे वनडे में जीत दिलाई

शार्दुल ठाकुर का एक और महंगा ओवर जिसने जीत लगभग तय कर दी है। शार्दुल ने इस ओवर में 20 रन दिए। ओवर की पहली ही गेंद पर कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने चौका लगाया। इसके बाद तीसरी गेंद पर और उन्होंने दूसरा चौका लगाया। ओवर की चौथी गेंद पर ग्रैंडहोम ने छक्का लगाया। वहीं ओवर की पांचवीं गेंद पर उन्होंने चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया।

45वें ओवर की चौथी गेंद पर चौका लगाकर कॉलिन ग्रैंडहोम ने मिड विकेट पर चौका लगाया और इसके साथ ही टॉम लाथम के साथ अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की

शार्दुल ठाकुर का महंगा ओवर, ओवर की दूसरी गेंद पर टॉम लाथम ने चौका लगाया। इसके बाद ओवर की पांचवीं गेंद पर कॉलिन ग्रैंडहोम ने छक्का लगाया और ओवर का अंत चौके के साथ किया। इस ओवर में शार्दुल ने 15 रन दिए।

ओवर लेकर आए जसप्रीत बुमराह और केवल पांच रन दिए। भारत को अब रनों की गति पर विराम लगाना होगा वहीं बल्लेबाजों पर दबाव बनाने के लिए विकेट हासिल करने होंगे।

40वां ओवर करने आए युजवेंद्र चहल और पांचवां विकेट हासिल किया। चहल की गेंद पर नीशन ने मिड विकेट की ओर शॉट खेला लेकिन गेंद सीधे कोहली के हाथों में गई। 25 गेंदों में 19 रन बनाकर वह वापस लौटे

39वां ओवर लेकर आए जसप्रीत बुमराह और ओवर में केवल दो रन दिए। भारत जीत से अभी भी काफी दूर है

37वां ओवर लेकर आए नवदीप सैनी और ओवर की चौथी गेंद पर चौका जड़ा। इस ओवर में सैनी ने कुल आठ रन दिए।

शार्दुल ठाकुर 33वां ओवर लेकर आए और हेनरी निकोल्स को आउट किया। निकोल्स के बल्ले के ऊपरी एज पर गेंद लगी और के एल राहुल ने कैच लपका। 2013 गेंदों में 80 रन बनाकर निकोल्स वापस लौटे

रवींद्र जडेजा 32वां ओवर लेकर आए और ओवर की पांचवीं गेंद पर रॉस टेलर का अहम विकेट हासिल किया। टेलर फ्रंट फुट पर आकर ड्राइव खेलना चाह रहे थे लेकिन कप्तान कोहली को कैच थमा बैठे। 18 गेंदों में 12 रन बनाकर वह वापस लौटे।

30वां ओवर लेकर आए रवींद्र जडेजा और केवल पांच रन दिए। भारत को यहां किफायती गेंदबाजी का नहीं बल्कि विकेट हासिल करने की जरूरत है।

नवदीप सैनी 29वां ओवर लेकर आए और शुरुआती दो गेंदों पर हेनरी निकोल्स ने लगातार दो चौके लगाए। निकोल्स फिलहाल शानदार फॉर्म में है, भारत को उनका विकेट हासिल करने होगा

28वें ओवर की पहली ही गेंद पर युजवेंद्र चहल ने केन विलियमसन को पवेलियन भेजा। विलियमसन ने मिड विकेट पर शॉट खेला लेकिन मयंक अग्रवाल ने कैच लपका और पारी का अंत किया। 31 गेंदों में 22 रन बनाए, जिसमें एक चौका शामिल है

27वें ओवर की चौथी गेंद पर नवदीप सैनी ने फिर से नो बॉल डाली फ्री हिट पर हेनरी निकोल्स ने चौका लगाया और केन विलियमसन के साथ अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की

नवदीप सैनी के ओवर की पहली गेंद नो बॉल रही, हालांकि रिप्ले में देखकर पता चला कि गेंद नो बॉल नहीं थी। हालांकि फ्री हिट का कोई फायदा नहीं ले पाए और अगली गेंद पर कोई रन नहीं आया।

युजवेंद्र चहल अपना छठा ओवर लेकर आए और हेनरी निकोल्स ने चौके के साथ उनके ओवर की शुरुआत की। हालांकि इसके बाद ओवर में केवल एक सिंगल रन आया। भारत के हाथ से मैच जाता हुआ दिख रहा है।

जसप्रीत बुमराह के ओवर की आखिरी गेंद पर हेनरी निकोल्स ने मिड विकेट पर चौका जड़ा और अपना 11वां वनडे अर्धशतक पूरा हुआ। यह इस सीरीज का उनका दूसरा अर्धशतक है। 72 गेंदों में पांच चौकों की मदद से उन्होंने अपने 50 रन पूरे किए

20 ओवर का खेल हो चुका है न्यूजीलैंड की टीम 120 रन बना चुकी हैं। भारतीय टीम को पहली सफलता तो मिल गई लेकिन अब उन्हें इसका फायदा उठाकर और विकेट निकालने होंगे तभी वह मैच में वापसी कर सकते हैं,

युजवेंद्र चहल ने 17वें ओवर में भारत को वो विकेट दिलाया जिसकी उन्हें जरूरत थी। ओवर की तीसरी गेंद पर चहल ने गप्टिल को बोल्ड किया। 46 गेंदों में 66 रन बनाकर वह वापस लौटे।

शार्दुल ठाकुर 13वां ओवर लेकर आए और इस ओवर में आठ रन दिए। ओवर की आखिरी गेंद पर हेनरी निकोल्स ने चौका जड़ा। भारतीय गेंदबाज अब दबाव में दिख रहे हैं।

12वां लेकर आए रवींद्र जडेजा और ओवर की पांचवीं गेंद पर मर्टिन गप्टिल रनआउट होने से बचे। मनीष पांडे ने केएल राहुल को पास किया लेकिन वह सही से उसे पकड़ नहीं पाए और गप्टिल रनआउट होने से बच गए

नौवें ओवर में चौथी गेंद हेनरी निकोल्स ने चौका लगाया। निकोल्स भी अब गप्टिल की तरह खुलकर खेल रहे है।

न्यूजीलैंड ने सात ओवर में ही 50 रन बना लिए हैं। गप्टिल और निकोल्स ने काफी तेज शुरुआत दी है। भारत को मैच में वापसी के लिए यहां विकेट की जरूरत है

सातवां ओवर लेकर आए जसप्रीत बुमराह, पहली दो गेंदों पर उन्होंने कोई रन नहीं दिया लेकिन तीसरी गेंद पर मार्टिन गप्टिल ने डीप मिड विकेट पर छक्का जड़ दिया। इसकी अगली ही गेंद पर गप्टिल ने चौका लगाया।

सातवां ओवर लेकर आए जसप्रीत बुमराह, पहली दो गेंदों पर उन्होंने कोई रन नहीं दिया लेकिन तीसरी गेंद पर मार्टिन गप्टिल ने डीप मिड विकेट पर छक्का जड़ दिया। इसकी अगली ही गेंद पर गप्टिल ने चौका लगाया।

छठा ओवर लेकर आए नवदीप सैनी और मार्टिन गप्टिल ने छक्के के साथ उनका स्वागत किया। गप्टिल ने फ्लिक किया किया और स्कावयर लेग के ऊपर से छक्का जड़ा। इसके बाद ओवर की अगली गेंद गप्टिल ने चौका जड़ा दिया।

न्यूजीलैंड की अच्छी शुरुआत। दो ओवर के बाद उन्होंने बिना कोई विकेट खोए 10 रन बनाए हैं। गप्टिल ने सैनी के ओवर में एक छक्का और एक चौका लगाया।

न्यूजीलैंड की पारी की शुरुआत हो चुकी है। मार्टिन गप्टिल औऱ हेनरी निकोल्स ओपनिंग करने आए हैं वहीं भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह शुरुआत करेंगे।

भारत ने न्यूजीलैंड को जीत के लिए 297 रनों का लक्ष्य का दिया है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 296 रन बनाए। भारत की ओर से के एल राहुल ने 112, श्रेयस अय्यर ने 62, मनीष पांडे ने 42 और पृथ्वी शॉ ने 40 रन बनाए। वहीं न्यूजीलैंड की ओर से हामिश बेनेट ने सबसे ज्यादा चार, और जेमीसन और नीशम ने एक-एक विकेट हासिल किया।

भारत की पारी की आखिरी गेंद स्लो फुल टॉस गेंद पर सैनी ने मिड ऑफ पर चौका जड़ा दिया।

आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर रवींद्र जडेजा ने फाइन लेग पर शॉट खेला और चौका जड़ा।

बेनेट के ओवर की तीसरी गेंद पर सैनी ने स्विंग किया पर लेकिन गेंद बल्ले से बस लगकर चौके के लिए चली गई। इस ओवर में केवल चार रन आए। अब आखिरी ओवर बचा है जिसे करने टिम साउदी आए हैं

हामिश बेनेट के ओवर की दूसरी गेंद पर दो रन लिए के एल राहुल ने और अपान शतक पूरा किया। यह उनके करियर का छठा शतक है। 104 गेंदों में नौ चौके और एक छक्के की मदद से राहुल ने 100 रन पूरे किए।

सेंटनर के ओवर में रन आउट होने से बाल-बाल बचे मनीष पांडे। ओवर की तीसरी गेंद पर मनीष पांडे ने शॉट खेला और सिंगल चुराने की कोशिश की, सेटनर ने रन आउट की कोशिश की लेकिन गेंद से पहले उनके पैर से बेल्स गिर गईं औऱ तब तक मनीष पांडे सुरक्षित क्रीज के अंदर पहुंच गए थे।

जेमीसन 43वां ओवर लेकर आए और ओवर की पहली ही गेंद पर के एल राहुल ने लॉन्ग ऑन की ओर छक्का लगाया। राहुल अब 90 रन के स्कोर पर पहुंच गए हैं।

42वें ओवर की तीसरी गेंद पर कीवी टीम ने राहुल का विकेट हासिल करने का मौका छोड़ दिया। राहुल ने थर्ड मैन की ओर शॉ खेला लेकिन फील्डर ने कैच ड्रॉप कर दिया। इस ओवर में 11 रन आए

जेमीसन के ओवर की चौथी गेंद पर के एल राहुल और मनीष पांडे ने अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। दोनों ने 49 गेंदों में 50 रन बना लिए हैं। भारत के लिए यह साझेदारी काफी अहम है।

38वां ओवर करने आए मिचेल सेंटनर और ओवर में सात रन दिए। इस ओवर की आखिरी गेंद पर के एल राहुल ने फाइन लेग पर चौका लगाया।

37वां ओवर करने आए जेम्स नीशम और मनीष पांडे ने चौके के साथ उनका स्वागत किया। वहीं ओवर की आखिरी गेंद पर के एल राहुल ने लॉन्ग ऑफ पर चौका लगाया। 37वें ओवर में 11 रन आए।

ड्रिंक्स ब्रेक के बाद एक बार फिर साउदी को लाया गया है और उन्होंने 34वें ओवर में पांच रन दिए।

भारत को इस पिच के हिसाब से 280 तक स्कोर खड़ा करना होगा, इसके लिए जरूरी है कि मनीष पांडे और के एल राहुल मैच के अंत तक यहां टिके रहे

32वें ओवर की पांचवीं गेंद पर दो रन लेकिन केएल राहुल ने अपना अर्धशतक पूरा किया। इस सीरीज में यह उनका दूसरा अर्धशतक है। राहुल ने 66 गेंदों अपने 50 रन पूरे किए हैं।

31वें ओवर की दूसरी गेंद पर राहुल के साथ शतकीय साझेदारी पूरी करते हुए श्रेयस अय्यर पवेलियन लौट गए। अय्यर ने नीशन की गेंद पर शॉट खेला वह पूरी तरह से कंट्रोल में नहीं थे और गेंद उनके बल्ले के एज पर लगकर कॉलिन डी ग्रैंडहोम के हाथों में गई। 63 गेंदों में 62 रन बनाकर वह वापस लौटे। अपनी इस पारी में उन्होंने नौ चौके लगाए।

स्पिन गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने में नाकाम रहे हैं इसलिए केन विलियमसन ने अब दोनों छोर से तेज गेंदबाजों को अटैक पर लगाया है।

25वां ओवर लेकर आए जेमिसन और इस ओवर की चौथी और पांचवीं गेंद पर लगातार दो चौके लगाकर अय्यर ने अपना अर्धशतक पूरा किया। अय्यर ने 52 गेंदों पर अपने 50 रन किए। यह उनके वनडे करियर का आठवां अर्धशतक है।

श्रेयस अय्यर और के एल राहुल धीरे-धीरे पारी को आगे बढ़ा रहे हैं। सेंटनर 23वां ओवर लेकर आए और इस ओवर की आखिरी गेंद पर अय्यर ने चौका लगाया। दोनों बल्लेबाज हर ओवर में एक बड़ा शॉट खेल रहे हैं ताकी विकेट खोने का दबाव कम किया जा सके।

22वें ओवर की दूसरी ही गेंद पर श्रेयस अय्यर ने अच्छी टायमिंग के साथ शॉट खेला और एक्सट्रा कवर पर स्वीप करते हुए चौका लगाया। इस ओवर में आठ रन आए। इसके साथ ही राहुल और अय्यर ने 59 गेंदों में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी कर ली है।

जेम्स नीशम के ओवर की शुरुआत ही राहुल ने चौके के साथ की। हालांकि इसके बाद ओर में केवल एक और रन आया लेकिन भारत का स्कोर 100 के पार पहुंच गया है। राहुल और अय्यर के ऊपर अब अहम जिम्मेदारी है कि वह बड़ा स्कोर खड़ा करने के लिए अहम साझेदारी करें

जेम्स नीशम अपना पहला ओवर लेकर आए और ओवर की तीसरी ही गेंद पर श्रेयस अय्यर ने चौका लगाया। इस ओवर में आठ रन आए।

ड्रिक्स ब्रेक हो चुका है। अब तक न्यूजीलैंड ने पहले गेंदबाजी करने के अपने फैसले को सही साबित किया। भारत के टॉप तीन बल्लेबाज 70 रन से पहले ही पवेलियन लौट चुके हैं हालांकि अब जिम्मेदारी श्रेयस अय्यर और के एल राहुल पर हो, दोनों ही बल्लेबाज काफी फॉम में नजर आ रहे हैं।

15वां ओवर लेकर आए कॉलिन डी ग्रैंडहोम। अपने इस दूसरे ओवर में तीन रन दिए।

14वां ओवर लेकर आए टिम साउदी और ओवर की आखिरी गेंद पर अय्यर ने चौका लगाया। इस ओवर में साउदी ने छह रन दिए

भारत को एक और झटका और इस बार सेट हो चुके बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को पवेलियन लौटना पड़ा। शॉ ने शॉट खेला और पहला रन पूरा करने के बाद दूसरे रन के लिए कॉल किया, हालांकि ग्रैंडहोम ने तेजी से गेंद लाथम को दी जिन्होंने शॉ के पहुंचने से पहले स्टंप को हिट किया। 42 गेंदों में 40 रन बनाकर शॉ वापस लौटे। उन्होंने तीन चौके और दो छक्के लगाए।

न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरुआती 10 ओवर में दो विकेट खोना भारत के लिए अच्छा नहीं रहा है। 2019 के बाद से नौ बार ऐसा हुआ है जिसमें भारत सात बार मुकाबला हारा है।

हामिश बेनेट का मेडन ओवर, 11वें ओवर में क्रीज पर श्रेयस अय्यर थे और उन्होंने एक भी रन नहीं लिया।

हामिश बेनेट ने नौवें ओवर की पांचवीं गेंद पर चौका जड़ा और फिर ओवर की आखिरी गेंद पर एक बार फिर छक्का लगाया। इस ओवर में शॉ ने 16 रन बनाए और इसके साथ ही भारत का स्कोर 50 के पार पहुंच गया है।

हामिश बेनेट आए नौवां ओवर करने और ओवर की तीसरी ही गेंद पर पृथ्वी शॉ ने छक्का लगाया। बैकफुट पर जाकर शॉ ने पुल किया और स्कवायर लेग पर 71 मीटर का बड़ा छक्का लगाया

भारतीय टीम 2006 के बाद वनडे सीरीज कभी क्लीन स्वीप से नहीं हारी है। आखिरी बार उन्हें 2006 में साउथ अफ्रीका ने हराया था।

हामिश बेनेट ने कप्तान कोहली को आउट करके टीम इंडिया को बड़ा झटका दिया है। सातवें ओवर की चौथी गेंद पर कोहली ने थर्ड मैन की ओर शॉट खेला, जेमीसन ने आगे बढ़कर शानदार कैच लपका और कोहली नौ रन बनाकर पवेलियन लौट गए

पांच ओवर का खेल हो चुका है और भारतीय टीम मयंक अग्रवाल का विकेट खोकर 25 रन बना चुके हैं। मयंक के जल्दी आउट हो जाने से शॉ और कोहली पर थोड़ा दबाव आ गया है।

टिम साउदी पांचवां ओवर लेकर आए जिसकी शुरुआत विराट कोहली ने छक्के के साथ की। कोहली ने पुल करते हुए मिड ऑन पर शॉट खेला और सीधा छक्का।

भारत की बेहद ही खराब शुरुआत, दूसरे ही ओवर में मयंक अग्रवाल आउट हो गए हैं। अपना दूसरा ही मैच खेल रहे जेमीसन ने ओवर की आखिरी गेंद पर अग्रवाल को बोल्ड किया। तीन गेंदों में एक रन बनाकर वह वापस लौटे

पहले ओवर में टिम साउदी ने पांच रन दिए। पहली गेंद पर दो रन के बाद आखिरी तीन गेंदों पर तीन रन आए

ये भी पढ़ें:चली तबादला एक्सप्रेस, 52 IPS अधिकारियों का ट्रांसफर, देखें लिस्ट

टीम:

भारत:

विराट कोहली, पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल (विकेटकीपर), मनीष पांडे, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी।

न्यूजीलैंड:

टाॅम लाथम (कप्तान और विकेटकीपर), मार्टिन गुप्टिल, राॅस टेलर, काॅलिन डी ग्रैंडहोम, जिमी नीशम, स्काॅट कुग्लिन, टाॅम ब्लंडेल, हेनरी निकोल्स, मिचेल सेंटनर, हामिश बेनेट, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, काइल जैमीसन, मार्क चैपमैन।