×

दुनिया का बड़ा साइबर अटैक: ट्वीटर पर किया हमला, अकाउंट सेफ रखने के लिए करे ये

इंटरनेट पर आज-कल बहुत सारे ऐप हैं जिन पर दुनिया के लगभग सभी लोगों ने अपना अकाउंट बना रखा है। लेकिन दिखने में जितने ये ऐप सेफ लगते हैं उतने होते नहीं हैं।

Newstrack
Published on: 17 July 2020 9:47 AM GMT
दुनिया का बड़ा साइबर अटैक: ट्वीटर पर किया हमला, अकाउंट सेफ रखने के लिए करे ये
X

लखनऊ: इंटरनेट पर आज-कल बहुत सारे ऐप हैं जिन पर दुनिया के लगभग सभी लोगों ने अपना अकाउंट बना रखा है। लेकिन दिखने में जितने ये ऐप सेफ लगते हैं उतने होते नहीं हैं। आज हम आपको इंटरनेट पर सबसे ज्यादा यूज़ किया जाने वाला सोशल मीडिया ऐप ट्विटर के बारे में बताने जा रहे हैं। जिस पर इन दिनों सबसे बड़ा सायबर अटैक हुआ है। हैकरों ने दुनिया की मशहूर हस्तियों और कंपनियों के अकाउंट हैक कर लिए।

ये भी पढ़ें:राजनाथ की चेतावनी: भारत की ज़मीन पर कोई कब्जा नहीं कर सकता, लेह में गरजे रक्षा मंत्री

इन बड़ी- बड़ी हस्तियों के ट्वीटर हैंडल हुए हैक

Twitter

हम आपको उन बड़ी बड़ी हस्तियों के नाम बताते हैं जिनमें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, सॉफ्टवेयर जायंट माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स, ऐमजॉन के को-फाउंडर जेफबेजोस, एप्पल, कारोबारी एलन मस्क, अमेरिकी नेता जो बिडन शामिल हैं। वहीं इन सबके ट्विटर हैंडल हैक करने के बाद इसपर बिटकॉइन के प्रमोशन से जुड़े मैसेज पोस्ट किए गए। हैकर ने इसपर मेसेज कर एक लिंक डाला जिससे बिट कॉइन का लेनदेने किया जा सकता है। वैसे कुछ ही समय बाद ये मैसेज डिलीट भी कर दिए गए।

Twitter

हैक करने के बाद अमेजन के को-फाउंडर जेफबेजोस और बिल गेट्स के ट्विटर हैंडल हैक कर लिखा था कि आप हमको 5000 बिट कॉइन देने वाले हैं। इसकी जानकारी होने के बाद ही वेबसाइट के डोमेन को कैंसल कर दिया गया। तो वहीं इस पर एपल के आकाउंट से लिखा गया, 'हम अपने लोगों को कुछ देना चाहते हैं। उम्मीद है कि आप भी सपॉर्ट करेंगे। आप जितने भी बिटकॉइन भेजेंगे, उन्हें डबल करके लौटाया जाएगा। यह केवल 30 मिनट के लिए है।' स्पेस एक्स के मालिक एलन मस्क की प्रोफाइल से लिखा गया, 'कोविड 19 की वजह से मैं लोगों को बिट कॉइन डबल करके दे रहा हूं। यह सब सुरक्षित है।'

और तो और अमेरिका की राजनीति से जुड़े नामों के ट्विटर हैंडल को हैक करके भी इसी तरह के पोस्ट किए गए। जिसमें बराक ओबामा और जो बिडन का नाम शामिल है। कुछ ही समय में इस तरह के ट्वीट एपल, ऊबर और कई दूसरी कंपनियों के अकाउंट से भी बिटकॉइन स्कैम की कोशिश की गई।

Twitter

वहीं अब हैकिंग की वजह से सब पर ट्विटर की नजर बनी हुई है। इस पर ट्विटर ने अपनी तरफ से बयान जारी कर इस हैकिंग को स्वीकार किया है। वहीं इसकी जांच करने का आश्वासन दिया है।

Twitter



कैसे बचाएं अपना अकाउंट?

टू फैक्टर अथॉन्टिकेशन को चालू करें - वैसे ये फीचर आपके अकाउंट को हैक होने से तो नहीं बचा पाएगा लेकिन आपके अकाउंट सेफ रखने में ये सेकेंड लेयर की तरह काम करेगा। इसका मतलब कुछ भी अगर होगा तो आपके पास उससे जुड़ा लिंक या कोड जरूर आएगा। जिससे आप तुरंत सतर्क हो सकते हैं।

रिपोर्ट- ट्वीटर पर किसी भी तरह के दिक्क्तों को सामना कर रहे हैं तो सीधे आप उस अकाउंट को रिपोर्ट कर सकते हैं। यहां आप रिपोर्ट के दौरान अपना कारण भी बता सकते हैं।

अनफॉलो और ब्लॉक- आपको अगर कोई यूजर परेशान कर रहा है या आपके ट्वीट्स पर कड़ी नजर रख रहा है तो आप उसे तुंरत अनफॉलो करें या ब्लॉक करें। इसे वो आगे से ऐसा नहीं कर पायेगा।

एडवांस ब्लॉक- अगर आप और आपका दोस्त एक ही अकाउंट को ब्लॉक करना चाहते हैं तो आप एडवांस ब्लॉक फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आप सेटिंग्स मेनू से कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:ऑडियो से हिली कांग्रेसः बेनकाब हुई भाजपा की गहरी साजिश, पायलट भी घेरे में

अपना अकाउंट प्राइवेट करें- आपका अकाउंट प्राइवेट है तो आप सिर्फ उन्हीं लोगों को अपने ट्वीट्स देखने के परमिशन देते हैं जो आपको फॉलो करते हैं। इससे हैकर्स के लिए हैक करना काफी मुस्किल होगा।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story