×

राजनाथ की चेतावनी: भारत की ज़मीन पर कोई कब्जा नहीं कर सकता, लेह में गरजे रक्षा मंत्री

देश को 130 करोड़ भारतवासियों को भारत की सेना पर नाज है। इस दौरान राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं आप सब के बीच पहुंचकर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं।

Newstrack
Published on: 17 July 2020 9:18 AM GMT
राजनाथ की चेतावनी: भारत की ज़मीन पर कोई कब्जा नहीं कर सकता, लेह में गरजे रक्षा मंत्री
X

नई दिल्ली: देश में जारी कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज अपने दो दिवसीय लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के दौरे पर लेह के स्टकना पहुंचे हैं। इस दौरान लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) का जायजा लेने पहुंचे रक्षामंत्री ने कहा भारत की एक इंच जमीन कोई नहीं ले सकता है।

राजनाथ ने बड़े गर्व से कहा कि देश को 130 करोड़ भारतवासियों को भारत की सेना पर नाज है। इस दौरान राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं आप सब के बीच पहुंचकर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। उन्होंने कहा कि देश की रक्षा करते हुए भारतीय सैनिक ने जिस तरह से शहादत दी है उसका गम देश की हर एक जनता को है।

भारत की जमीन पर नहीं कर सकता कोई कब्जा- राजनाथ सिह

इस दौरान लेह के लुकुंग चौकी में पहुंचे राजनाथ सिंह ने बताया कि चीन के साथ सैन्य कमांडर स्तर की बातचीत जारी है। इस दौरान रक्षा मंत्री ने कहा कि बैठक के बाद कई मुद्दों का हल भी निकला है। लेकिन बातचीन से पूरे मामले का हल निकलेगा या नहीं इसकी गारंटी नहीं है। हां यहां से मैं इतना यकीन जरूर दिलाना चाहता हूं कि भारत की एक इंच जमीन भी दुनिया की कोई ताकत छू नहीं सकती। उन्होंने कहा कि मैं विश्वास दिला देना चाहता हूं कि भारत की जमीन पर कोई कब्जा नहीं कर सकता। दौरे पर गए राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत दुनिया का ।एक मात्र ऐसा देश है जिसने सारे विश्व में शांति का संदेश दिया है।

ये भी पढ़ें- चीन बॉर्डर पर राजनाथ ने भरी हुंकार- हमारी एक इंच जमीन कोई छीन नहीं सकता

हमने आज तक किसी भी देश में आक्रमण नहीं किया और न ही किसी की जमीन पर कब्जा करने की कोशिश की है। इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत ने हमेशा वसुधैव कुटुम्बकम का संदेश दिया है। भारत हमेशा से शांति चाहता है। भारत का हमेशा से चरित्र रहा है कि वह किसी भी देश के स्वाभिमान पर चोट करने की कोशिश नहीं करता है। लेकिन भारत के स्वाभिमान को जिस ​किसी ने भी चोट पहुंचाने की कोशिश की है उस वक्त भारत ने उसे सबक भी सिखा दिया है। रक्षा मंत्री ने कहा अगर ​किसी ने भारत की तरफ आंख उठाकर भी देखा तो हम चुप भी रहने वालों में से नहीं हैं।

भारत का नेतृत्व सशक्त है- राजनाथ सिंह

इस खास मौके पर ट्वीट करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा, आज सुबह लद्दाख़ पहुंच कर सीमावर्ती इलाक़ों का दौरा किया और लुकुंग चौकी पर जाकर भारतीय सेना के जांबाज़ जवानों एवं अधिकारियों के दर्शन करते हुए उनसे बातचीत करने का अवसर मिला। उन्होंने कहा कि भारत का नेतृत्व सशक्त है। हमें नरेंद्र मोदी जैसा प्रधानमंत्री मिला है।

ये भी पढ़ें- ऑडियो से हिली कांग्रेसः बेनकाब हुई भाजपा की गहरी साजिश, पायलट भी घेरे में

फ़ैसला लेने वाला प्रधानमंत्री मिला है। यदि हम आज लद्दाख़ में खड़े हैं तो आज के दिन मैं कारगिल युद्द में भारत की सीमाओं की अपने प्राणों की बाज़ी लगाकर रक्षा करने वाले बहादुर सैनिकों को भी स्मरण एवं नमन करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

Newstrack

Newstrack

Next Story